होम / Assembly Election Result 2023: कितना काम करेगा मोदी मंत्र, जानें बीजेपी के 4 केंद्रीय मंत्रियों समेत कई सांसदों के हाल

Assembly Election Result 2023: कितना काम करेगा मोदी मंत्र, जानें बीजेपी के 4 केंद्रीय मंत्रियों समेत कई सांसदों के हाल

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 3, 2023, 11:04 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Assembly Election Result 2023:भारतीय जनता पार्टी ने इस बार विधानसभा चुनाव में सांसदों और केंद्रीय मंत्रियों को उतारकर बड़ा दांव खेला है। बीजेपी ने मध्य प्रदेश में 3 केंद्रीय मंत्रियों के साथ-साथ कई सांसदों को भी मैदान में उतारा है। एमपी की तरह राजस्थान में भी बीजेपी ने 7 सांसदों को टिकट दिया गया है। इसी तरह छत्तीसगढ़ में भी केंद्रीय मंत्री समेत कई सांसद भी अपनी सियासी बाजी आजमा रहे हैं। आइए जानते हैं इन सीटों पर क्या स्थिति है….

बता दें कि छत्तीसगढ़ में केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह पीछे चल रही हैं, जबकि झोटवाड़ा से सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ पीछे चल रहे हैं।

यहां क्लिक करके देखें सबसे तेज चुनावी रिजल्ट

Assembly Election Results 2023 Live: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना में आज मतगणना, जानें पल-पल की जानकारी

मध्य प्रदेश में 3 केंद्रीय मंत्रियों का भविष्य दांव पर!

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर मध्य प्रदेश की दिमनी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। नरेंद्र सिंह तोमर के खिलाफ कांग्रेस से रवींद्र सिंह तोमर चुनाव लड़ रहे हैं। बीजेपी 2008 के बाद से दिमनी सीट पर अपनी पहली जीत का इंतजार कर रही है।

  • केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते मंडला जिले की गृह सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सीट पर फग्गन सिंह कुलस्ते के सामने कांग्रेस ने चैन सिंह वरकड़े को मैदान में उतारा है।
  • नरसिंहपुर सीट से केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल चुनाव लड़ रहे हैं जिनके खिलाफ कांग्रेस के लाखन सिंह पटेल चुनाव लड़ रहे हैं।
  • जबलपुर पश्चिम सीट से बीजेपी सांसद राकेश सिंह चुनाव लड़ रहे हैं और उनका मुकाबला कांग्रेस के तरूण भनोट से है।
  • सांसद गणेश सिंह सतना जिले की सतना सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।
  • सांसद रीति पाठक सीधी जिले की सीधी सीट से चुनाव लड़ रही हैं। उनके सामने कांग्रेस ने ज्ञान सिंह को मैदान में उतारा है।
  • होशंगाबाद सांसद उदय प्रताप सिंह इस बार गाडरवाड़ा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

राजस्थान में 7 सांसदों का क्या हाल ?

मध्य प्रदेश की तरह राजस्थान में भी बीजेपी ने 7 सांसदों को मैदान में उतारा है। इसमें झोटवाड़ा सीट भी शामिल है जहां से पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ चुनाव लड़ रहे हैं। 5 राउंड की गिनती के बाद कांग्रेस के अभिषेक चौधरी 9 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं।

  • झोटवाड़ा के अलावा नरेंद्र कुमार मंडावा सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। उनके खिलाफ कांग्रेस की रीटा चौधरी चुनाव लड़ रही हैं।
  • बीजेपी ने अपने सांसद देवजी पटेल को भी जालोर जिले की सांचौर विधानसभा सीट से मैदान में उतारा है। उनके सामने कांग्रेस से सुखराम बिश्नोई मैदान में हैं।
  • बीजेपी सांसद भागीरथ चौधरी अजमेर जिले की किशनगढ़ सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उनके मुकाबले के लिए कांग्रेस ने विकास चौधरी को मैदान में उतारा है।
  • अलवर जिले की तिजारा सीट से बीजेपी ने सांसद बाबा बालकनाथ को मैदान में उतारा है। उनके सामने कांग्रेस ने इमरान खान को मैदान में उतारा है।
  • राजस्थान की सवाई माधोपुर सीट पर बीजेपी ने सांसद किरोड़ी लाल मीणा को मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस की ओर से मौजूदा विधायक दानिश अबरार चुनौती दे रहे हैं।
  • जयपुर की विद्याधरनगर सीट से बीजेपी ने मौजूदा विधायक का टिकट काटकर सांसद दीया कुमारी को मैदान में उतारा है। वहीं कांग्रेस ने सीताराम अग्रवाल को मौका दिया है।

छत्तीसगढ़ में भी कई सांसदों की सांसें अटकी 

  • मध्य प्रदेश और राजस्थान की तरह छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह के अलावा सांसद विजय बघेल और अरुण साव को मैदान में उतारा है। इसके अलावा कांग्रेस सांसद दीपक बैज भी चुनाव लड़ रहे हैं।
  • केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह कोरिया जिले की भरतपुर-सोनहत सीट से चुनाव लड़ रही हैं। वहीं कांग्रेस की ओर से गुलाब सिंह कमरो मैदान में हैं। पहले राउंड के बाद रेणुका सिंह पीछे चल रही हैं।
  • पाटन सीट से लोकसभा सांसद विजय बघेल मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।
  • मुंगेली जिले की लोरमी सीट से बीजेपी सांसद अरुण साव चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि कांग्रेस ने थानेश्वर साहू को मैदान में उतारा है।
  • इसी तरह कांग्रेस ने भी चित्रकोट सीट से दीपक बैज को टिकट दिया है और उनके सामने बीजेपी के विनायक गोयल मैदान में हैं।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Myanmar Junta Army: जुंटा आर्मी म्यांमार से विद्रोहियों को खदेड़ेगी, जानें क्या है प्लान? -India News
Maldives Foreign Minister: भारत-मालदीव के बीच तनाव जारी, विदेश मंत्री मूसा ज़मीर 9 मई को आएंगे भारत -India News
Kerala: पहले पत्नी और बेटी की हत्या, शख्स ने फिर बेटे और खुद की भी जान लेने की कोशिश- Indianews
Ukrainian Forces: यूक्रेन ने किया रूस के कब्जे वाले तेल डिपो पर हमला, स्थानीय नेता ने किया दावा -India News
Nepal New Currency: नेपाल ने नए नोट पर छापे भारत के इलाके, नेपाली विदेशी मंत्री ने सख्ती के बाद खोले राज -India News
Lok Sabha Election: झारखंड में ईडी की बड़ी कार्रवाई, चुनाव से पहले अब तक रिकॉर्ड 110 करोड़ रुपये जब्त- Indianews
Ban VPN: जम्मू-कश्मीर के राजौरी में VPN का इस्तेमाल करने पर व्यक्ति पर मामला दर्ज, 2 दिनों में तीसरा मामला- Indianews
ADVERTISEMENT