होम / Tik tok In US: टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के लिए प्रतिनिधि सभा में विधेयक हुआ पारित, अब सीनेट के हाथो दामोदमार

Tik tok In US: टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के लिए प्रतिनिधि सभा में विधेयक हुआ पारित, अब सीनेट के हाथो दामोदमार

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 14, 2024, 5:28 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Tik tok In US: अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने बुधवार को भारी बहुमत से एक विधेयक को मंजूरी दे दी, जो टिकटॉक को अपने चीनी मालिक से अलग होने के लिए बाध्य करेगा या संयुक्त राज्य अमेरिका से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। राजनीतिक रूप से विभाजित वाशिंगटन में द्विदलीय एकता के एक दुर्लभ क्षण में, सांसदों ने प्रस्तावित कानून के पक्ष में 352 और विपक्ष में 65 वोट दिए। इस कानून से वीडियो-शेयरिंग ऐप को बड़ा झटका लगने का खतरा है, जिसने अपने चीनी स्वामित्व और बीजिंग में कम्युनिस्ट पार्टी के प्रति संभावित अधीनता के बारे में घबराहट पैदा करते हुए दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की है।

ये भी पढ़े:-Lok Sabha Election 2024: BJP उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी, लिस्ट में मनोहर लाल खट्टर और नितिन गडकरी शामिल

सीनेट का बिल

वहीं सीनेट में बिल का भाग्य अनिश्चित है, जहां कुछ प्रमुख हस्तियां 170 मिलियन अमेरिकी उपयोगकर्ताओं वाले ऐप के खिलाफ इतना कठोर कदम उठाने से कतरा रही हैं। व्हाइट हाउस ने कहा है कि राष्ट्रपति जो बिडेन विधेयक पर हस्ताक्षर करेंगे, जिसे आधिकारिक तौर पर “विदेशी शत्रु नियंत्रित अनुप्रयोगों से अमेरिकियों की रक्षा अधिनियम” के रूप में जाना जाता है, अगर यह उनके डेस्क तक पहुंचता है। जिसने पिछले कुछ दिनों में ही गति पकड़ी है, के लिए टिकटॉक की मूल कंपनी बाइटडांस को 180 दिनों के भीतर ऐप बेचने की आवश्यकता है या इसे संयुक्त राज्य अमेरिका में ऐप्पल और Google ऐप स्टोर से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़े:-Lok Sabha Election 2024: BJP उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी, लिस्ट में मनोहर लाल खट्टर और नितिन गडकरी शामिल

यह राष्ट्रपति को अन्य अनुप्रयोगों को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए ख़तरा घोषित करने की शक्ति भी देता है यदि वे संयुक्त राज्य अमेरिका के शत्रु माने जाने वाले देश के नियंत्रण में हैं। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, टिकटॉक के खिलाफ वाशिंगटन का पुनरुत्थान अभियान कंपनी के लिए एक आश्चर्य के रूप में आया, जिसमें कहा गया है कि जब बिडेन पिछले महीने दूसरे कार्यकाल के लिए अपने अभियान के हिस्से के रूप में ऐप में शामिल हुए तो टिकटॉक के अधिकारी आश्वस्त हो गए।

ट्रंप की भूमिका

टिकटॉक के सीईओ शोउ ज़ी च्यू वाशिंगटन में हैं और बिल को रोकने के लिए समर्थन जुटाने की कोशिश कर रहे हैं। सार्वजनिक नीति के लिए टिकटॉक के उपाध्यक्ष माइकल बेकरमैन ने लिखा, “यह नवीनतम कानून सार्वजनिक सुनवाई के लाभ के बिना भी अभूतपूर्व गति से पारित किया जा रहा है, जो गंभीर संवैधानिक चिंताएं पैदा करता है। सह-प्रायोजक, हाउस रिपब्लिकन माइक गैलाघेर और हाउस डेमोक्रेट राजा कृष्णमूर्ति, साथ ही व्हाइट हाउस का तर्क है कि जब तक कंपनी बाइटडांस से अलग हो जाती है, तब तक यह बिल टिकटॉक पर प्रतिबंध नहीं है। चीन ने बुधवार को चेतावनी दी कि यह कदम “अनिवार्य रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका को परेशान करेगा।”

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की निंदा

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने इसे “धमकी देने वाला व्यवहार” बताते हुए इसकी निंदा करते हुए कहा, “हालांकि संयुक्त राज्य अमेरिका को कभी भी इस बात का सबूत नहीं मिला है कि टिकटॉक अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है, लेकिन उसने दबाव डालना बंद नहीं किया है।”

ये भी पढ़े:-दवारों की दूसरी सूची जारी, लिस्ट में मनोहर लाल खट्टर और नितिन गडकरी शामिल

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT