होम / UNGA Meeting जानिए कौन है यूएनजीए में इमरान को करारा जवाब देने वाली भारत की बेटी

UNGA Meeting जानिए कौन है यूएनजीए में इमरान को करारा जवाब देने वाली भारत की बेटी

Vir Singh • LAST UPDATED : September 25, 2021, 11:16 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

UNGA Meeting पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को जिस भारत की बेटी ने संयुक्त राष्टÑ महासभा (यूएनजीए) में करारा जवाब दिया है वह 2012 बैच की भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) अधिकारी हैं। स्नेहा दुबे नाम की इस बेटी ने यूएनजीए में कश्मीर का राग अलापने पर पाक पीएम को शुक्रवार को तगड़ी फटकार लगाई। स्नेहा वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र में भारत की पहली सचिव हैं। उन्होंने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई गोवा से की है। इसके बाद उन्होंने पुणे के फर्ग्यूसन कॉलेज में अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त की और अंत में दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से स्कूल आॅफ इंटरनेशनल स्टडीज से एमफिल किया।

UNGA Meeting 12 वर्ष की उम्र से ही आईएफएस में शामिल होना चाहती थी Sneha Dubey

स्नेहा दुबे 12 वर्ष की उम्र से ही आईएफएस में शामिल होना चाहती थीं। वर्ष 2011 में अपने पहले प्रयास में ही उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा पास कर लीं। घूमने-फिरने की शौकीन स्नेहा का मानना है कि आईएफएस आॅफिसर बनने से उन्हें देश का प्रतिनिधित्व करने का बेहतरीन मौका मिला है। स्नेहा अपने परिवार में सरकारी सेवाओं में शामिल होने वाली पहली हैं। उनके पिता एक मल्टीनेशनल कंपनी में काम करते हैं जबकि उनकी मां एक स्कूल टीचर हैं।

UNGA Meeting विदेश मंत्रालय में हुई Sneha की पहली नियुक्ति

विदेश सेवा के लिए चुने जाने के बाद स्नेहा दुबे की पहली नियुक्ति विदेश मंत्रालय में हुई थी। फिर अगस्त 2014 में उन्हें मैड्रिड स्थित भारतीय दूतावास भेज दिया गया। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे, जहां वह पाकिस्तान को आतंकवाद पर घेर सकते हैं।

UNGA Meeting पढ़िए इमरान को Sneha ने कश्मीर का राग अलापने पर क्या कहा

स्नेहा ने कश्मीर राग अलापने पर इमरान को दिए जवाब में कहा कि पाकिस्तान एक ऐसा देश है जहां आतंकवादी बेरोक-टोक आ जा सकते हैं। वह आग को भड़काने वाला है जबकि खुद को आग बुझाने वाले के रूप में पेश करने का दिखावा करता है और पूरी दुनिया को उसकी नीतियों के कारण नुकसान उठाना पड़ा है क्योंकि पाक आतंकवादियों को पालता है। स्नेहा कहा, पाकिस्तान के नेता द्वारा भारत के आंतरिक मामलों को विश्व मंच पर लाने और झूठ फैलाकर इस प्रतिष्ठित मंच की छवि खराब करने के एक और प्रयास के प्रत्युत्तर में हम जवाब देने के अपने अधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं।

UNGA Meeting सामूहिक तौर पर झूठ बोलने वालों की निंदा की जानी चाहिए (Sneha Dubey)

स्नेहा दूबे ने कहा, इस तरह के बयान देने वालों और झूठ बोलने वालों (इमरान खान) की सामूहिक तौर पर निंदा की जानी चाहिए। ऐसे लोग अपनी मानसिकता के कारण सहानुभूति के पात्र हैं। उन्होंने कहा, हम सुनते आ रहे हैं कि पाकिस्तान आतंकवाद का शिकार है। जबकि पाकिस्तान आतंकवादियों को इस उम्मीद में पालता है कि वे केवल अपने पड़ोसियों को नुकसान पहुंचाएंगे। क्षेत्र और वास्तव में पूरी दुनिया को उनकी नीतियों के कारण नुकसान उठाना पड़ा है।

Read More : Pak PM Address at UNGA इमरान को उल्टा पड़ा भारत के खिलाफ प्रोपेगेंडा फैलाने का दांव

Read More : नहीं सुधर रहा Pakistan, Indian Border में फिर की गंदी हरकत

Connact Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT