होम / भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाने पर आपत्ति? सत्र शुरू होने से पहले ही सियासी घमासान

भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाने पर आपत्ति? सत्र शुरू होने से पहले ही सियासी घमासान

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 22, 2024, 5:02 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Parliament session pro tem speaker: 18वीं लोकसभा का पहला संसदीय सत्र शुरू भी नहीं हुआ है और सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच घमासान शुरू हो गया है। लोकसभा के ‘प्रोटेम स्पीकर’ (अस्थायी अध्यक्ष) की सहायता करने वाले पीठासीन अधिकारियों की सूची में नामित विपक्षी नेता इस जिम्मेदारी को ठुकराने पर विचार कर रहे हैं। एक सूत्र ने शनिवार को यह जानकारी दी। यह घटनाक्रम ऐसे समय में सामने आया है, जब विपक्षी दलों ने भर्तृहरि महताब को ‘प्रोटेम स्पीकर’ नियुक्त किए जाने पर आपत्ति जताई है।

बता दें कि ओडिशा के कटक लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद महताब को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 26 जून को अध्यक्ष के चुनाव तक लोकसभा के पीठासीन अधिकारी के कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए संविधान के अनुच्छेद 95 (1) के तहत ‘प्रोटेम स्पीकर’ नियुक्त किया था।

आजादी के उत्सव से पहले किसानों का लोन माफ करेगी तेलंगाना सरकार, राहुल बोले- जो कहता हूं वो करता हूं…

अठारहवीं लोकसभा के लिए निर्वाचित सदस्यों के शपथ ग्रहण के लिए संसद के विशेष सत्र के दौरान ‘प्रोटेम स्पीकर’ की सहायता के लिए पीठासीन अधिकारियों की सूची भी जारी की गई थी। विपक्षी दलों के सूत्रों ने बताया कि तीन विपक्षी दलों के सांसदों – कांग्रेस नेता के सुरेश, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता सुदीप बंद्योपाध्याय और द्रविड़ मुनेत्र कड़गम नेता टी आर बालू – को ‘प्रोटेम स्पीकर’ की सहायता के लिए नामित किया गया था, लेकिन वे सूची का हिस्सा नहीं होने पर विचार कर रहे हैं।

वहीं, भाजपा सदस्य राधा मोहन सिंह और फग्गन सिंह कुलस्ते भी सूची का हिस्सा हैं। कई कांग्रेस नेताओं ने महताब की इस पद पर नियुक्ति पर आपत्ति जताई है, क्योंकि के सुरेश का कार्यकाल उनसे (महताब) लंबा रहा है। संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि महताब को इसलिए चुना गया, क्योंकि निचले सदन के सदस्य के तौर पर उनका कार्यकाल सबसे लंबा है।

रिजिजू ने कहा कि सुरेश आठ बार सांसद रहे हैं, लेकिन चूंकि वह 1998 और 2004 में लोकसभा के सदस्य नहीं थे, इसलिए संसद के निचले सदन में उनका कार्यकाल निरंतर नहीं रहा। कांग्रेस ने सरकार पर आठ बार के सांसद सुरेश के बजाय सात बार के सांसद महताब को ‘प्रोटेम स्पीकर’ चुनकर “संसदीय मानदंडों को नष्ट करने” का आरोप लगाया है।

कौन है संजीव मुखिया? जानें इसके पास सबसे पहले कैसे पहुंचा नीट का पेपर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Team India Victory Parade Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद मुंबई के लिए रवाना हुई भारतीय टीम
सालो बाद गुरु पूर्णिमा पर बन रहा हैं ऐसा संयोग, जो आपकी हर इच्छा को कर देगा पूर्ण, काशी के ज्योतिषी ने बताया सब कुछ!
हाथरस जाएंगे राहुल गांधी, पीड़ितों से करेंगे मुलाकात
कांग्रेस सांसद इमरान मसूद के भतीजे ने उड़ाया संविधान का मजाक, हुआ वीड‍ियो वायरल
Hathras Stampede: हाथरस में सत्संग के बाद मची भगदड़ में 6 लोग गिरफ्तार, भोले बाबा की तलाश जारी
Pashmina Roshan ने अपने पूरे रोशन परिवार संग शेयर की पारिवारिक फोटो, सबा आज़ाद-ऋतिक रोशन भी पोज देते आए नजर
Virat Kohli: दिल्ली में अपने परिवार से मिलें विराट कोहली, देखें तस्वीरें
ADVERTISEMENT