होम / 'दुनिया को भारत के पारंपरिक ज्ञान को समझना चाहिए', मोहन भागवत ने गुजरात यूनिवर्सिटी में कही ये बात

'दुनिया को भारत के पारंपरिक ज्ञान को समझना चाहिए', मोहन भागवत ने गुजरात यूनिवर्सिटी में कही ये बात

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : April 16, 2023, 2:27 pm IST

RSS Chief Mohan Bhagwat: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत बीते दिन शनिवार, 15 अप्रैल को गुजरात विश्वविद्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल हुए। RSS प्रमुख ने इस कार्यक्रम के दौरान कहा कि दुनिया को भारत के पारंपरिक ज्ञान को समझना चाहिए। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि वैश्विक कल्याण के लिए ही भारत का गठन किया गया था।

ज्ञान बांटना हमारा कर्तव्य है- मोहन भागवत

RSS चीफ मोहन भागवत ने कहा, “देश की ताकत और प्रतिष्ठा जैसे-जैसे बढ़ती जा रही है। तो भारत की जिम्मेदारी और ज्ञान साझा करने का कर्तव्य और भी बढ़ जाता है।” उन्होंने कहा, “हमारे राष्ट्र का निर्माण हमारे पूर्वजों की तपस्या के कारण हुआ था, जो दुनिया का कल्याण चाहते थे। इसलिए ज्ञान बांटना हमारा कर्तव्य है। हमें पहले यह देखना चाहिए कि अतीत में क्या था। उसे फिर से सीखें और वर्तमान में करें।”

पारंपरिक भारतीय ज्ञान प्रणाली का किया उद्घाटन

मोहन भागवत ने कहा कि दुनिया के लिए देश में स्थिति और वक्त दोनों के लिए प्रासंगिक भारतीय ज्ञान परंपरा के आधार परज्ञान का एक विरासत रूप है। इस कार्यक्रम में भागवत ने पारंपरिक भारतीय ज्ञान प्रणाली तथा संबंधित विषयों पर 1051 संस्करणों का उद्घाटन किया है। इसके साथ ही अनुसंधान में सभी भारतीयों के संलग्न होने की बात कही है। उन्होंने कहा, “देश में स्थिति और समय के लिए यह बेहद ही जरूरी है कि प्रासंगिक भारतीय ज्ञान के विरासत को पूरी दुनिया के सामने साझा करने के लिए लोगों को प्रोत्साहन करना चाहिए।”

“पहले खुद जाने भारत की परंपरा फिर दूसरों तक…”

इसके साथ ही RSS प्रमुख ने कहा कि काफी सारे लोग ऐसे हैं जो पारंपरिक भारतीय ज्ञान में अविश्वास और संदेह रखते हैं। ऐसे में भारत के परंपरा को पहले खुद जाने उसके बाद दूसरों तक ज्ञान साझा करने का प्रयास करें। मोहन भागवत ने कहा, “मौजूदा ज्ञान का आकलन करने से पहले ज्ञान के तरीके का आकलन करना चाहिए।” कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि दुनिया के साथ साझा करने के लिए ज्ञान के स्तरों के जरूरत पर प्रकाश डालने की आवश्यकता है।

Also Read: पत्रकारों की सुरक्षा के लिए गृह मंत्रालय तैयार करेगा SOP, अतीक-अशरफ हत्याकांड के बाद सरकार का बड़ा फैसला

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

इस वजह से ‘ये रिश्ता क्या कहलाता हैं’ से बाहर हुई थी Hina Khan, सालों बाद मेकर्स ने खोला राज -Indianews
Muslims Use Most Condoms Fact: मुस्लिम सबसे ज्यादा कंडोम इस्तेमाल करते हैं! सरकारी आकड़े ने खोल दी ओवैसी के इस दावे की पोल-Indianews
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस में न दिशा बची है न ही…, शिवराज सिंह चौहान ने विपक्ष को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews
Arijit Singh के कॉन्सर्ट में झूमी पाक एक्ट्रेस Mahira Khan, पोस्ट शेयर कर लिखी ये बात -Indianews
Surat: शख्स ने कामकाजी महिला से शादी करने पर कहा कुछ ऐसा, अब हो रहा ट्रोल
Heatwave: कोलकाता में गर्मी ने तोड़ा 44 साल का रिकॉर्ड, सदी की सबसे लंबी लू ने बढ़ाई टेंशन – indianews
बच्चों के पासपोर्ट को लेकर परेशान हुई Sushmita Sen, एयरपोर्ट ऑफिसर से की बहस -Indianews
ADVERTISEMENT