होम / Rules Change from July 2023: 1 जुलाई को रसोई गैस से लेकर बैंकिंग तक होंगे ये बड़े बदलाव, जानें पूरी डिटेल

Rules Change from July 2023: 1 जुलाई को रसोई गैस से लेकर बैंकिंग तक होंगे ये बड़े बदलाव, जानें पूरी डिटेल

DIVYA • LAST UPDATED : June 30, 2023, 12:22 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Rules Change from July 2023नई दिल्ली: जून के बाद कल से जुलाई महीना कई बदलावों के साथ शुरू होने जा रहा है। 1 जुलाई, 2023 से लागू होने वाले कुछ बदलाव सीधे आम आदमी की जेब पर असर डालेंगे। ये बदलाव रसोई गैस और जूते-चप्पल से लेकर बैंक तक होने वाले हैं। आइए जानते हैं कि जुलाई की पहली तारीख से देश में क्या-क्या बदल जाएगा।

रसोई गैस की कीमत

LPG Cylinder, PC- Social Media
LPG Cylinder, PC- Social Media

हर महीने की पहली तारीख को तेल और गैस वितरण कंपनियां रसोई गैस की कीमतों में बदलाव करती हैं। इस बार भी 1 जुलाई से यह बदलाव देखने को मिलेगा। कंपनियों ने बीते दो महीनों में 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की है। 1 जून 2023 को सिलेंडर 83.5 रुपये सस्ता कर दिया गया था। वहीं इससे पहले 1 मई को कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 172 रुपये की कटौती की गई थी। हालांकि 14 किलो वाले घरेलू सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ था।

CNG-PNG की कीमतें

CNG, PC- Social Media
CNG, PC- Social Media

1 जुलाई को रसोई गैस के साथ CNG और PNG की कीमतों में भी बदलाव देखने को मिल सकता है। दिल्ली में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) और मुंबई में महानगर गैस लिमिटेड (MGL) हर महीने की पहली तारीख को संशोधित कीमतें जारी करती हैं। इसके अलावा इंटरनेशनल बेंचमार्क और फॉरेन एक्सचेंज रेट के आधार पर हर महीने जेट फ्यूल की कीमत भी तय की जाती है। 1 जून को दिल्ली में जेट फ्यूल यानी AFT की कीमत में कटौती हुई थी। इसके बाद दिल्ली में जेट फ्यूल की कीमत 6,632.34 रुपये घटकर 89,303.09 रुपये प्रति किलो हो गई थी।

HDFC Ltd-HDFC Bank मर्जर

HDFC Bank, PC- Social Media
HDFC Bank, PC- Social Media

बैंकिंग सेक्टर में भी 1 जुलाई से बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। फाइनेंस कंपनी HDFC Ltd का प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC Bank के साथ विलय हो जाएगा। इस मर्जर के बाद बैंक की सभी ब्रांचों में एचडीएफसी लिमिटेड की सेवाएं मिलने लगेंगी। यानी एचडीएफसी बैंक की ब्रांच में लोन, बैंकिंग समेत अन्य सभी सर्विसेज मुहैया कराई जाएंगी।

RBI Floating Rate Savings Bonds

Reserve Bank of India, PC- Social Media
Reserve Bank of India, PC- Social Media

आज के समय में फिक्सड डिपोजिट यानी FD को निवेश का सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सभी बैंक इन पर ग्राहकों को शानदार ब्याज ऑफर करते हैं। अब 1 जुलाई से RBI Floating Rate Savings Bonds 2022 में FD से भी अच्छा ब्याज मिलेगा। इसकी ब्याज दरें स्थिर नहीं हैं और समय-समय पर बदलती रहती हैं। हर छह महीने पर बदलने वाली इस ब्याज दर में अगली तारीख 1 जुलाई 2023 है। फिलहाल इस पर 7.35 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है, जो 1 जुलाई से 8.05 प्रतिशत हो सकता है।

खराब क्वालिटी के जूते-चप्पल

Footwear, PC- Social Media
Footwear, PC- Social Media

1 जुलाई से देश भर में खराब क्वालिटी के जूते-चप्पल की मैन्युफैक्चरिंग और बिक्री पर रोक लग सकती है। केंद्र सरकार ने देश भर में क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर (QCO) को लागू करने का ऐलान किया है। इसके बाद सभी फुटवियर कंपनियों के लिए क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर नियमों का पालन करना आवश्यक होगा।

यह भी पढ़ें- 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT