होम / Pneumonia: अमेरिका में लगातार बढ़ रहे चीनी निमोनिया के मामले, US ने उठाया बड़ा कदम

Pneumonia: अमेरिका में लगातार बढ़ रहे चीनी निमोनिया के मामले, US ने उठाया बड़ा कदम

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 2, 2023, 8:27 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Pneumonia: चीन में बच्चों में श्वसन संबंधी बीमारियों और निमोनिया के समूहों में वृद्धि के बीच, जिसने वैश्विक ध्यान आकर्षित किया है, मार्को रुबियो के नेतृत्व में पांच रिपब्लिकन सीनेटरों ने शुक्रवार को राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन से संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बीच यात्रा पर प्रतिबंध लगाने के लिए कहा।

अमेरिका और चीन के बीच यात्रा को प्रतिबंधित किया

सीनेट इंटेलिजेंस कमेटी के शीर्ष रिपब्लिकन रुबियो द्वारा हस्ताक्षरित पत्र में कहा गया है, “हमें संयुक्त राज्य अमेरिका और (चीन) के बीच यात्रा को तुरंत प्रतिबंधित करना चाहिए जब तक कि हम इस नई बीमारी से उत्पन्न खतरों के बारे में अधिक नहीं जानते।”

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने उभरते रोगों की निगरानी कार्यक्रम द्वारा बच्चों में अज्ञात निमोनिया के समूहों पर एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए चीन से अधिक जानकारी साझा करने का अनुरोध किया है।

यह भी पढ़ेंः- Pneumonia: चीन सहित अमेरिका के इन शहरों में बढ़ा निमोनिया के प्रकोप, जानें वजह

जबकि डब्ल्यूएचओ ने बाद में कहा कि स्वास्थ्य अधिकारियों ने किसी भी असामान्य या नए रोगज़नक़ का पता नहीं लगाया है, ताइवान ने बुजुर्गों, बहुत युवाओं और खराब प्रतिरक्षा वाले लोगों को चीन की यात्रा से बचने की सलाह दी है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि व्हाइट हाउस और अमेरिका में चीनी दूतावास ने तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की।

डब्ल्यूएचओ के महामारी और महामारी की तैयारी और रोकथाम विभाग की कार्यवाहक निदेशक मारिया वान केरखोव ने कहा कि इस सप्ताह की शुरुआत में यह वृद्धि उन बच्चों की संख्या में वृद्धि के कारण हुई है जो रोगज़नक़ों से संक्रमित थे, जिनसे वे दो वर्षों के दौरान दूर रहे थे।

जनवरी 2020 में, तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अधिकांश गैर-अमेरिकी नागरिकों को, जो पिछले दो सप्ताह में चीन में थे, कोविड-19 के बारे में चिंताओं के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका आने से रोक दिया था। हालाँकि, ट्रम्प ने दोनों देशों के बीच उड़ानों को प्रतिबंधित या सीमित नहीं किया।

हाल के महीनों में, संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन देशों के बीच उड़ानें लगातार बढ़ रही हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका ने नवंबर 2021 से चीन सहित पूरी तरह से टीकाकरण वाले अंतरराष्ट्रीय आगंतुकों के लिए अभूतपूर्व यात्रा प्रतिबंध हटा दिए। अमेरिका ने जून 2022 में हवाई यात्रियों के आगमन से पहले नकारात्मक परीक्षण करने की एक अलग आवश्यकता को रद्द कर दिया।

जनवरी में, बीजिंग द्वारा अपनी कठोर शून्य-कोविड नीतियों को हटाने के फैसले के बाद अमेरिका ने हवाई यात्रियों को नकारात्मक कोविड परीक्षण कराने की आवश्यकता शुरू की और मार्च में आवश्यकताओं को हटा लिया।

चीन में क्या हो रहा है?

श्वसन संबंधी बीमारियों में वृद्धि तब हुई है जब चीन अपने पहले पूर्ण शीतकालीन सत्र के लिए तैयार है क्योंकि उसने पिछले साल दिसंबर में सख्त कोवूड -19 प्रतिबंध हटा दिए थे।

कुछ सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने एक अस्पताल में अंतःशिरा ड्रिप प्राप्त करने वाले बच्चों की तस्वीरें पोस्ट की हैं, जबकि उत्तर-पश्चिम में जियान जैसे शहरों में मीडिया ने भीड़भाड़ वाले अस्पतालों के वीडियो पोस्ट किए हैं, जिससे स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली पर संभावित तनाव के बारे में चिंताएं बढ़ रही हैं।

क्या यह बहुत बड़ा उछाल है?

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने 13 नवंबर को मीडिया को अधिक विवरण दिए बिना बताया कि श्वसन रोग की घटनाओं में वृद्धि हुई है। डब्ल्यूएचओ चीन ने एक ईमेल में रॉयटर्स को बताया कि “चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने सलाह दी है कि वे जो मौजूदा संख्या देख रहे हैं वह सीओवीआईडी ​​-19 महामारी से पहले हालिया ठंड के मौसम में चरम से अधिक नहीं है”।

क्या विशेषज्ञ चिंतित हैं?

रॉयटर्स ने बताया कि चीन में डॉक्टर और विदेशों में विशेषज्ञ चीन की स्थिति के बारे में बहुत चिंतित नहीं हैं, यह देखते हुए कि कई अन्य देशों में महामारी उपायों में ढील के बाद श्वसन रोगों में समान वृद्धि देखी गई है।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, इस भाव पर आया आपके शहर में तेल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT