होम / UPI: 'यूपीआई पेमेंट पर पंजाब में सेना की पलटन पर हमला, ढाबा कर्मचारियों ने लोहे और रॉड से किया वार

UPI: 'यूपीआई पेमेंट पर पंजाब में सेना की पलटन पर हमला, ढाबा कर्मचारियों ने लोहे और रॉड से किया वार

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 14, 2024, 1:32 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), UPI: पीएम मोदी ने ‘डिजिटल इंडिया’ की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाने के प्रयास में राष्ट्र से “केवल यूपीआई भुगतान का उपयोग करने” का आग्रह किया है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा विकसित, यूपीआई एक ऐसी प्रणाली है जो कई बैंक खातों को एक ही मोबाइल एप्लिकेशन (किसी भी भाग लेने वाले बैंक के) में शक्ति प्रदान करती है, कई बैंकिंग सुविधाओं, निर्बाध फंड रूटिंग और मर्चेंट भुगतान को एक हुड में विलय कर देती है।

भुगतान के विवाद को लेकर पंजाब में एक ढाबे के मालिक और उसके कर्मचारियों ने सेना के एक मेजर और उनकी 16 जवानों की टीम पर बेरहमी से हमला किया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या के प्रयास के तहत मामला दर्ज किया गया है। यह घटना तब हुई जब मेजर सचिन सिंह और उनकी टीम लाहौल स्पीति में स्नो मैराथन जीतकर हिमाचल प्रदेश से लौट रहे थे।

बिल के भुगतान पर बवाल 

टीम रोपड़ में अल्पाइन ढाबे पर डिनर के लिए रुकी। एफआईआर के मुताबिक, बिल के भुगतान के तरीके को लेकर विवाद हुआ था। पुलिस अधिकारियों के अनुसार, सेना के मेजर ने यूपीआई के माध्यम से भुगतान पर जोर दिया, जिस पर ढाबा मालिक ने आपत्ति जताई क्योंकि उन्होंने कराधान से बचने के लिए नकद भुगतान पर जोर दिया था।
पुलिस ने बताया कि मामला तूल पकड़ गया और सेना की टीम पर कम से कम 35 लोगों ने लाठी-डंडों और लोहे की रॉड से हमला कर दिया।

Also Read:-Tik tok In US: टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के लिए प्रतिनिधि सभा में विधेयक हुआ पारित, अब सीनेट के हाथो दामोदमार

डिजिटल इंडिया

पिछले साल रेडियो कार्यक्रम मन की बात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘डिजिटल इंडिया’ की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाने के प्रयास में राष्ट्र से “केवल यूपीआई भुगतान का उपयोग करने” का आग्रह किया है। पीएम मोदी ने अपने मासिक कार्यक्रम के 107वें संस्करण की मेजबानी करते हुए कहा, “हर किसी को यह प्रतिज्ञा लेनी चाहिए कि वे एक महीने के लिए अपने लेनदेन के लिए नकद भुगतान पर निर्भर न रहकर यूपीआई के अलावा कुछ भी उपयोग नहीं करेंगे। भारत की डिजिटल प्रगति ने इसे सभी के लिए संभव और सुलभ बना दिया है।”

Also Read:- Gold Mine Collapse: ऑस्ट्रेलिया में सोने की खदान ढहने से मचा हरकंप, एक व्यक्ति की मौत 29 को बचाया

एनपीसीआई

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा विकसित, यूपीआई एक ऐसी प्रणाली है जो कई बैंक खातों को एक ही मोबाइल एप्लिकेशन (किसी भी भाग लेने वाले बैंक के) में शक्ति प्रदान करती है, कई बैंकिंग सुविधाओं, निर्बाध फंड रूटिंग और मर्चेंट भुगतान को एक हुड में विलय कर देती है।

यह “पीयर टू पीयर” संग्रह अनुरोध को भी पूरा करता है जिसे आवश्यकता और सुविधा के अनुसार निर्धारित और भुगतान किया जा सकता है।पिछले महीने, यूपीआई सेवाओं को श्रीलंका और मॉरीशस में शुरू किया गया था, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे आधुनिक डिजिटल तकनीक के साथ ऐतिहासिक संबंधों को जोड़ने वाला बताया था। श्रीलंका और मॉरीशस में यूपीआई सेवाओं की शुरूआत दोनों देशों के साथ नई दिल्ली के बढ़ते द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों के बीच हुई।

Also Read:- Pakistan: पूर्व प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो की मौत की सजा को पलटने की उठ रही मांग, जानें वजह

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT