होम / COP28: पीएम मोदी ने दिखाई जलवायु शिखर सम्मेलन की झलक, शेयर की वीडियो

COP28: पीएम मोदी ने दिखाई जलवायु शिखर सम्मेलन की झलक, शेयर की वीडियो

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 2, 2023, 10:01 am IST

India News(इंडिया न्यूज),COP28: दुबई में शुक्रवार, 1 दिसम्बर को कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज-28 (COP28) में भाग लेने के बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने COP28 का एक वीडियो साझा किया और एक बेहतर ग्रह के लिए मिलकर काम करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वीडियो शेयर करते हुए अहम पलों पर प्रकाश डाला।

वीडियो में उनकी द्विपक्षीय बैठकों, वैश्विक नेताओं के साथ बातचीत और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ सभी देशों के योगदान पर केंद्रित उनके शिखर भाषण की झलकियां शामिल थीं। पीएम मोदी को दुबई में COP28 वर्ल्ड क्लाइमेट एक्शन समिट के मौके पर कई विश्व नेताओं से हाथ मिलाते और बातचीत करते हुए भी देखा गया।

पीएम मोदी ने पोस्ट में लिखा, “धन्यवाद, दुबई! यह एक सार्थक #COP28 शिखर सम्मेलन रहा है। आइए हम सभी एक बेहतर ग्रह के लिए मिलकर काम करते रहें।”

शिखर सम्मेलन से इतर पीएम मोदी ने किंग चार्ल्स तृतीय से मुलाकात की। पीएम मोदी ने किंग चार्ल्स को जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण आवाज बताया।

एक्स पर पीएम मोदी ने एक पोस्ट में कहा, “आज दुबई में, मुझे किंग चार्ल्स से बातचीत करने का अवसर मिला, जो हमेशा पर्यावरण संरक्षण और सतत विकास के प्रति भावुक रहे हैं। वह जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण आवाज हैं।

पीएम मोदी ने वियतनाम के प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चिन्ह से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने विभिन्न मुद्दों पर विचार साझा किए।

पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया, “वियतनाम के प्रधान मंत्री श्री फाम मिन्ह चिन्ह से मुलाकात की और विभिन्न मुद्दों पर शानदार बातचीत की।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुबई की ऐतिहासिक यात्रा के बाद शुक्रवार देर रात दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरे। उन्होंने COP28 के विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद शुक्रवार शाम को संयुक्त अरब अमीरात की अपनी एक दिवसीय यात्रा समाप्त की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “प्रधानमंत्री की यात्रा को वैश्विक नेताओं के साथ सार्थक बातचीत और वैश्विक जलवायु कार्रवाई में तेजी लाने के लिए अग्रणी पहलों द्वारा परिभाषित किया गया था।”

अपनी यूएई यात्रा के दौरान, पीएम मोदी ने कहा कि जलवायु परिवर्तन का ग्लोबल साउथ के देशों पर व्यापक प्रभाव पड़ा है।

यह भी पढ़ेंः-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT