होम / Financial Rules: 1 अक्टूबर से होने जा रहे ये बड़े बदलाव, सब कुछ जान लीजिए वरना कहीं पछताना न पड़ जाए

Financial Rules: 1 अक्टूबर से होने जा रहे ये बड़े बदलाव, सब कुछ जान लीजिए वरना कहीं पछताना न पड़ जाए

Sohail Rahman • LAST UPDATED : October 1, 2024, 4:58 am IST
Financial Rules: 1 अक्टूबर से होने जा रहे ये बड़े बदलाव, सब कुछ जान लीजिए वरना कहीं पछताना न पड़ जाए

Rules Changing From 1st October ( एक अक्टूबर से किन नियमों में हो रहे बदलाव )

India News (इंडिया न्यूज), Rules Changing From 1st October: पहले के ज़माने में कोई आर्थिक सुधार का कार्य फाइनेंशियल ईयर के शुरू होने पर होता था। लेकिन अब ये हर महीने ही देखने को मिलते है। महीना बदलते ही नियमों में बदलाव देखने को मिलने लगते है। ऐसे में आज से नए महीने अक्टूबर की शुरुआत हो रही है। ऐसे में आज से किन नियमों में बदलाव होने वाले हैं। हम उसके बारे में चर्चा करेंगे। 

गैस सिलेंडर की कीमत 

हम आपको बता दें कि, एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में हर महीने की पहली तारीख को बदलाव किया जाता है। इस बार भी 1 अक्टूबर से ऑयल मार्केटिंग कंपनियां नए रेट लागू कर देंगी। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि त्योहारी सीजन में सस्ते गैस सिलेंडर का गिफ्ट दिया जा सकता है। शायद गैस सिलेंडरों की कीमतों में कटौती की जा सकती है। 

आधार कार्ड

आधार एनरोलमेंट आईडी का उपयोग पैन कार्ड या इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के लिए 1 अक्टूबर से नहीं किया जा सकेगा। हम आपको बता दें कि इनकम टैक्स एक्ट की धारा 139AA के तहत पैन कार्ड या आईटीआर के लिए आधार नंबर देना जरूरी हो जाएगा। मतलब की आज से पैन कार्ड या आईटीआर के लिए आपको आधार एनरोलमेंट नंबर नहीं, बल्कि आधार कार्ड का नंबर उपलब्ध करना होगा। 

IND vs BAN: भारत की जीत में बारिश बनेगा विलन, जानें मैच के पांचवें दिन कैसा रहेगा कानपुर का मौसम?

रेलवे चलाएगा स्पेशल टिकट चेकिंग अभियान 

त्योहारी सीजन को देखते हुए रेलवे बहुत ही बड़ा कदम उठाने जा रहा है। ये बिना टिकट के रेल यात्रा करने वले लोगों के लिए अच्छी खबर नहीं है। दरअसल आज अर्थात 1 अक्टूबर से रेलवे बिना टिकट यात्रा करने वालों के खिलाफ स्पेशल टिकट चेकिंग अभियान शुरू करने जा रहा है। जैसा कि हम सबको पता है कि त्योहारों के मौके पर लोग अपने घरों को जाते हैं। ऐसे में ट्रेनों में भारी भीड़ देखने को मिलती है। इस पर रोक लगाने और बिना टिकट यात्रा करने वालों पर नकेल कसने के लिए ये अभियान चलाया जाना है। 

पोस्ट ऑफिस अकाउंट पर ब्याज दरों में होगा बदलाव

लोग अधिक ब्याज पाने के लिए पोस्ट ऑफिस में अपना खाता खुलवाते हैं। ऐसे में उन लोगों के लिए ये खबर जरुरी हो सकती है। दरअसल 1 अक्टूबर से पोस्ट ऑफिस अकाउंट पर ब्याज दरें भी बदलने वाला है। नेशनल स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स के खातों पर ब्याज दरों में बदलाव से आपकी ब्याज आय पर असर पड़ने की संभावना है। इसके अलावा सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में भी बदलाव देखने को मिल सकता है। 

‘अरे जिंदगी भर तुम्हारा खानदान…’, राहुल गांधी को CM योगी ने जमकर लगाई लताड़, जानिए क्या है पूरा मामला?

स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स के नियमों में हुआ बदलाव 

वित्त मंत्रालय ने नेशनल स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स के तहत गलत तरीके से खोले गए अकाउंट को लेकर गाइडलाइन्स जारी की हैं। अब वित्त मंत्रालय द्वारा पीपीएफ और सुकन्या जैसे अकाउंट को रेगुलेट किया जाएगा। 

HDFC क्रेडिट कार्ड के लॉयल्टी प्रोग्राम में हुआ बदलाव

1 अक्टूबर से HDFC बैंक के क्रेडिट कार्ड के लॉयल्टी प्रोग्राम में बदलाव होने जा रहा है। इस नए नियम के मुताबिक एचडीएफसी बैंक ने स्मार्टबाय प्लेटफार्म पर एप्पल प्रोडक्ट के लिए रिवार्ड प्वाइंट के रिडम्पशन को एक प्रोडक्ट हर कैलेंडर तिमाही तक सीमित कर दिया है।

बॉलीवुड का वो एक्टर जिनके साथ 20 ऐक्ट्रेसेस ने किया था डेब्यू, नाम जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT