होम / 'PM मोदी के काल में कभी बजट लीक नहीं हुआ…', बजट बहस के दौरान सांसद कार्तिक शर्मा ने कसा कांग्रेस पर तंज

'PM मोदी के काल में कभी बजट लीक नहीं हुआ…', बजट बहस के दौरान सांसद कार्तिक शर्मा ने कसा कांग्रेस पर तंज

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : July 30, 2024, 9:44 pm IST
ADVERTISEMENT
'PM मोदी के काल में कभी बजट लीक नहीं हुआ…', बजट बहस के दौरान सांसद कार्तिक शर्मा ने कसा कांग्रेस पर तंज

MP Kartikeya Sharma

India News (इंडिया न्यूज), MP Kartikeya Sharma: सांसद कार्तिकेय शर्मा ने बजट 2024-25 को लेकर राज्यसभा में अपने विचार रखे। अपनी बात शुरू करने से पहले कार्तिकेय शर्मा ने स्वामी विवेकानंद की पंक्तियां सदन में कही। ‘संपूर्ण जगत की शक्तियां पहले से हमारी है, हम ही हैं जो अपनी आंखों पर हाथ रख लेते हैं और फिर रोते हैं कि कितना अंधेरा है।’ कार्तिकेय शर्मा ने अमेज़न के फाउंडर जेफ बेज़ोस की उस बात को भी सदन में रखा जिसमें जेफ बेजोस ने कहा था कि 21वीं सदी भारत की है। भारत देश और उसके लोगों में कुछ विशेष गुण हैं जो इस सदी को भारत के नाम कर रहे हैं। बिल गेट्स की बात का हवाला देते हुए सांसद ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर ने पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान भारत की तारीफ में कसीदे पढ़े थे। उन्होंने कहा की आज पूरे विश्व में भारत की तेजी से बढ़ अर्थव्यवस्था के चर्चे हो रहे हैं।

लोकतंत्र एक जादुई प्रणाली है-कार्तिकेय शर्मा

उन्होंने कहा था कि आर्थिक विकास, नवाचार के मामले में आज भारत बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। लोकतंत्र एक जादुई प्रणाली है। लोकतंत्र में समाज के सभी वर्गों को साथ रखकर विकास किया जा रहा है। इसके साथ ही कार्तिकेय शर्मा ने कई महान व्यक्तियों और संस्थानों द्वारा कही बातों को सदन में दोहराया जिसमें भारत की तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था की तारीफ की गई है। कार्तिकेय शर्मा ने स्कॉच रिपोर्ट का जिक्र किया जिसमें मोदी सरकार के रोजगार सृजन प्रभाव के बारे में बताया गया था कि कैसे मोदी सरकार के नेतृत्व में हर साल 1.98 करोड़ नौकरियां दी जा रही हैं। कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि इस कठिन समय में जब दुनिया की बड़ी-बड़ी अर्थव्यवस्थाएं डगमगा रही है, उस समय भारत बड़ी तेजी से तरक्की कर रहा है।

बजट को लेकर कही यह बात

केंद्रीय बजट के बारे में बात करते हुए शर्मा ने कहा कि इस बजट ने आज भारत की प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भारत ने वैश्विक आर्थिक संघर्षों के बावजूद 8.2 प्रतिशत की ग्रोथ हासिल की है। वहीं सोशल सेक्टर 11 लाख करोड़ से बढ़कर 23 लाख करोड़ पहुंच गया है। वहीं हेल्थ सेक्टर 2017-18 में 2.5 लाख करोड़ था जो आज बढ़कर 5.85 लाख करोड़ पहुंच गया है।

पिछली सरकारों के समय तो बजट भी लीक हो जाता था- कार्तिकेय शर्मा

हरियाणा को 2022-23 में 3195 करोड़ रुपए मिले थे। वहीं 2024-25 में हरियाणा को 13,632 करोड़ बजट में दिए गए हैं। सांसद ने विपक्ष के एक नेता की बात का जवाब भी सदन में दिया। जिसमें विपक्ष के नेता ने कहा था कि बजट में जनता के लिए कुछ नहीं है। जिस पर कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 10 साल से शानदार बजट पेश किया है और सबसे बड़ी अचीवमेंट है कि एक भी बजट लीक नहीं हुआ। पिछली सरकारों के समय तो बजट भी लीक हो जाता था। देश में सभी व्यवसायियों, कारोबारियों और जनता ने बजट का स्वागत किया है।

सांसद कार्तिकेय शर्मा ने गुलजार साहब का शेयर पढ़ते हुए कहा कि ‘जिंदगी की दौड़ में एक तुम ही फुरसत में हो,
सालों पहले जैसा देखा था, आज भी बिल्कुल वैसे ही हो।’

डिजिटलाइजेशन को लेकर कही यह बात

डिजिटलाइजेशन पर बात करते हुए कार्तिकेय शर्मा ने सब्जी विक्रेताओं का उदाहरण दिया कि भारत में दुनिया की दुनिया भर की 46 प्रतिशत डिजिटल पेमेंट भारत में होती है। वहीं डिजिटल पेमेंट्स में से 80 प्रतिशत पेमेंट्स यूपीआई के जरिये हो रही है। देश के हर गांव, कस्बे में डिजिटल पेमेंट का चलन चल रहा है जो मोदी सरकार के लिए बड़ी बात है। भारत में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत भारत में 80 करोड़ से ज्यादा भारतीयों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है। कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि एक नेता ने कहा था कि भारत में सोमालिया की तरह टैक्स लगाए जा रहे हैं, जिस पर शर्मा ने कहा कि एक अन्य मित्र देश के बारे में ऐसा बोलना हमारी संस्कृति नहीं है।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT