होम / सोशल मीडिया पर दिया इतना साथ लेकिन राज्यसभा में Vinesh Phogat का नाम उठते ही विपक्षी दल क्यों किया ऐसा काम

सोशल मीडिया पर दिया इतना साथ लेकिन राज्यसभा में Vinesh Phogat का नाम उठते ही विपक्षी दल क्यों किया ऐसा काम

Shalu Mishra • LAST UPDATED : August 8, 2024, 12:47 pm IST

india block walkout

India News(इंडिया न्यूज), INDIA Block Walkout: आज राज्यसभा में विपक्षी दल INDIA ब्लॉक ने सदन से वॉकआउट किया क्योंकि उन्हें विनेश फोगट के मुद्दे पर बात नहीं करने दी गई। बता दें कि विनेश फोगट, कुश्ती खिलाड़ी, फाइनल्स में प्रवेश करने के बाद डिस्क्वालिफाई कर दी गई क्योंकि उनका वजन सामान्य से 100 ग्राम अधिक था। ऐसे में पूरा देश उनके साथ खड़ा है और उनके लिए भावुक हो गया है। इस बीच विपक्षी दल ने इसे एक राजनीतिक मुद्दा बनाने की कोशिश की और जब उन्हें राज्यसभा सदन में बोलने का मौका नहीं दिया गया तो नेताओं ने बॉकआउट कर दिया। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं पूरी जानकारी।

Israel और Iran के बीच बढ़ा तनाव, इस देश ने अपनी एयरलाइंस को ईरानी हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने से किया मना

विनेश फोगट हुई डिस्क्वालिफाई 

विपक्षी INDIA ब्लॉक के सदस्यों ने आज राज्यसभा से वॉकआउट किया, क्योंकि उन्हें पेरिस ओलंपिक 2024 से पहलवान विनेश फोगट की अयोग्यता पर चर्चा करने की अनुमति नहीं दी गई। बुधवार को फोगट को 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण अंतरराष्ट्रीय बहु-खेल प्रतियोगिता से अयोग्य घोषित कर दिया गया था, जबकि कुछ घंटे पहले उन्हें ऐतिहासिक 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल स्वर्ण पदक मैच में अमेरिका की सारा एन हिल्डेब्रांट से भिड़ना था।

संसद से नेताओं का वॉकआउट 

कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने संसद के बाहर संवाददाताओं से कहा, “विनेश फोगट के मुद्दे पर भारतीय ब्लॉक के सदस्यों ने राज्यसभा से वॉकआउट किया है। हम उनके ओलंपिक अयोग्यता से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करना चाहते थे, लेकिन सरकार इसके लिए तैयार नहीं है। “उन्होंने फोगट, जिन्होंने आज कुश्ती से सन्यास की घोषणा की है, से उम्मीद न खोने को कहा और कहा कि पूरा देश उनका समर्थन कर रहा है।

खेल मंत्री का बयान 

पेरिस ओलंपिक से डिस्क्वालिफिकेशन के बाद खेल मंत्री मनसुख मंडविया ने कल लोकसभा में कहा था कि “भारतीय पहलवान विनेश फोगट को 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण पेरिस ओलंपिक से अयोग्य घोषित कर दिया गया है। विनेश 50 किलोग्राम वर्ग में खेल रही थीं और प्रतियोगिता के लिए उनका वजन 50 किलोग्राम होना चाहिए था।

आज फाइनल्स के लिए मैदान में उतरेंगे गोल्डन बॉय, एक बार फिर इतिहास रचने के लिए तैयार Neeraj Chopra

यूडब्ल्यूडब्ल्यू (यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग) के नियमों और विनियमों के अनुसार, सभी प्रतियोगिताओं के लिए, संबंधित श्रेणी के लिए हर सुबह वजन का आयोजन किया जाता है। उन्होंने कहा, अनुच्छेद 11 के अनुसार, ‘यदि कोई एथलीट वजन को नियंत्रण में नहीं रखता है तो उसे प्रतियोगिता से अयोग्य घोषित कर दिया जाता है और बिना किसी रैंक के अंतिम स्थान पर रखा जाता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj ka Rashifal: आज मां लक्ष्मी कर देंगी इन राशियों को मालामाल! बस जान लें क्या है आपके भाग्य में
19 सितंबर को सस्ता हुआ Petrol-Diesel के दाम? जानें कच्चे तेल का हाल
इजरायली रक्षा मंत्री के इस बयान ने मिडिल ईस्ट में मचाया बवाल, जानिए उसने ऐसा क्या कहा जिससे थर-थर कांपेगा हिजबुल्लाह और हमास?
Aaj Ka Panchang: आज आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि, जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त
पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
नीतीश सरकार ने दादा-परदादा की ज़मीन पर लागू किया ये नया नियम, जानिए क्या है ये 5 मुख्य प्रावधान
क्या है वात्सल्य योजना? इसमे कैसे मिलेगी बच्चों को पेंशन, जानिए निर्मला सीतारमण का पूरा प्लान
ADVERTISEMENT