होम / चीन से निकलकर अब भारत में कहर मचाएगा 'Yagi', जानें कहां पर होगा इसका ज्यादा असर

चीन से निकलकर अब भारत में कहर मचाएगा 'Yagi', जानें कहां पर होगा इसका ज्यादा असर

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 18, 2024, 9:43 pm IST

Typhoon Yagi in India: भारत में यागी तूफान का कहर

India News (इंडिया न्यूज), Typhoon Yagi: असामान्य मौसम संबंधी घटना में, मध्य प्रशांत महासागर में उत्पन्न हुए तूफान यागी के अवशेष उत्तर भारत में प्रभाव डालने के लिए हजारों किलोमीटर की यात्रा कर चुके हैं। इस दुर्लभ घटना के परिणामस्वरूप उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और उत्तराखंड में काफी बारिश हुई है, जिससे इन क्षेत्रों में अप्रत्याशित रूप से देर से मानसून की बारिश हुई है। चीन में आया यागी तूफान थाईलैंड, वियतनाम, फिलिपींस होते हुए भारत आ गया है।

यागी के अवशेषों की असाधारण यात्रा ने अपनी दुर्लभता और व्यापक प्रभाव के कारण मौसम विज्ञानियों का ध्यान आकर्षित किया है। अपनी दूर की उत्पत्ति के बावजूद, इस प्रणाली ने पिछले कुछ दिनों में भारतीय मानसून में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। यह पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश जैसे क्षेत्रों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद रहा है, जो पहले बारिश की कमी का सामना कर रहे थे।

भारत के इस राज्य में मिला मंकीपॉक्स का दूसरा मामला, दहशत में आए लोग

Yagi की वजह से भारी बारिश का अनुमान

Yagi के नमी से भरे अवशेषों के मौजूदा मानसून धाराओं के साथ अभिसरण ने कई पूर्वी, मध्य और उत्तरी राज्यों में बारिश को बढ़ाया है। इस देर से होने वाली बारिश ने जल संसाधनों को फिर से भरने और कृषि गतिविधियों को बढ़ावा देने में मदद की है, इस वजह से मानसून के मौसम के अंत में आ रहा है। हालांकि, जैसे-जैसे अवशेष पश्चिम की ओर बढ़ते हैं, उन्हें महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। जेट स्ट्रीम, एक उच्च-ऊंचाई वाली तेज बहने वाली हवा की धारा, चक्रवात की संगठित संरचना को बाधित कर रही है।

मौसम विभाग ने क्या कहा

इसके अतिरिक्त, मौजूदा शुष्क वायु परिस्थितियाँ सिस्टम के पोषण के लिए आवश्यक नमी को कम कर रही हैं। ये कारक यागी के अवशेषों के धीरे-धीरे कमजोर होने में योगदान दे रहे हैं। मौसम विभाग स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं, लेकिन मौजूदा संकेत बताते हैं कि इसके अवशेष जल्द ही खत्म हो जाएँगे। अपने आसन्न विघटन के बावजूद, इस प्रणाली ने मानसून की बारिश को बढ़ावा देकर और कई राज्यों में सूखे की स्थिति को कम करके सकारात्मक प्रभाव छोड़ा है।

तूफान का कितना दूरगामी प्रभाव होता है

यह घटना वैश्विक मौसम प्रणालियों की जटिल और परस्पर जुड़ी प्रकृति की ओर इशारा करती है। यह दर्शाता है कि प्रशांत महासागर में उत्पन्न होने वाले तूफान का कितना दूरगामी प्रभाव हो सकता है, जो भारत में हजारों किलोमीटर दूर मौसम के पैटर्न को प्रभावित कर सकता है। जैसे-जैसे जलवायु पैटर्न विकसित होते रहेंगे, ऐसे असामान्य मौसम की घटनाएँ अधिक बार हो सकती हैं, जिससे निरंतर शोध और बेहतर पूर्वानुमान क्षमताओं की आवश्यकता पर प्रकाश डाला जा सकता है।

Delhi-Mumbai Expressway को ही निगल गए चूहे, पूरा मामला जान पकड़ लेंगे अपना सर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

थुलथुलापन को निचोड़ देंगे ये 5 फलो के जूस, डाइड में शामिल करने से पिघल जाएगी सारी चर्बी
MP News: टीचर ने 3 साल की मासूम के साथ की ज्यादती, मान्यता होगी रद्द
भारत के दोस्त पर रात के अंधेरे में बरसाई गई ‘मौत’, फिर रूस ने ऐसे छीन ली दुश्मन की रोशनी
MP Road Accident: मध्य प्रदेश में दर्दनाक हादसा! ट्रक-कंटेनर की भिंड़त में मौके पर 2 की मौत
Delhi lg vk saxena: ‘दिल्ली में नर्क से भी बदतर बदहाली’, LG ने तस्वीरें पोस्ट कर सरकार पर बोला हमला
घर के मंदिर से तुरंत हटा दी जो ये 5 चीजें तो आज से ही बरसने लगेगी मां लक्ष्मी की कृपा, जान ले कौन-सी है वो चीजें?
Chhattisgarh Politics: 24 सितंबर को कांग्रेस क्यों करने जा रही ये बड़ा आंदोलन, बैठक में कई नेता हुए शामिल
ADVERTISEMENT