होम / Tomato Prices in Delhi NCR: टमाटर की कीमतों में बड़ी राहत! अब इतने रुपए मिलेंगे में बेचेगी सरकार

Tomato Prices in Delhi NCR: टमाटर की कीमतों में बड़ी राहत! अब इतने रुपए मिलेंगे में बेचेगी सरकार

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : July 28, 2024, 9:23 am IST

Tomato Prices

India News (इंडिया न्यूज), Tomato Prices in Delhi NCR: पिछले एक महीने में दिल्ली में टमाटर के दाम बिल्कूल सोने के भाव जैसे बढ़े हैं। वहीं अगर देशभर में औसत कीमत की बात करें तो इसमें 18 रुपये से ज्यादा का इजाफा हुआ है। ये हालात सिर्फ सरकारी कीमतों के हैं, जो उपभोक्ता मामले मंत्रालय की ओर से जारी किए जाते हैं। अगर रेहड़ी-पटरी वालों के दामों का आकलन करें तो दिल्ली में टमाटर के दाम 90 से 100 रुपये प्रति किलो के पार पहुंच गए हैं। इस महंगाई की वजह से दिल्ली ही नहीं बल्कि देश के ज्यादातर उपभोक्ता परेशान हैं। अब सरकार की ओर से आम लोगों को राहत देने के लिए बड़ा ऐलान किया गया है। आम लोगों को राहत देते हुए केंद्र सरकार ने 60 रुपये प्रति किलो टमाटर बेचने का ऐलान किया है। इसकी जिम्मेदारी भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ यानी एनसीसीएफ को दी गई है। एनसीसीएफ 29 जुलाई से अपने केंद्रों से रियायती दर पर टमाटर बेचना शुरू कर देगा। आइए आपको भी बताते हैं कि सरकार की ओर से किस तरह का ऐलान किया गया है।

Delhi Coaching Centre: कोचिंग सेंटर में बाढ़ से 3 छात्रों की मौत, इस 10 प्वाइंट से समझे पूरी घटना

अब इतने रुपए में मिलेगा टमाटर 

टमाटर की बढ़ती कीमतों से राहत दिलाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ (NCCF) सोमवार से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र-दिल्ली क्षेत्र में 60 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर टमाटर बेचना शुरू करेगा। यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब उत्पादक केंद्रों में हाल ही में हुई बारिश के कारण आपूर्ति बाधित होने से टमाटर की कीमतों में उछाल आया है। एनसीसीएफ ने एक बयान में कहा कि यह सुविधा 29 जुलाई, 2024 को शुरू होगी और आने वाले दिनों में धीरे-धीरे दिल्ली-एनसीआर के अन्य स्थानों पर भी इसका विस्तार किया जाएगा।

37 रुपये महंगा हुआ टमाटर 

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 27 जुलाई को दिल्ली में खुदरा टमाटर की कीमतें 77 रुपये प्रति किलोग्राम थीं, लेकिन गुणवत्ता और स्थानीयता के आधार पर कुछ क्षेत्रों में कीमतें 90 से 100 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक हो गई हैं। सरकारी आंकड़ों पर गौर करें तो जुलाई महीने में ही टमाटर की कीमतों में 37 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई है। 30 जून को दिल्ली में सरकारी टमाटर का भाव 40 रुपये प्रति किलो था, जो प्याज के भाव से 10 रुपये प्रति किलो कम था। जबकि शनिवार को प्याज का भाव 50 रुपये पर ही देखने को मिला। वहीं अगर पूरे देश के औसत भाव की बात करें तो टमाटर के भाव में 18.20 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हुई है। 30 जून को औसत भाव 50.82 रुपये प्रति किलो था।

कहां मिलेगा सबसे सस्ता टमाटर?

एसोसिएशन ने बताया कि सब्सिडी वाले टमाटर कृषि भवन, सीजीओ कॉम्प्लेक्स, लोधी कॉलोनी, हौज खास, संसद मार्ग, आईएनए मार्केट और नोएडा, रोहिणी और गुरुग्राम के कई इलाकों समेत कई जगहों पर उपलब्ध होंगे। इस पहल का उद्देश्य बाजार को स्थिर करना और उपभोक्ताओं को लागत में पर्याप्त राहत प्रदान करना है। एनसीसीएफ ने कहा कि यह हस्तक्षेप उपभोक्ताओं पर बढ़ती खाद्य कीमतों के प्रभाव को कम करने के सरकार के प्रयासों को रेखांकित करता है।

Aaj ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन को जॉब में मिलेगी सफलता, इन राशियों का हो सकता है दिन खराब

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
ADVERTISEMENT