होम / Tirupati से पहले इस मंदिर में भी हो चुका है लड्डू कांड, साढ़े चार लाख लड्डुओं के साथ करना पड़ा ये काम

Tirupati से पहले इस मंदिर में भी हो चुका है लड्डू कांड, साढ़े चार लाख लड्डुओं के साथ करना पड़ा ये काम

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 21, 2024, 6:59 pm IST

Tirupati laddu Controversy: तिरुपति लड्डू विवाद से पहले शिरडी के साईं बाबा के लड्डू पर हुआ था विवाद

India News (इंडिया न्यूज), Tirupati laddu Controversy: महाराष्ट्र के अहमदनगर का शिरडी के साईं बाबा की वजह से एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल माना जाता है। शिरडी के साईं बाबा के दर्शन करने रोजाना हजारों लाखों लोग आते हैं। तिरुपति बालाजी की तरह शिरडी में भी प्रसाद में लड्डू मिलते हैं। तिरुपति बालाजी के लड्डू इन दिनों चर्चा में हैं। एक जांच में पता चला है कि इन लड्डुओं में जानवर की चर्बी मिलाई गई थी। इस खुलासे के बाद से न सिर्फ आंध्र प्रदेश की सियासत गरमा गई है, बल्कि दुनियाभर के लाखों भक्तों की आस्था भी आहत हुई है। इस बीच आपको बता दें कि शिरडी साईं बाबा के मंदिर में मिलने वाले प्रसाद में भी एक बार मिलावट का आरोप लग चुका है।

घी की गुणवत्ता पर उठे थे सवाल

यह घटना अगस्त 2012 की बताई जाती है। उस समय कई भक्तों ने आरोप लगाया था कि मंदिर में प्रसाद के रूप में दिए जाने वाले लड्डू में मिलावट की जा रही है। भक्तों की शिकायत थी कि इस लड्डू की गुणवत्ता बहुत खराब है। कुछ भक्तों ने तो यहां तक ​​आरोप लगाया था कि इसमें से बदबू आती है। उस समय तिरुपति बालाजी की तरह शिरडी में भी प्रसाद बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले देसी घी की गुणवत्ता पर सवाल उठे थे। देश के कोने-कोने से भक्त साईं बाबा के दरबार में माथा टेकने आते हैं और मंदिर द्वारा दिए जाने वाले लड्डू को प्रसाद के रूप में ग्रहण करते हैं। लेकिन प्रसाद में मिलावट की इस खबर ने लोगों की आस्था को ठेस पहुंचाई थी।

लड्डू में थी कड़वाहट

प्रसाद को लेकर एक भक्त ने कहा था, ‘हम यहां कई बार आ चुके हैं, लेकिन इस बार हमें जो लड्डू प्रसाद के तौर पर मिला है, उसका स्वाद थोड़ा कड़वा है। बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दूसरे भक्त ने कहा कि यह आस्था का मामला है, इसलिए कोई कुछ भी कहने से कतरा रहा है। लेकिन स्वाद में कसैलापन काफी समय से महसूस किया जा रहा था। शिकायत के बाद खाद्य एवं मिलावट विभाग (एफडीए) ने साईं बाबा मंदिर की रसोई में छापा मारा। एफडीए की टीम ने मंदिर में प्रसाद तैयार करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले घी के नमूने एकत्र किए, जिन्हें जांच के लिए भेजा गया। जांच में क्या निकला, यह पता नहीं चल सका। लेकिन फिर करीब साढ़े चार लाख लड्डू नष्ट कर दिए गए।

CM बनने के बाद Atishi ने दिल्ली के लोगों से की ये खास अपील, कहा- ‘अरविंद केजरीवाल को…’

हलवे में सूजी के इस्तेमाल की शिकायत

उस समय शिरडी स्थित साईं बाबा के मंदिर में हर दिन करीब 50 क्विंटल प्रसाद बनता था। प्रसाद के लिए सामग्री टेंडर के जरिए खरीदी जाती थी। कुछ श्रद्धालुओं ने लड्डुओं की घटिया क्वालिटी की ओर ध्यान दिलाया और सत्यनारायण प्रसाद के लिए बनने वाले सूजी के हलवे की क्वालिटी को लेकर भी शिकायत की। शिकायतों के बाद जिले के शीर्ष प्रशासनिक अधिकारियों के साथ-साथ मंदिर ट्रस्ट कमेटी के सदस्यों ने भी पाया कि लड्डुओं का स्वाद खराब था। इसके बाद उन्होंने घी निर्माता और आपूर्तिकर्ता के खिलाफ कार्रवाई के संकेत दिए।

पहले भी हुई थी शिकायतें

प्रसाद की घटिया क्वालिटी को लेकर यह पहली बार शिकायत नहीं हुई है। इससे पहले 2009 में भी लड्डुओं में दुर्गंध आने का मामला सामने आया था। उस दिन बने करीब डेढ़ लाख लड्डुओं को नष्ट करवा दिया गया था, ताकि उन्हें खाकर कोई बीमार न पड़े। उस समय इन लड्डुओं को खाने वाले श्रद्धालुओं को उल्टियां होने लगी थीं। इसमें इस्तेमाल किए गए घी को लेकर भी सवाल उठे थे।

कितने लोग रोज करते हैं दर्शन

शिरडी में हर दिन साईं बाबा के दर्शन के लिए लगभग 30,000 भक्त दर्शन करने आते हैं। किसी भी खास मौके या त्योहार पर ये संख्या दोगुनी हो कर दो-तीन लाख तक भी पहुंच जाती है। शिरडी के साईं बाबा मंदिर का प्रबंधन श्री साईं बाबा संस्थान ट्रस्ट करती है।

कौन है Atishi के मंत्रिमंडल में शामिल 5 नए चेहरे, जानें इनका पूरा कच्चा-चिट्ठा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

लड़कों की इस प्राइवेट प्रॉब्लम को 3 दिन में ही खत्म कर देती है इस पौधे की बस एक जड़, लेकिन इस प्रकार करना होगा इस्तेमाल?
Tirupati Balaji में फिर मिलने लगा लड्डू, मंदिर प्रशासन ने बोला- ‘अब प्रसाद पूरी तरह…’
Chhattisgarh Accident News:छत्तीसगढ़ में बोलेरो और बाइक की भिड़त में 1 की मौत, जांच में जुटी पुलिस
Bihar News: बिहार के 5 अफसरों को मंत्री के निर्देश पर किया गया सस्पेंड; जानें मामला
मोदी सरकार के सामने झुका Bangladesh, भारत में दुर्गा पूजा के खिलाफ की थी ये बड़ी प्लानिंग, अब किया ये काम
Kanpur News: भुसावल जा रही मालगाड़ी के दो डिब्बे पटरी से उतरे, रेलवे ने शुरू की जांच
Chhattisgarh News:आनलाइन दोस्ती करना पड़ महंगा, गिफ्ट भेजने की बात पर हुई लाखों की धोखाधड़ी
ADVERTISEMENT