होम / Mumbai Water Cut Update: मुंबई में पानी आपूर्ति में होगी कटौती, जानिए बीएमसी ने क्यों उठाया ये कदम?

Mumbai Water Cut Update: मुंबई में पानी आपूर्ति में होगी कटौती, जानिए बीएमसी ने क्यों उठाया ये कदम?

Raunak Kumar • LAST UPDATED : March 19, 2024, 7:52 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Mumbai Water Cut Update: मुंबई में पानी सप्लाई कटौती को लेकर बृहन्मुंबई नगर निगम ने सोमवार (18 मार्च) को बड़ा अपडेट दिया है। बीएमसी के अनुसार, मानसून से पहले की तैयारियों के कारण अभी मौजूदा पांच प्रतिशत पानी की कटौती के अलावा, मुंबई में मंगलवार (19 मार्च) को 24 घंटे में 15 प्रतिशत पानी की कटौती की घोषणा की। बीएमसी के मुताबिक, ठाणे जिले के पाईस बांध में पानी की कमी के कारण पूरे शहर में पानी की अतिरिक्त कटौती की गई है। बीएमसी ने सोमवार (18 मार्च) शाम को जारी एक बयान में कहा कि महानगर से लगभग 60 किलोमीटर दूर स्थित बांध को भटसा जलाशय से पानी मिलने के बाद पानी की आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी।

ब्लैडर की मरम्मत बनी पानी कटौती की वजह

बृहन्मुंबई नगर निगम के द्वारा कहा गया कि पाईस बांध के 32 गेटों में से एक का रबर ब्लैडर खराब हो गया है। जिसके बाद इससे 16 दिसंबर को पानी का रिसाव शुरू हुआ। वहीं ब्लैडर की मरम्मत करने के लिए बांध के जल स्तर को 31 मीटर तक कम करना पड़ा। जिसके लिए भटसा जलाशय से पानी की आपूर्ति की गई। इसमें आगे कहा गया है कि रबर ब्लैडर की मरम्मत कर दी गई है। परंतु पंजरपोल में उपचार संयंत्र से मुंबई में पानी पंप करने के लिए बांध का स्तर पर्याप्त नहीं है। बीएमसी ने बताया कि भाटसा जलाशय से पानी छोड़ा गया है, परंतु शहर के बांध से जलाशय 48 किलोमीटर दूर है। इसी वजह से पानी पहुंचने और इसे पर्याप्त स्तर तक लाने में समय लगने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें:- मुफ्त में काम करने से किया इनकार तो मजदूरों की जला दीं झोपड़ियाँ, आरोपी गिरफ्तार

पहले से हो रहा 5 फीसदी कटौती

बता दें कि, बीएमसी ने मुंबई में 15 मार्च से 24 अप्रैल तक पांच प्रतिशत पानी की कटौती की घोषणा की थी। इसके पीछे की वजह है पिछले हफ्ते एशिया के सबसे बड़े संयंत्रों में से एक भांडुप में जल शोधन संयंत्र में होने वाली सफाई गतिविधियां। नगर निकाय ने पहले ही झील के निचले स्तर की वजह से दस प्रतिशत पानी की कटौती का प्रस्ताव दिया था। हालांकि, राज्य सरकार द्वारा अपने आरक्षित भंडार से पानी की कमी को दूर करने के आश्वासन के बाद यह लागू नहीं हुआ।

ये भी पढ़ें:- Delhi Air Pollution: दिल्ली फिर से बनी दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी, लगातार चार बार रैंकिंग की हासिल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT