होम / Upgradable ATM: भारत का पहला अपग्रेडेबल एटीएम लॉन्च! जानें उसके लाभ; सुविधाएं- indianews

Upgradable ATM: भारत का पहला अपग्रेडेबल एटीएम लॉन्च! जानें उसके लाभ; सुविधाएं- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 28, 2024, 11:49 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Upgradable ATM: हिताची पेमेंट सर्विसेज ने देश का पहला अपग्रेडेबल एटीएम लॉन्च किया है। भुगतान और वाणिज्य समाधान प्रदाता कंपनी ने 24 अप्रैल को एक प्रेस रीलीज में इसकी जानकारी दी। कंपनी ने कहा कि  एक अपग्रेडेबल एटीएम यूनिट को बैंक की जरूरत पड़ने पर कैश रीसाइक्लिंग मशीन (सीआरएम) में बदला जा सकता है, जिससे बैंक को इसकी आवश्यकता नहीं होगी। एक अलग सीआरएम की आवश्यकता। यह बैंक शाखा और ऑफसाइट पर भी किया जा सकता है।

  • भारत का पहला अपग्रेडेबल एटीएम लॉन्च हुआ
  • मेक इंडिया के तहत हुआ तैयार 
  • 24 x 7 नकद निकासी

विशेषताएं और लाभ

प्राइमरी डिजिटल एटीएम को किसी भी समय उच्च-प्रदर्शन वाली कैश रीसाइक्लिंग मशीन (सीआरएम) में बदला जा सकता है। हिताची पेट्रोलियम ने कहा कि ‘मेक इंडिया’ के तहत पहली बार निर्मित, ये नई परियोजनाएं, डिजिटल इंजीनियर्स, इन कंपनियों को और अधिक सोलर प्लांट और शोरूम उपलब्ध कराती हैं।हिताची पेमेंट सर्विसेज भारत में वर्तमान में कार्यरत कुल 2,64,000 एटीएम/सीआरएम में से 76,000 से अधिक का प्रबंधन करती है। कंपनी का अनुमान है कि अगले 8 वर्षों में लगभग 1,00,000 अपग्रेडेबल एटीएम का संभावित बाजार होगा।

आज, बैंक सीआरएम के माध्यम से अपनी शाखाओं में 24 x 7 नकद निकासी और नकद जमा सेवाएं प्रदान करते हैं, जबकि ऑफसाइट (गैर-शाखा) स्थानों पर, बैंक ज्यादातर एटीएम के माध्यम से केवल 24 x 7 नकद निकासी सेवाएं प्रदान करते हैं। अपग्रेड करने योग्य एटीएम बैंकों को अपने निवेश की सुरक्षा करने और बाद में उनकी व्यावसायिक जरूरतों और स्थानीय बाजार स्थितियों के आधार पर ऑफसाइट स्थानों पर नकद जमा सुविधाओं को शामिल करने के लिए अपनी सेवाओं का विस्तार करने की अनुमति देगा।

गुजरात में एटीएस और एनसीबी का बड़ा एक्शन, 230 करोड़ के ड्रग्स के साथ इतने लोगों को किया गिरफ्तार-Indianews

“एटीएम को सीआरएम में अपग्रेड करने का एक कुशल तरीका प्रदान करते हुए, यह अभिनव पेशकश महंगे प्रतिस्थापन और लंबी स्थापना प्रक्रियाओं की आवश्यकता को समाप्त करती है जबकि बैंकों को बाजार की बढ़ती आवश्यकताओं के लिए भविष्य में तैयार होने में सक्षम बनाती है,” यह कहा।

भुगतान ने कहा हिताची ने कहा, “कंपनी नकदी जमा सुविधा के लिए यूपीआई को सक्षम करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की हालिया मौद्रिक नीति घोषणा के साथ भी जुड़ी हुई है, क्योंकि इसका नए युग का समाधान यूपीआई-आधारित नकदी निकासी और नकदी जमा का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Petrol Diesel Price: 28 अप्रैल का पेट्रोल-डीजल रेट, जानें देशभर कच्चे तेल का भाव-indianews

Gurucharan Singh Missing: AICWA ने दिल्ली के मुख्यमंत्री से की खास अपील, लापता सोढ़ी को तेजी से ढूंढने का किया आग्रह- indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT