होम / UP News: यूपी के 229 गांवों में ग्रामीण पर्यटन के प्रोत्साहन के लिए दो करार पर हस्ताक्षर

UP News: यूपी के 229 गांवों में ग्रामीण पर्यटन के प्रोत्साहन के लिए दो करार पर हस्ताक्षर

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : June 13, 2024, 3:13 pm IST

up tourism

India News (इंडिया न्यूज), अजय त्रिवेदी, लखनऊ: उत्तर प्रदेश में हाल के दिनों में आने वाले पर्यटकों की तादाद में भारी उछाल के बाद अब योगी सरकार गावों के पर्यटन केंद्र के तौर पर विकसित कर रही है। प्रदेश सरकार ने ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 229 गांवों की पहचान की है जहां तमाम सुविधाएं विकसित की जाएंगी। प्रदेश सरकार के पर्यटन विभाग और राज्य ग्रामीण आजीविक मिशन के बीच गांवों में बेहतर सुविधाएं विकसित करने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं। उत्तर प्रदेश के पर्यटन और संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि ग्रामीण पर्यटन को प्रोत्साहित करके हम न केवल स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दे रहे हैं बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों को भी आगे बढ़ा रहे हैं।

मिलेंगे आजीविका के अवसर

उन्होंने कहा कि ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने से स्थानीय अर्थव्यवस्था को काफी बढ़ावा मिलेगा। इससे न केवल आजीविका के अवसर मिलेंगे बल्कि विभिन्न प्रकार के पर्यटन अनुभवों की मेजबानी के लिए बुनियादी ढांचे में वृद्धि होगी। ग्रामीण क्षेत्रों में पर्यटन विकास के लिए 229 गांवों की पहचान पहले ही की जा चुकी है।

NEET-UG Controversy: पेपर लीक का कोई सबूत नहीं…, NEET-UG विवाद मामले में धमेंद्र प्रधान ने तोड़ी चुप्पी

किए गए एमओयू पर हस्ताक्षर

पर्यटन मंत्री ने बताया कि प्रदेश में ग्रामीण पर्यटन और आजीविका बढ़ाने की दिशा में महत्वपूर्ण पहल करते हुए दो एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं। पहला एमओयू उत्तर प्रदेश पर्यटन व राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के बीच हुआ। इस पांच-वर्षीय समझौते का उद्देश्य स्थायी आजीविका विकास और वित्तीय सेवाओं तक बेहतर पहुंच के माध्यम से ग्रामीण समुदायों को सशक्त बनाते हुए पर्यटन को बढ़ावा देना और पर्यटन बुनियादी ढांचे का विकास करना है।

किया जा रहा प्रशिक्षण कार्यक्रमों का संचालन

जयवीर सिंह ने बताया कि एमओयू के तहत पर्यटन विभाग चयनित गांवों में बुनियादी आवश्यकताओं को चिह्नित तथा सुविधाओं को विकसित करने, पर्यटन गतिविधियों के लिए समुदायों को संगठित करने, क्षमता निर्माण कार्यक्रमों का आयोजन करने और होमस्टे को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करेगा। वह सोशल मीडिया प्रबंधन, सामग्री निर्माण और परिचय यात्राओं पर भी काम करेंगे। उन्होंने कहा कि गांवों में अल्प अवधि के कई प्रशिक्षण कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है। इसमें होम स्टे मालिकों, स्वयं सहायता समूह के हितधारकों, टूरिस्ट गाइड आदि को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

Mumbai: ऑनलाइन डिलीवरी के बाद सदमे में गया ग्राहक, आइसक्रीम के अंदर कटी मिली इंसान की उंगली

पैदा करेगी नए अवसर

पर्यटन मंत्री ने बताया कि दूसरे एमओयू पर आजीविका मिशन और मान्यवर कांशीराम इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म मैनेजमेंट, पर्यटन विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार के बीच हस्ताक्षर किया गया है। इस साझेदारी का उद्देश्य राज्य में खाद्य सेवा उद्यमों को बढ़ावा देने के लिए एक स्थायी मॉडल विकसित करना है। उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव, पर्यटन और संस्कृति, मुकेश कुमार मेश्राम ने कहा कि यह पहल सुविधाओं और बुनियादी ढांचे को बढ़ाएगी, जिससे पर्यटकों को एक विशेष अनुभव मिलेगा। यूपीएसआरएलएम की मिशन निदेशक दीपा रंजन ने कहा, यह साझेदारी गांवों में आर्थिक विकास और सतत विकास के नए अवसर पैदा करेगी।

Prajwal Revanna Case: बलात्कार मामले में प्रज्वल रेवन्ना को नहीं मिली राहत, SIT की हिरासत में भेजा गया

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT