होम / Train Accidents In India: भारत में हुए इन रेल हादसों को देख सिहर उठा देश, एक नजर इन तमाम बड़ी ट्रेन दुर्घटना पर-Indianews

Train Accidents In India: भारत में हुए इन रेल हादसों को देख सिहर उठा देश, एक नजर इन तमाम बड़ी ट्रेन दुर्घटना पर-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : June 17, 2024, 1:51 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Train Accidents In India: भारत में समय-समय पर ऐसी रेल दूर्घटनाएं होती रही है जिसको लेकर पूरे देश की आखें नम हुई थी। आज बंगाल में हुए कंचनजंगा एक्सप्रेस की दुर्घटना ने उन तमाम बड़ी रेल दुर्घटनाओं की यादें ताजा कर दी और एक बार फिर देश की आंखे नम हुई है। यह घटना भारत के इतिहास में रेल दुर्घटनाओं की एक भयावह सूची में जुड़ गई है।

  • आज बंगाल में हुए रेल हादसे में कई लोगों की गई जान
  • समय-समय पर हुई बड़ी रेल दुर्घटानाएं
  • इस खबर में देखें भारत की बड़ी रेल हादसाओं के बारे में

सबसे हाल ही में, 2023 में, ट्रिपल ट्रेन दुर्घटना में 300 से अधिक लोगों की जान चली गई। अन्य उल्लेखनीय घटनाओं में 2016 की इंदौर-पटना एक्सप्रेस दुर्घटना शामिल है जिसमें 146 लोग मारे गए और 1999 की गैसल टक्कर जिसमें 285 लोग मारे गए।

Noida Police: नोएडा में दो पुलिसकर्मियों को कार से कुचलने की कोशिश, तीन आरोपी गिरफ्तार-Indianews

एक नजर जब नम हुई थी देश की आंख

  1. 2023: कोरोमंडल एक्सप्रेस ने बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस को टक्कर मारने के बाद बालासोर में एक मालगाड़ी को टक्कर मार दी थी जिसके परिणामस्वरूप एक दुखद ट्रिपल ट्रेन दुर्घटना हुई थी। जहां 300 से अधिक लोग मारे गए, और 1,000 से अधिक घायल हुए।

2. 2016: 20 नवंबर को उत्तर प्रदेश में इंदौर-पटना एक्सप्रेस ट्रेन के पटरी से उतरने से कम से कम 146 लोगों की मौत हो गई, जिससे डिब्बे एक-दूसरे से टकरा गए।

3. 2010: 28 मई को, एक ट्रेन पटरी से उतर गई और बंगाल में कोलकाता से लगभग 83 मील पश्चिम में एक मालगाड़ी से टकरा गई, जिसमें 146 लोग मारे गए और 200 से ज़्यादा घायल हो गए। अधिकारियों ने तोड़फोड़ के लिए माओवादी विद्रोहियों को दोषी ठहराया।

4. 2002: कलकत्ता से नई दिल्ली जा रही आलीशान राजधानी एक्सप्रेस उफनती धाबी नदी में गिर गई, जिसमें कम से कम 120 लोग मारे गए। रेलवे अधिकारियों ने दुर्घटना के लिए तोड़फोड़ का हवाला दिया।

5. 2006: 11 जुलाई को मुंबई में ट्रेनों और स्टेशनों पर आतंकवादियों द्वारा किए गए हमलों में 186 लोग मारे गए और 700 घायल हो गए। भारत ने पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी और लश्कर-ए-तैयबा को दोषी ठहराया।

6. 1999: 2 अगस्त को पश्चिम बंगाल के गैसल में दो ट्रेनों के बीच टक्कर में 285 लोग मारे गए और 312 घायल हो गए।

Bengal Train Accident: कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना पर पीएम मोदी ने जताया दुख, जानें क्या कहा-Indianews

7. 1998: पंजाब में सियालदाह एक्सप्रेस के पटरी से उतरी ट्रेन से टकराने से कम से कम 210 लोग मारे गए।

8. 1995: 20 अगस्त को आगरा के पास फिरोजाबाद में दो ट्रेनों के बीच हुई टक्कर में 300 से ज़्यादा लोग मारे गए और 344 घायल हो गए।

9. 1981: 6 जून को भारत की सबसे घातक रेल दुर्घटना में 800 से ज़्यादा लोग मारे गए, जब बिहार में एक ट्रेन पटरी से उतर गई और नदी में गिर गई।

10. 1956: 23 नवंबर को, बाढ़ के कारण पुल के नष्ट हो जाने के बाद एक ट्रेन मरुदयार नदी में गिर गई, जिसमें कम से कम 154 लोग मारे गए और 115 घायल हो गए।

11. 1954: 28 सितंबर को, मद्रास और नई दिल्ली के बीच यात्रा कर रही एक ट्रेन पुल के ढह जाने के बाद पटरी से उतर गई, जिसमें कम से कम 137 लोग मारे गए और 100 घायल हो गए।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gurgaon: गुड़गांव के ड्राइवर हो जाएं सावधान! ऐसा करने पर जब्त हो सकती है गाड़ी-Indianews
Akshay Kumar की एकेडमी से कूडो की ट्रेनिंग लेने वालों को मिली सरकारी नौकरी, पोस्ट शेयर कर भावुक हुए एक्टर -IndiaNews
Arjun Kapoor की बर्थडे पार्टी में शामिल ना होने पर Malaika Arora ने शेयर किया क्रिप्टिक पोस्ट, एक्स के लिए लिख दी ये बात -IndiaNews
NEET Paper Leak: नीट मामले में महाराष्ट्र के दूसरे जिला परिषद शिक्षक गिरफ्तार, ITI प्रशिक्षक की तलाश जारी-Indianews
Pune Porsche Case आरोपी की रिहाई से टूट गई बेटी खोने वाली मां, बोलीं ‘वहां कई लड़कियां रहती हैं’
Lok Sabha Speaker Election: लोकसभा में पीएम मोदी और राहुल आए आमने-सामने, एक दूसरे से मिलाया हाथ-IndiaNews
झारखंड की जनता के लिए खुशखबरी, सोरेन ने नयी योजनाए शरू करने के दिए निर्देश-IndiaNews
ADVERTISEMENT