होम / Union Cabinet Decision जूट के थैलों में होगी अब 100 फीसदी अनाज व 20 फीसदी चीनी की पैकिंग

Union Cabinet Decision जूट के थैलों में होगी अब 100 फीसदी अनाज व 20 फीसदी चीनी की पैकिंग

Vir Singh • LAST UPDATED : November 10, 2021, 4:48 pm IST
Union Cabinet Decision जूट के थैलों में होगी अब 100 फीसदी अनाज व 20 फीसदी चीनी की पैकिंग

Union Cabinet Decision Now 100% grain and 20% sugar will be packed in jute bags

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Union Cabinet Decision अब 100 फीसदी अनाज और 20 फीसदी चीनी की पैकिंग जूट के थैलों में होगी। केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट की बैठक में जूट पैकेजिंग मैटेरियल अधिनियम, 1987 के तहत जूट वर्ष 2021-22 के लिए जूट पैकेजिंग सामग्रियों के लिए आरक्षण मानकों को अनुमति भी प्रदान कर  दी गई। बैठक में और भी महत्वपूर्ण फैसले लिए गए जिनमें एथेनॉल खरीद के लिए तंत्र को मंजूरी शामिल है। बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसमें लिए गए फैसलों की जानकारी दी।

Union Cabinet Decision एथेनॉल की खरीद के लिए तंत्र को भी सरकार ने दी अनुमति : Anurag Thakur

अनुराग ठाकुर ने कहा कि कैबिनेट ने एथेनॉल ब्लेंडेड पेट्रोल कार्यक्रम के तहत सार्वजनिक क्षेत्र की तेल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा एथेनॉल की खरीद के लिए तंत्र को अनुमति दे दी है। कैबिनेट ने इसके साथ ही शर्करा सत्र 2020-21 के लिए अलग-अलग कच्चे माल से बनने वाले एथेनॉल की कीमतों को बढ़ाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी। इसके तहत सी हैवी शीरे से बनने वाले एथेनॉल की कीमत 45.69 से बढ़ाकर 46.66 रुपए प्रति लीटर और बी हैवी से बनने वाले एथेनॉल की कीमत 57.61 से बढ़ाकर 59.08 रुपए प्रति लीटर कर दी गई है। वहीं, गन्ने के रस, चीनी/चीनी सिरप से बनने वाले एथेनॉल की कीमत 62.65 रुपए से बढ़ाकर 63.45 रुपए प्रति लीटर कर दी गई है।

Union Cabinet Decision सांसद निधि फंड फिर बहाल, हर सांसद को मिलेंगे 2-2 करोड़ : Anurag Thakur

कैबिनेट की बैठक में केंद्र सरकार ने सांसद निधि फंड को फिर से बहाल कर दिया। यह निधि वित्त वर्ष 2021-22 के लिए बचे हुए हिस्से के लिए बहाल की गई है। यह 2025-26 तक जारी रहेगी। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि 2021-22 के एमपी लैड फंड के लिए प्रत्येक सांसद को 2-2 करोड़ रुपए की किश्त आवंटित की जाएगी। इसके बाद हर साल ढाई-ढाई करोड़ रुपए की दो किस्तें जारी की जाएंगी। 2022 से 2026 तक के लिए 5-5 करोड़ रुपए की किश्त सांसदों को उनके क्षेत्र के विकास के लिए दी जाएगी। कोरोना महामारी की वजह से सांसद निधि फंड पर रोक लगा दी गई थी।

Union Cabinet Decision 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस घोषित करने का निर्णय : Anurag Thakur

अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारतीय इतिहास और संस्कृति में जनजातियों के विशेष स्थान और योगदान को सम्मानित करने व आने वाले पीढ़ियों को इस सांस्कृतिक विरासत और राष्ट्रीय गौरव के संरक्षण के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस घोषित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि 15 नवंबर को भगवान बिरसा मुंडा की जयंती है, आजादी की लड़ाई में उनके योगदान को देखते हुए भी 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस घोषित करने का निर्णय लिया है। भारत सरकार 15-22 नवंबर जनजा?तीय समुदायों के गौरवशाली इतिहास, उपलब्धियों, संस्कृति पर कार्यक्रम आयोजित करने जा रही है।

Read More : Cabinet Meeting : पंजाब में 36 हजार कर्मचारी होंगे रेगूलर

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT