होम / Manipur की हालत बदहाल, मंत्री ने बुलडोजर चलाकर बाढ़ के बीच नदी का पानी किया साफ- Indianews

Manipur की हालत बदहाल, मंत्री ने बुलडोजर चलाकर बाढ़ के बीच नदी का पानी किया साफ- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : June 2, 2024, 10:39 pm IST

India news (इंडिया न्यूज़), Manipur Floods: मणिपुर की राजधानी इंफाल के बीचोबीच स्थित नम्बुल नदी में 30 मई को अचानक पानी का स्तर बढ़ गया और कई इलाकों में नदी का किनारा टूट गया। यह घटना चक्रवात रेमल के कारण हुई भारी बारिश के बाद हुई। मई की शुरुआत में भारी ओलावृष्टि से क्षतिग्रस्त हुए कई घरों का पुनर्निर्माण घाटी के इलाकों में पूरा नहीं हो पाया था।

बचाव और राहत कार्य जारी

बाढ़ ने मुश्किलें और बढ़ा दीं, क्योंकि मैतेई-कुकी जातीय संघर्षों से विस्थापित हुए हजारों लोग अभी भी राहत शिविरों में रह रहे हैं। सेना, असम राइफल्स, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राज्य स्तर पर एसडीआरएफ, पुलिस और लघु सिंचाई तथा अग्निशमन विभाग के कर्मियों ने बचाव और राहत कार्य के लिए समन्वय किया – जिसके लिए नेताओं और जनता ने उनका बहुत आभार व्यक्त किया – वहीं दो भाजपा विधायकों ने भी शहर की सफाई, तटबंध बनाने और नम्बुल नदी से कचरा हटाने में अपना हाथ आजमाया।

India Heatwave: भीषण गर्मी की चपेट में कल रहेगा उत्तर भारत, मौसम विभाग ने दी चेतावनी -IndiaNews

मंत्री लीशांगथेम सुसिंड्रो का वीडियो वायरल

राहत कार्य में शामिल निवासियों द्वारा लिए गए मोबाइल वीडियो में मणिपुर के सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग मंत्री लीशांगथेम सुसिंड्रो को नम्बुल नदी के किनारे एक बड़ा बुलडोजर चलाते हुए देखा गया। वहां उन्होंने बुलडोजर को घुमाने और नदी से कचरा निकालने से पहले एक अन्य भाजपा विधायक राजकुमार इमो सिंह से बात की। इससे पानी का प्रवाह अवरुद्ध हो गया था और बाढ़ की स्थिति और खराब हो गई थी।

सुसिंड्रो ने खुदाई करने वाली मशीन को ट्रैक पर चलाने के लिए भारी-भरकम रबर के जूते पहने थे – जो आम पीले बुलडोजर से एक या दो आकार बड़े थे। सिंह भी टी-शर्ट, शॉर्ट्स और रबर की चप्पल पहने हुए स्थानीय लोगों के साथ पुल पर चलते हुए देखे गए ताकि वे देख सकें कि पानी के प्रवाह को कैसे साफ किया जाए। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “नम्बुल नदी से सभी कचरे को हटाने से सागोलबंद और उरीपोक के आसपास के इलाकों में सुचारू प्रवाह और कम बाढ़ सुनिश्चित होगी।”

2 जून से बारिश नहीं होने का पूर्वानुमान

घाटी के कई इलाकों से बाढ़ का पानी अब कम हो गया है। मौसम विभाग ने 2 जून से बारिश नहीं होने का पूर्वानुमान लगाया था। हालांकि पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों में हल्की बारिश होने की संभावना है। पिछले चार दिनों में, पांच जिले – इम्फाल पूर्व, इम्फाल पश्चिम, कांगपोकपी, सेनापति और जिरीबाम – बुरी तरह प्रभावित हुए हैं, कई इलाकों में भूस्खलन हुआ है। चूड़ाचांदपुर के कुछ इलाकों में भी बाढ़ का पानी जमा हो गया है, जहां स्थानीय लोग जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए समन्वय कर रहे हैं। इम्फाल-सिलचर राष्ट्रीय राजमार्ग सहित प्रमुख सड़कें भी भूस्खलन के कारण जलमग्न हो गईं और अवरुद्ध हो गईं।

Dark Web: बैंकॉक से डार्क वेब के जरिए मंगाई गई 43 लाख की ड्रग्स, सूरत में पुलिस ने किया जब्त -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT