होम / Most Expensive Cow: 40 करोड़ की गाय, जानें क्या है खासियत

Most Expensive Cow: 40 करोड़ की गाय, जानें क्या है खासियत

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 26, 2024, 5:05 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), World’s Most Expensive Cow: अगल लोगों से पूछा जाये कि कौन सी नस्ल और किस देश की गाय सबसे महंगी होगी? सामान्यतः लोगों के दिमाग में किसी विदेशी नस्ल का नाम जुबान पर आएगा। लेकिन आपको बता दें भारत के ही एक बेहद खास नस्ल की गाय दुनिया की सबसे महंगी गाय बन गई है। नेलोर नस्ल की एक गाय, जिसे वियाटिना-19 एफआईवी मारा इमोविस के नाम से जाना जाता है। इस नस्ल की एक गाय ब्राजील के एक नीलामी में 4.8 मिलियन अमरीकी डालर जो भारतीय रुपये में 40 करोड़ रुपये में बिकी है।

भारत से है खास संबंध

इस नस्ल के गाय का नाम आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले के नाम पर पड़ा है। इस नस्ल की गाय का वैज्ञानिक नाम बोस इंडिकस है। यहां से इस ब्रीड को साल 1868 में जहाज से ब्राजील भेजा गया था। और फिर ये दुनिया के अन्य हिस्सों में भी फैल गई। अकेले ब्राजील में इस नस्ल की गाय करीब 16 करोड़ हैं।

बड़ी खबर मैरीलैंड में जहाज टकराने से ब्रिज ढहा, कई गाड़ियां पानी में गिरी; देखें वीडियो

ये है इस नस्ल की गायों की खासियत

वियाटिना-19 एफआईवी मारा इमोविस नस्ल की गाय अपने गुणों के लिए दुनिया भर में अत्यधिक मूल्यवान है। आइए जानते हैं क्या इसकी खासियत?

  • इस नस्ल के गायों के चमकदार सफेद फर और उनके कंधों के ऊपर एक बड़े बल्बनुमा कूबड़ होते हैं।
  • नेलोर नस्ल की गाय गर्म मौसम में आसानी से एडजस्ट कर लेती है। इसका सफेद फर धूप को रिफ्लेक्ट कर देता है। जिससे यह गर्मी आसानी से सहन कर लेती हैं।
  • इनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमाल की होती है। इनके कठोर त्वचा पर खून-चूसने वाले कीड़े भी नहीं लगते हैं।

बड़ी खबर कांग्रेस में शामिल होंगे वरुण गांधी? अधीर रंजन चौधरी ने दिया बड़ा बयान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT