होम / मुंबई में किसके पास है सबसे ज्यादा जमीन, इस लिस्ट में अंबानी-अडानी का दूर-दूर तक नहीं है नाम, 3,400 एकड़ ज़मीन के साथ कौन है टॉप पर?

मुंबई में किसके पास है सबसे ज्यादा जमीन, इस लिस्ट में अंबानी-अडानी का दूर-दूर तक नहीं है नाम, 3,400 एकड़ ज़मीन के साथ कौन है टॉप पर?

Subham Srivastava • LAST UPDATED : October 20, 2024, 6:47 pm IST
ADVERTISEMENT
मुंबई में किसके पास है सबसे ज्यादा जमीन, इस लिस्ट में अंबानी-अडानी का दूर-दूर तक नहीं है नाम, 3,400 एकड़ ज़मीन के साथ कौन है टॉप पर?

Top Landowners In Mumbai : मुंबई में शीर्ष जमीन मालिक

India News (इंडिया न्यूज), Top Landowners In Mumbai : देश की आर्थिक राजधानी मुंबई को सपनों की नगरी का कहा जाता है। हर दिन पता नहीं कितने लोग मायानगरी अपने सपने पूरे करने के लिए आते हैं। इसके अलावा आर्थिक राजधानी में बॉलीवुड इंडस्टरी भी मौजुद है, जिसकी वजह से यहां पर जमीन की कीमतें आसमान को छू रही हैं। हाल के समय में सामने आई एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि मुंबई की 10% से ज्यादा जमीन कुछ खास जमीन मालिकों के पास है। इनमें से कई जमीन मालिकों के पास पीढ़ियों से जमीन है, जो या तो पारिवारिक संपत्ति के तौर पर विरासत में मिली है। आइए जानते हैं कौन हैं ये लोग और कैसे इनके पास इतनी जमीन है।

सर्वे में भी सामने निकलकर आया तथ्य

इसी को लेकर स्लम रिहैबिलिटेशन अथॉरिटी (एसआरए) द्वारा किए गए एक सर्वे में बताया गया है कि मुंबई की कुल जमीन का करीब 20% हिस्सा कुछ खास जमीन मालिकों के पास है। इस सर्वे के अनुसार, मुंबई का रियल एस्टेट बाजार 1 लाख एकड़ से ज़्यादा ज़मीन पर फैला हुआ है, जिसमें से 34,000 एकड़ ज़मीन रहने लायक है। इस 34,000 एकड़ में से करीब 20% ज़मीन 9 निजी संस्थाओं, परिवारों और ट्रस्टों के पास है। इस 20% ज़मीन का आधे से ज़्यादा हिस्सा मुंबई के विक्रोली इलाके में गोदरेज परिवार का है।

महाराष्ट्र में BJP ने जारी की 99 उम्मीदवारों की लिस्ट, फडणवीस से लेकर चंद्रशेखर तक… इन नेताओं को मिला टिकट

किनके पास है कितनी जमीन

अगर हम जमीन मालिकों के बारें में बात करें तो इस लिस्ट में सबसे ऊपर गोदरेज है, गोदरेज के पास 3,400 एकड़ से ज़्यादा ज़मीन है, जोकि ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे (EEH) पर स्थित है। वहीं दूसरे नंबर पर एफ.ई. दिनशॉ ट्रस्ट है। उनके पास 683 एकड़ जमीन है। ट्रस्ट के पास मलाड और उसके आसपास के इलाकों में जमीन है।

तीसरे नंबर पर प्रतापसिंह वल्लभदास सुरजी का परिवार है। इनके पास मुंबई के भांडुप इलाके में और उसके आसपास 647 एकड़ ज़मीन है। वहीं चौथे नंबर पर जीजीभॉय आर्देशिर ट्रस्ट है, इनके पास चेंबूर इलाके में 508 एकड़ ज़मीन है। वहीं पांचवे नंबर पर ए.एच. वाडिया ट्रस्ट और छठे नंबर पर ब्यरामजी जीजीभॉय ग्रुप है।

‘हम बुजुर्गों की संख्या में वृद्धि देखेंगे’, सीएम चंद्रबाबू नायडू ने दक्षिणी राज्यों को लेकर कही बड़ी बात, जल्द लागू होगी ये योजना

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT