होम / 1 सितंबर से देश में बदल जाएंगे कई बड़े नियम, जान लीजिए नहीं तो बिगड़ सकता है आपका बजट

1 सितंबर से देश में बदल जाएंगे कई बड़े नियम, जान लीजिए नहीं तो बिगड़ सकता है आपका बजट

Heena Khan • LAST UPDATED : August 24, 2024, 12:18 pm IST

hdfc

India News (इंडिया न्यूज),New Rules : कुछ ही समय बाद अगस्त का महीना समाप्त हो जाएगा, ऐसे में सितम्बर के महीने से कई बदलाव होने की सोचना आई है।  जो आम लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी और जेब परसीधा असर डालेगा। सूत्रों के मुताबिक सितम्बर महीने में भी कुछ ऐसे खास बदलाव होने वाले हैं जिससे आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा| इस बदलाव में कई ऐसे नियम शामिल हैं जो हमारे जीवन में बदलाव लाएंगे इनमे LPG से लेकर क्रेडिट कार्ड तक शामिल है। इसके अलावा महंगाई भत्ते को लेकर सरकारी कर्मचारियों के लिए खास जानकारी भी है। तो आइए जानते हैं सितंबर महीने में कौन-कौन से बदलाव हो सकते हैं और इसका आपकी जेब पर क्या वाला है।

विदेश बांग्लादेश के नए PM घर में नजरबंद, सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश अरेस्ट, क्या पड़ोसी मुल्क में होने वाला है दोबारा तख्तापलट ?

पहला बदलाव : महंगाई भत्ते में इजाफा

सितंबर में केंद्र सरकार के सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़े बदलाव की संभावना जताई जा रही है। दरअसल सूत्रों के मुताबिक़ यह खबर आ रही है कि सरकार कर्मचारियों के लिए 3 फीसदी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है। फिलहाल अभी सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता यानी (DA) 50 फीसदी मिलता आ रहा है ।जबकि कहा जा रहा है कि 3 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद यह 53 प्रतिशत तक पहुँच जाएगा।

मनोरंजन भाई की शादी के तुरंत बाद क्यों वापस विदेश लौटी Priyanka Chopra? मजेंटा साड़ी में दिखाया जलवा

दुरसा बदलाव : फर्जी कॉल से मिलेगी राहत

देश में फर्जी कॉल आना एक बड़ी ही गंभीर सी समस्या बन चुकी है ऐसे में आशंका है कि एक सितंबर से फर्जी कॉल और मैसेज पर लगाम लग सकती है। दरअसल, ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे फर्जी कॉल और फर्जी मैसेज पर लगाम कसें। यह देश के लिए बहुत ही राहत की खबर है। अगर ऐसा होता है तो लोग बड़े-बड़े फ्रॉड से। इसके लिए ट्राई ने एक सख्‍त गाइडलाइन जारी की है| ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियां जैसे जियो, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया, बीएसएनएल से कहा है कि 30 सितंबर तक 140 मोबाइल नंबर सीरीज से शुरू होने वाली टेलीमार्केटिंग कॉल और कमर्शियल मैसेजिंग को ब्लॉकचेन बेस डीएलटी यानी डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट कर दिया जाए।

तीसरा बदलाव: सिलेंडर के दामों में होगा बदलाव

ऐसा हर महीने होता है कि एक तारीख को सरकार क तरफ से एलपीजी के दाम में बदलाव होता है। यह बदलाव कमर्शियल गैस सिलेंडर से लेकर रसोई गैस के दाम में देखा जाता है।ऐसे में इस बार भी एलपीजी सिलेंडर के दाम में बदलाव की उम्‍मीद की जा रही है। पिछले महीने कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर के दाम 8.50 रुपये बढ़े थे, जबकि जुलाई में इसके दाम में 30 रुपये की कमी आई थी। अब देखना यह है कि क्या दामों में बढ़ोतरी देखि जाएगी या फिर दाम घाट भी सकते हैं।

मनोरंजन एक्स पति पर पूछे गए सवाल पर चढ़ा Samantha का पारा, लगा दी करण जौहर की क्लास

चौथा बदलाव: आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी

केंद्र सरकार की तरफ से यह भी सुचना आ रही है कि इस बार आप लोग अपना आधार कार्ड भी फ्री में अपडेट करा सकते हैं। फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने की आखिरी तारीख 14 सितंबर तय की गई है। 14 सितंबर के बाद आधार से जुड़ी कुछ चीजों को फ्री में अपडेट नहीं कराया जा सकता। इसके बाद आधार अपडेट कराने के लिए शुल्‍क देना अनिवार्य होगा।

पाँचवा बदलाव: क्रेडिट कार्ड से जुड़ा नियम

क्रेडिट कार्ड से जुड़ा नियम यह है कि दरअसल, HDFC Bank 1 सितंबर से यूटिलिटी ट्रांजेक्शन पर रिवॉर्ड प्वाइंट की लिमिट तय कर देगा , जिसके बाद कस्‍टमर्स इन ट्रांजेक्शन्स पर हर महीने सिर्फ 2,000 पॉइंट्स तक ही पा सकते हैं। अब थर्ड पॉर्टी ऐप से एजुकेशनल पेमेंट करने पर HDFC बैंक कोई रिवॉर्ड नहीं दिया करेगा।

खेल शिखर धवन ने क्रिकेट को कहा अलविदा, भावुक संदेश में बोले- दिल में भारत के लिए खेलने का सुकून

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT