होम / China को औकात दिखाने के लिए PM Modi ने खोल दिया खजाना, अमेरिका के इस खास शख्स के कान में कही बड़ी बात

China को औकात दिखाने के लिए PM Modi ने खोल दिया खजाना, अमेरिका के इस खास शख्स के कान में कही बड़ी बात

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 23, 2024, 5:29 pm IST

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा

India News (इंडिया न्यूज), India To Beat China In Semiconductor Technology: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) इन दिनों अमेरिका दौरे पर हैं। यहां पर उन्होंने डेलावेयर में आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। दोनों के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई और इस दौरे पर पीएम मोदी ने कुछ ऐसा काम कर डाला है, जिसकी वजह से चीन को तगड़ा झटका लगा है। चीन के आलाकमान चिंता में आ गए हैं। पीएम ने चीन को इस चीज में मात देने के लिए बड़ा कदम उठाया है, जिसमें ये देश नंबर 1 है। इसके साथ ही भारत के प्रधानमंत्री ने खजाना खोलने की भी बात की है।

गोलमेज चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टेक कंपनियों के सीईओ के साथ गोलमेज चर्चा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत का मंत्र है रिफॉर्म, ट्रांसफॉर्म और परफॉर्म। उन्होंने आगे कहा कि आपका अनुभव मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। 21वीं सदी तकनीक से प्रेरित है। ऐसे समय में तकनीक या तकनीक + लोकतंत्र ही मानव कल्याण की गारंटी देता है। तकनीक – लोकतंत्र संकट पैदा करता है। भारत के पास युवा है, तकनीक है और बाजार है। इस दौरान पीएम मोदी ने यह भी बताया कि भारत कैसे चीन को मात देने वाला है। हालांकि उन्होंने चीन का नाम नहीं लिया। पीएम मोदी ने कहा, तकनीक विकसित भारत का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है।

दुनिया की सबसे बड़ी युवा प्रतिभा

आप भारत के कौशल, भारत की क्षमता, भारत के प्रदर्शन में अनोखे तरीके देख रहे होंगे। भारत के पास आज दुनिया की सबसे बड़ी युवा प्रतिभा है। निवेशकों या किसी भी साहसी व्यक्ति के लिए नीतिगत स्थिरता जरूरी है। आपको बता दें कि इस समय सेमीकंडक्टर बनाने वाले देशों में चीन नंबर वन है। हालांकि भारत जल्द ही इस मामले में चीन से आगे निकलने वाला है। यह कैसे होगा, पीएम मोदी ने आज टेक कंपनियों के सीईओ के साथ गोलमेज चर्चा में बताया है। उन्होंने कहा कि भारत सेमीकंडक्टर में 15 अरब डॉलर निवेश करने की ओर बढ़ रहा है।

सेमीकंडक्टर का महत्व

बिना चिप्स के कोई भी कारोबार चलाना मुश्किल है। 5जी में हम पीछे थे, लेकिन आज हम नंबर वन हैं। चिप्स और सेमीकंडक्टर की दिशा में बुनियादी जरूरतों के लिए हम पूरी तरह तैयार हैं। आज भी दुनिया की बड़ी कंपनियों के शोध और नवाचार केंद्र भारत में हैं। मालूम हो कि तीन दिवसीय अमेरिकी यात्रा के दौरान गूगल, एनवीडिया और 13 अन्य कंपनियों जैसे प्रौद्योगिकी दिग्गजों के प्रमुखों को संबोधित करते हुए मोदी ने सेमीकंडक्टर क्षेत्र में वैश्विक साझेदार बनने की भारत की क्षमता को रेखांकित किया और बताया कि कैसे भारत में तकनीकी प्रगति नवाचार को बढ़ावा दे सकती है।

कौन है कनॉट प्लेस का मालिक? नाम जानकर रह जाएंगे हैरान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Raipur Political News: रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव को लेकर सियासी घमासान! ब्रजमोहन अग्रवाल बोले- सीट बीजेपी की थी और..
दुनिया भर में बजा भारतीय प्रधानमंत्री का डंका, अब PM Modi के साथ अमेरिका से भारत आएगी ये अप्सरा
UP News: बहन से छेड़छाड़ का विरोध करने पर हत्या, आरोपियों की तलाश में जुटी पुलिस
GATE 2025 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख कब तक, जानें पूरा डिटेल्स
कैसे पेजर ब्लास्ट के जरिए इजरायल ने ली इस मुस्लीम देश के राष्ट्रपति की जान? ईरानी सांसद के दावे के बाद दुनिया भर में मचा हंगामा
Fatty Liver से तुरंत पाएं छुटकारा, बस अपनी डाइट में इन 9 चीजों को करें शामिल
Munesh Gurjar Suspend: मुनेश गुर्जर मेयर पद से निलंबित, राजस्थान सरकार ने जारी किया आदेश
ADVERTISEMENT