होम / Tirupati Balaji: क्या मंदिर में हुआ घी घोटाला था मुस्लिमों की सोची-समझी साजिश, खुलासा के बाद दुनियाभर के हिन्दुओं के उड़ गए होश

Tirupati Balaji: क्या मंदिर में हुआ घी घोटाला था मुस्लिमों की सोची-समझी साजिश, खुलासा के बाद दुनियाभर के हिन्दुओं के उड़ गए होश

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 24, 2024, 3:54 pm IST

Tirupati Mandir Ghee Ghotala: तिरुपति मंदिर के लड्डू घी विवाद में यह स्पष्ट हो चुका है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी फर्जी है।

India News (इंडिया न्यूज), Tirupati Mandir Ghee Ghotala: हाल के दिनों में तिरुपति मंदिर के प्रसिद्ध लड्डू प्रसाद में इस्तेमाल होने वाले घी को लेकर विवाद बढ़ गया है। सोशल मीडिया पर एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि तिरुपति मंदिर में घी की सप्लाई करने वाली कंपनी के अधिकारी मुस्लिम हैं और उनका पाकिस्तान से संबंध है। हालांकि, जांच में सामने आया है कि यह दावा पूरी तरह से गलत और भ्रामक है।

वायरल दावा: क्या है सच्चाई?

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट में यह कहा गया कि तिरुपति मंदिर में घी सप्लाई करने वाली कंपनी के अधिकारी मुस्लिम हैं और वे पाकिस्तान से संबंधित हैं। लेकिन यह दावा तथ्यात्मक रूप से गलत है। तिरुपति मंदिर में घी की सप्लाई तमिलनाडु स्थित एक कंपनी, ‘एआर डेयरी फूड्स प्राइवेट लिमिटेड’ करती है, न कि कोई पाकिस्तानी कंपनी।

दरअसल, वायरल हो रही लिस्ट पाकिस्तानी कंपनी ‘एआर फूड्स प्राइवेट लिमिटेड’ की है, जिसका तिरुपति मंदिर से कोई संबंध नहीं है। इस भ्रामक जानकारी को सोशल मीडिया पर जानबूझकर फैलाया जा रहा है, जिससे लोगों में भ्रम उत्पन्न हो।

तिरुपति मंदिर में जानवरों की चर्बी विवाद के बाद भी नहीं कम हुई लोगों की आस्था, 4 दिन में बिके इतने लाख लड्डू

कौन सप्लाई करता है तिरुपति मंदिर में घी?

तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) के एक्जीक्यूटिव ऑफिसर जे श्यामला राव ने स्पष्ट किया कि तिरुपति मंदिर के लिए घी सप्लाई करने वाली कंपनियों में तमिलनाडु की ‘एआर डेयरी फूड्स प्राइवेट लिमिटेड’ शामिल है। यह कंपनी पिछले चार वर्षों से तिरुपति लड्डू के लिए घी की सप्लाई कर रही है। इस कंपनी के तीन प्रमुख डायरेक्टर्स राजशेखरन आर, सुरिया प्रभा आर, और श्रीनिवास एसआर हैं, जिनका घी की गुणवत्ता के लिए जवाबदेही है।

मिलावट के आरोप और FSSAI की कार्रवाई

तिरुपति लड्डू में मिलावट के आरोपों के बाद, भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने तमिलनाडु की कंपनी ‘एआर डेयरी फूड्स प्राइवेट लिमिटेड’ को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। FSSAI ने इस कंपनी से यह पूछा है कि क्यों न उसके केंद्रीय लाइसेंस को निलंबित कर दिया जाए, क्योंकि घी में गुणवत्ता की कमी के आरोप लगाए गए हैं।

आजादी से पहले ब्रिटिश शासन के दौरान तिरूपति मंदिर की जिम्मेदारी उठता था ये हिन्दू व्यक्ति, ऐसी क्या थी खासियत?

नोटिस के अनुसार, तिरुपति मंदिर को सप्लाई किए जा रहे घी की गुणवत्ता पर सवाल उठे हैं, जिसके बाद जांच शुरू की गई। अगर कंपनी दोषी पाई जाती है, तो उस पर कठोर कार्रवाई की जा सकती है।

सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों का प्रसार

तिरुपति लड्डू घी विवाद के बीच सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही भ्रामक जानकारी से लोग भ्रमित हो रहे हैं। यह स्पष्ट है कि वायरल हो रही स्क्रीनशॉट वाली पाकिस्तानी कंपनी का इस विवाद से कोई संबंध नहीं है, और इसे जानबूझकर गलत दावे के साथ फैलाया जा रहा है।

किसकी कंजूसी के चक्कर में बदनाम हुआ तिरुपति मंदिर का प्रसाद? आखिर खुल ही गया 300 साल से छिपाया गया ये गहरा राज?

निष्कर्ष

तिरुपति मंदिर के लड्डू घी विवाद में यह स्पष्ट हो चुका है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी फर्जी है। तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम को घी सप्लाई करने वाली कंपनी तमिलनाडु की है, न कि पाकिस्तान की। एफएसएसएआई ने इस मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए तमिलनाडु की कंपनी को नोटिस जारी किया है और जांच जारी है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT