होम / Water Crisis: भारत के ये 5 शहर पानी के लिए होगा बेहाल! 40 फीसदी भारतीयों को नहीं मिलेगा पानी

Water Crisis: भारत के ये 5 शहर पानी के लिए होगा बेहाल! 40 फीसदी भारतीयों को नहीं मिलेगा पानी

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 23, 2024, 4:04 am IST
Water Crisis: भारत के ये 5 शहर पानी के लिए होगा बेहाल! 40 फीसदी भारतीयों को नहीं मिलेगा पानी

Water Crisis

Water Crisis: धरती पर जल संकट लगातार बढ़ता जा रहा है। भारत समेत दुनिया के कई देश इसकी चपेट में हैं। अगर भारत की बात करें तो हाल ही में बेंगलुरु में पानी के लिए हाहाकार मच गया था। 3000 से ज्यादा बोरवेल सूख गए। हजारों लोग पानी के लिए तरसने लगे। हालात बिल्कुल ख़राब हो गए थे। लोगों तक पानी पहुंचना बंद हो गया था। टैंकर मालिक ज्यादा पैसे वसूलने लगे। बेंगलुरु में बढ़ते जल संकट के बीच 500 रुपये में बिकने वाले टैंकर की कीमत 2000 रुपये हो गई। विकास की बढ़ती रफ्तार के बीच जल संकट लगातार गहराता जा रहा है।

भारत में जल संसाधन मात्र 4 प्रतिशत

बता दें कि बेंगलुरु के अलावा भारत में पांच और शहर हैं, जिन्हें भविष्य में ‘बेंगलुरु’ जैसी स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। यानी इन शहरों में भी पानी के लिए हाहाकार मच सकता है। इन पांच शहरों में दिल्ली, राजस्थान का जयपुर, पंजाब का बठिंडा, मुंबई और चेन्नई शामिल हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि जल संकट एक राष्ट्रव्यापी मुद्दा है। भारत में दुनिया की 18 प्रतिशत आबादी है लेकिन जल संसाधन केवल 4 प्रतिशत है।

Russia Blast: रूस के मॉस्को के पास कॉन्सर्ट हॉल में हुई गोलीबारी और विस्फोट, कई लोगों के मरने की अशंका

40 फीसदी भारतीयों को पानी नहीं मिलेगा

विशेषज्ञों ने कहा कि भारत का मुख्य जल भंडार पांच साल में अपने सबसे निचले मार्च स्तर पर है। नीति आयोग की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2030 तक 40 फीसदी भारतीयों को पीने का पानी नहीं मिल पाएगा। लगभग 600 मिलियन भारतीय पहले से ही गंभीर जल संकट का सामना कर रहे हैं। रिपोर्ट में चिंताजनक भूजल उपलब्धता वाले 21 शहरों का उल्लेख किया गया है। इसमें दिल्ली, गुरुग्राम, गांधीनगर, जयपुर, चेन्नई, हैदराबाद, आगरा, इंदौर, अमृतसर, वेल्लोर, चेन्नई, लुधियाना शामिल हैं।

इन 5 शहरों का होगा बेंगलुरु जैसा हाल

जल संरक्षणवादी दीवान सिंह ने उन पांच शहरों की सूची बनाई है, जो जल्द ही बेंगलुरु की तरह जल संकट का सामना कर सकते हैं। इन पांच शहरों में दिल्ली, राजस्थान का जयपुर, पंजाब का बठिंडा, मुंबई और चेन्नई शामिल हैं।

  • दिल्ली: दिल्ली की आबादी 2।4 करोड़ है। यहां प्रति मिनट 600 मिमी वर्षा होती है, जो आवश्यकता से काफी कम है। दिल्ली अपनी 50 प्रतिशत पानी की जरूरतों के लिए हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पंजाब पर निर्भर है। अगर इन राज्यों ने इनकार कर दिया तो दिल्ली बर्बादी की कगार पर पहुंच जाएगी।
  • मुंबई: मुंबई समुद्र तट पर स्थित है। यहां भारी बारिश होती है। मुंबई अच्छे जल संसाधनों से समृद्ध है लेकिन तेजी से शहरीकरण और जनसंख्या विस्फोट के सामने जल संसाधन प्रबंधन प्रभावी नहीं है, इसलिए भविष्य में यहां पानी की कमी हो सकती है।
  • जयपुर: जयपुर अपनी पानी की जरूरतों के लिए बाणगंगा नदी पर बने रामगढ़ बांध पर निर्भर है। इसका भूजल स्तर नीचे जा रहा है। शहर को अपने सीमित संसाधनों में ही रहना होगा अन्यथा यहां भी जल संकट उत्पन्न हो सकता है।
  • बठिंडा: भले ही पंजाब में पाँच नदियाँ हैं, लेकिन इसकी कृषि जल खपत जल संसाधनों की तुलना में बहुत अधिक है। नीति आयोग की रिपोर्ट में पंजाब के कई शहरों पर जल संकट का खतरा मंडरा रहा है।
  • चेन्नई: तटीय शहर चेन्नई में 1400 मिमी की भारी वर्षा होती है, जो दिल्ली की तुलना में दोगुनी से भी अधिक है और इसकी आबादी बहुत कम है। फिर भी जल निकायों और भूजल स्तर के कंक्रीटीकरण और कुप्रबंधन के कारण इसे पानी की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

संसाधनों के कुप्रबंधन को ठीक करना आवश्यक

जल की कमी एक मानव निर्मित आपदा है, इसलिए संसाधन के कुप्रबंधन को ठीक करना महत्वपूर्ण है। दीवान सिंह ने कहा कि हम टिक-टिक बम पर बैठे हैं। जहाँ उपभोग है, वहाँ उपभोग उससे भी अधिक है। उदाहरण के लिए, दिल्ली पड़ोसी राज्यों से पानी ले रही है, जहां पहले से ही पानी की कमी है। सिंह ने आगे कहा कि 1977 से दिल्ली जल बोर्ड लगातार निर्माण की इजाजत देता रहा है, जबकि शहर में ज्यादा पानी नहीं है। आपको बता दें कि बेंगलुरु में 14 हजार से ज्यादा बोरवेल हैं, जिनमें से 6900 सूख चुके हैं। कई पर अतिक्रमण हो चुका है और कई बिना बारिश के ही सूख गये हैं। बेंगलुरु को 2,600 एमएलडी पानी की जरूरत है, जिसमें से 1470 एमएलडी कावेरी नदी से और 650 एमएलडी बोरवेल से आता है।

US Indian Students: अमेरिका जाने वाले भारतीय छात्र की मुश्किलें बढ़ी! पेप्सीको की पूर्व सीईओ इंदिरा नूई ने चेताया

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT