होम / इस बार का Budget 2024 होगा ऐतिहासिक, अभिभाषण में राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू  -IndiaNews

इस बार का Budget 2024 होगा ऐतिहासिक, अभिभाषण में राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू  -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 27, 2024, 1:33 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), President Draupadi Murmu Parliament Speech: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित किया। उन्होनें अपने अभिभाषण में कई अहम मुद्दों का जिक्र किया है। हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव के बाद सभी नवनिर्वाचित सांसदों को बधाई दी। उन्होंने यह भी कहा कि आगामी केंद्रीय बजट भविष्योन्मुखी होगा और सरकार की दूरगामी नीतियों को प्रतिबिंबित करेगा।18वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार को शुरू हुआ और राज्यसभा का 264वां सत्र 27 जून से शुरू होगा।

  • राष्ट्रपति मुर्मू ने 18वीं लोकसभा के नवनिर्वाचित सांसदों को बधाई दी
  • पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत की आर्थिक वृद्धि की सराहना की
  • आगामी बजट और सरकार की प्राथमिकताओं पर चर्चा की

राष्ट्रपति मुर्मू ने सदन को संबोधित

“मैं 18वीं लोकसभा के सभी नवनिर्वाचित सदस्यों को बधाई देता हूं। आप सभी देश के मतदाताओं का विश्वास जीतकर आए हैं। देश और जनता की सेवा करने का अवसर बहुत कम लोगों को मिलता है। मुझे पूरा विश्वास है कि आप इसे पूरा करेंगे।” राष्ट्र प्रथम की भावना के साथ आपके कर्तव्य,” राष्ट्रपति मुर्मू ने सदन को संबोधित करते हुए कहा।

राष्ट्रपति ने कहा, “छह दशकों के बाद देश में पूर्ण बहुमत वाली एक स्थिर सरकार बनी है। लोगों ने तीसरी बार इस सरकार पर भरोसा दिखाया है। लोगों को पता है कि केवल यही सरकार उनकी आकांक्षाओं को पूरा कर सकती है।” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल की।

Arvind Kejriwal CBI Custody: सलाखों के पीछे अरविंद केजरीवाल; गीता, घर का बना खाना और बेल्ट की रखी मांग! -IndiaNews

ऐतिहासिक होगा बजट 

“18वीं लोकसभा कई मायनों में ऐतिहासिक है। इस लोकसभा का गठन ‘अमृत काल’ के शुरुआती वर्षों में हुआ था। यह लोकसभा देश के संविधान को अपनाने के 56वें ​​वर्ष की भी गवाह बनेगी।” “आगामी सत्रों में यह सरकार इस कार्यकाल का पहला बजट पेश करने जा रही है। यह बजट सरकार की दूरगामी नीतियों और भविष्य की दृष्टि का एक भविष्योन्मुखी, प्रभावी दस्तावेज होगा। बड़े आर्थिक और सामाजिक निर्णयों के साथ-साथ तेजी से आगे बढ़ाए गए इस बजट में सुधार और कई ऐतिहासिक कदम भी देखने को मिलेंगे।”

NEET पेपर लीक का ब्लू डॉर्ट कनेक्शन! हजारीबाग में CBI को किस चीज की तलाश? जानें पूरी मामला-Indianews

पहला बजट

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा “आगामी सत्रों में यह सरकार इस कार्यकाल का पहला बजट पेश करने जा रही है। यह बजट सरकार की दूरगामी नीतियों और भविष्यवादी दृष्टिकोण का प्रभावी दस्तावेज होगा। बड़े आर्थिक और सामाजिक फैसलों के साथ-साथ कई ऐतिहासिक कदम भी उठाएंगे।” इस बजट में देखा जाएगा,”।

उत्तर पूर्व में हर तरह की कनेक्टिविटी को बढ़ाया जा रहा है। शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यटन, रोजगार आदि हर क्षेत्र में विकास कार्य आगे बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा, ”असम में 27 हजार करोड़ रुपये की लागत से सेमीकंडक्टर प्लांट बनाया जा रहा है। इसका मतलब है कि नॉर्थ ईस्ट भी मेड इन इंडिया चिप्स का केंद्र बनने जा रहा है।”

 तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था 

संसद में अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार भारत को तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में काम कर रही है। “रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म के संकल्प ने आज भारत को दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना दिया है। 10 वर्षों में, भारत 11वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था से बढ़कर पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। वर्ष 2021 से वर्ष 2024 तक, भारत 8 प्रतिशत की औसत दर से बढ़ी,”।

“दुनिया के विभिन्न हिस्सों में महामारी और संघर्ष के बावजूद, भारत इस विकास दर को हासिल करने में सक्षम रहा है। यह पिछले 10 वर्षों में राष्ट्रीय हित में किए गए सुधारों और निर्णयों के कारण संभव हुआ है। आज, भारत 15% का योगदान देता है।” राष्ट्रपति ने कहा, “वैश्विक विकास का प्रतिशत। मेरी सरकार भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में काम कर रही है।”

Kalki 2898 AD के मेकर्स ने फैंस और दर्शकों के लिए खास पोस्ट किया शेयर, ये चीज नहीं कर पाएंगे फैंस – IndiaNews

महिला आरक्षण बिल पर प्रकाश

महिला आरक्षण बिल पर प्रकाश डालते हुए राष्ट्रपति ने कहा, ”देश की नारी शक्ति लंबे समय से लोकसभा और विधानसभा में अधिक भागीदारी की मांग कर रही थी। आज उनके पास नारी शक्ति वंदन कानून की शक्ति है। मेरी सरकार, समर्पित विकास के लिए, महिला सशक्तिकरण के एक नए युग की शुरुआत की है।”

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी, SSC MTS के लिए भर्ती हुए शुरु; यहां देखें पूरी जानकारी-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT