होम / इस मुस्लिम राजकुमारी ने दिल्ली पर किया था राज? तबाही की वजह बना गुलाम से इश्क

इस मुस्लिम राजकुमारी ने दिल्ली पर किया था राज? तबाही की वजह बना गुलाम से इश्क

Utkarsha Srivastava • LAST UPDATED : June 29, 2024, 6:54 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), UP Politics: दिल्ली (Delhi) पर यूं तो कई शासकों ने राज किया है। भारतीय इतिहास के सबसे पावरफुल शासकों में गिनी जाने वाली एक राजकुमारी रजिया सुल्तान (Razia Sultan) ने दिल्ली पर राज किया था। रजिया सुल्तान दिल्ली सल्तनत के मशहूर शासक शमसुद्दीन इल्तुतमिश की इकलौती बेटी थीं और वो उस जमाने में राज गद्दी पर पर्दा त्याग कर बैठती थीं। ये वो दौर था जब महिलाएं चार दीवारों के अंदर ही रखी जाती थीं। ऐसे में रजिया सुल्तान के दिल्ली की बागडोर संभालने पर खूब बवाल हुआ था। आगे जानें रजिया सुल्तान कैसे बनीं भारतीय इतिहास की सबसे पावरफुल शासकों में से एक।

पुरुष सैनिक की तरह कपड़े पहनती थीं Razia Sultan

जलालात उद-दीन-रजिया उर्फ रजिया सुल्तान का जन्म 1205 में बदायूं में हुआ था। सुल्तान शमसुद्दीन इल्तुतमिश की इकलौती बेटी रजिया सुल्तान दिल्ली सल्तनत की पहली महिला शासक बनी थीं और उन्होंने 1236 ई. से 1240 ई. तक दिल्ली पर राज किया था। महिलाओं को पर्दे में रखे जाने वाले दौर में रजिया दरबार में प्रथा त्यागकर बैठती थीं। वो अपने पिता की तरह शासन के कामों में दिलचस्पी रखती हैं, पुरुष सैनिक की तरह कोट और पगड़ी पहनती थी।

कबाड़ से बनाया शानदार होटल, होती है 10 करोड़ की कमाई, देखें वीडियो

कैसे मिली Delhi की गद्दी?

उनके सुल्तान बनने की कहानी भी काफी दिलचस्प है। पहले रजिया का बड़ा भाई उत्तराधिकारी बना था लेकिन बेहद कम उम्र में उसकी मौत हो गई। इसके बाद जब रजिया को कमान देने के बात आई तो बवाल हो गया। नतीजन रजिया के छोटे भाई रक्नुद्दीन फिरोज शाह को मौका मिला रक्नुद्दीन की अय्याशी की वजह से उसकी हत्या कर दी गई थी। इसके बाद जब कोई विकल्प नहीं बचा तब रजिया को दिल्ली की बागडोर दी गई थी।

6 साल पहले किया था ग्राहक ने Flipkart से समान ऑर्डर, अभी तक नहीं हुआ डिलीवर, लोगों ने लगाई फटकार

क्या हुआ प्यार का अंजाम?

कई इतिहासकारों का कहना है कि रजिया अपने अस्तबल के अधिकारी जलालुद्दीन याकूत पर बहुत भरोसा करती थीं और शासन के दौरान वो अपने ही गुलाम याकूत को दिल दे बैठी थीं। रजिया की मोहब्बत का भी खूब विरोध हुआ। विवादों का नतीजा ये हुआ कि तुर्क उनके दुश्मन बन गए और रजिया के बचपन का दोस्त बठिंडा का गवर्नर मलिक इख्तियार-उद-दीन अल्तुनिया ने ही उन पर हमला बोल दिया। हमले में याकूत मारा गया और रजिया कैदी बन गईं। बाद में अल्तुनिया ने रजिया से निकाह कर लिया। बताया जाता है कि ये रिश्ता ज्यादा नहीं चल पाया और आगे जाकर एक जंग में दोनो की मौत हो गई।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घर में लगा तो ली बजरंगबली की तस्वीर, लेकिन जान लीजिये सही दिशा नहीं तो उठाना पड़ जायेगा नुकसान
Retail Payment Platform: इन 4 आसियान देशों के क्रॉस बॉर्डर खुदरा भुगतान प्लेटफॉर्म बनाएगा भारत
शरीर में Cholesterol बढ़ने पर हाथ-पैरों में नजर आते हैं ये गंभीर लक्षण, गलती से भी ना करें नजरअंदाज
New Delhi: दिल्ली से नोएडा जाने वाले इन रास्तों पर थोड़ा संभलकर…वरना फंस सकते हैं लंबे जाम में, जानें क्यों
क्या आप भी सुबह उठने के लिए लगाते हैं एक से ज्यादा Alarm? जान लें इसके ये गंभीर नुकसान
Haryana: कांग्रेस नेता के भाई की गोली मारकर हत्या, सीसीटीवी में कैद हुआ मामला
Ira Khan ने दादी के 90वें बर्थडे पार्टी से खुशनुमा तस्वीरें की शेयर, पति नुपुर शिखरे ने किया रिएक्ट
ADVERTISEMENT