होम / UNHRC On Russia War : संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से रूस को बड़ा झटका

UNHRC On Russia War : संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से रूस को बड़ा झटका

Vir Singh • LAST UPDATED : March 4, 2022, 6:38 pm IST

UNHRC On Russia War

इंडिया न्यूज, वाशिंगटन:

UNHRC On Russia War यूक्रेन के साथ जारी जंग को लेकर रूस को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) से आज बड़ा झटका लगा। दरअसल आज यूक्रेन की जमीन पर रूसी सैन्य कार्रवाई का नौंवा दिन है और रूस लगातार पर यूक्रेन के शहरों पर मिसाइल हमले कर रहा है। परमाणु संयंत्रों व तेल डिपो को निशाना बना रहा है। यूएनएचआरसी में आज रूस के मामले में मानवाधिकारों के उल्लंघनों को लेकर उच्च-स्तरीय जांच के लिए भारी मतदान हुआ और इस दौरान मामले में प्र्रस्ताव बहुमत के साथ पास हो गया है।

READ ALSO: Putin Alerts About Nuclear Triad: जानें, रूस की परमाणु बम की धमकी में कितना दम?

47 में से 32 सदस्यों ने मानवाधिकारों का उल्लंघन करार दिया

UNHRC On Russia War

रूसी सेनाएं यूक्रेन की राजधानी कीव के करीब पहुंच चुकी हैं। वे मिसाइल हमलों के साथ फायरिंग कर रही हैं। आज वाशिंगटन में हुई संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की बैठक में रूस के खिलाफ परिषद के 32 सदस्यों ने रूस के हमलों के लिए गैरजिम्मेदार ठहराया। बता दें कि UNHRC की 47 सीटें हैं यानी इसके 47 सदस्य देश इसमे शामिल हैं। 32 सदस्यों ने रूस की सैन्य कार्रवाई को मानवाधिकारों का उल्लंघन करार दिया और उच्चतम-स्तरीय जांच स्थापित करने के लिए मतदान किया।

स्विफ्ट से भी बाहर हो चुका है रूस, आएगी समस्या

Effects Of Sanctions On Russia

यूक्रेन पर युद्ध के विरोध में रूस सोसायटी फॉर वर्ल्ड वाइड इंटरबैंक फाइनेंशियल टेलीकम्युनिकेशन (स्विफ्ट) से भी बाहर हो चुका है। स्विफ्ट दुनिया के 200 देशों का एक ऐसा नेटवर्क है, जो करीब 198 से ज्यादा बैंकों के आॅनलाइन ट्रांजेक्शन को आॅपरेट करता है। इससे अलग किए जाने के बाद अब रूसी सेंट्रल बैंक और अन्य प्रतिबंधित बैंक किसी तरह से वित्तीय लेनदेन दूसरे देश के बैंकों से नहीं कर पाएंगे। ऐसे में अब रूस के बिजनेसमैन, सरकारी या प्राइवेट कंपनी या फिर रूसी लोगों को दूसरे देश में सामान खरीदने के बाद बिल पे करने में दिक्कत आएगी। इसका सीधा असर रूस के एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट पर पड़ेगा।

READ ALSO: Life Story Of Vladimir Putin : किसी ”रहस्य” से कम नहीं है ”पुतिन” की जिंदगी

Connect With Us : Twitter | Facebook 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT