होम / UP Police Constable Recruitment Exam: उत्तर प्रदेश नागरिक पुलिस भर्ती परीक्षा हुई रद्द, क्या है इसके पीछे की वजह?

UP Police Constable Recruitment Exam: उत्तर प्रदेश नागरिक पुलिस भर्ती परीक्षा हुई रद्द, क्या है इसके पीछे की वजह?

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : February 24, 2024, 3:40 pm IST

UP Police Constable Recruitment Exam: उत्तर प्रदेश नागरिक पुलस भर्ती- 2024 परीक्षा को सीए योगी आदित्यनाथ ने निरस्त कर दिया है। यह भर्ती कुल 60244 पदों के लिए थी जिसकी परीक्षा 17-18 फरवरी को हुई थी। इस परिक्षा के बाद से ही इसके पेपर लीक होने की खबरे आने लगी थी। वहीं प्रयागराज में छात्र इस परीक्षा को निरस्त कर रिएक्जाम कराने की भी मांग कर रहे थे। इस परीक्षा में करीब 50 लाख छात्रों ने आवेदन किया था वहीं करीब 48 लाख छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया था। आइये जानते हैं इस परीक्षा को रद्द करने के पीछे की क्या है प्रमुख वजहें…

ये भी पढ़ें- जिगरा की शूटिंग के बाद मस्ती करते दिखें Alia-Vedang,…

परीक्षा रद्द करने के पीछे की क्या है वजह?

  • इस परीक्षा के रद्द होने की मुख्य वजह यह थी कि परीक्षा के पहले ही दिन और पहली ही पाली का पेपर सोशल मीड़िया पर वायरल हो गया। कुछ लोगों ने आंसर की शेयर करते हुए दावा किया कि यह इसी परीक्षा के पेपर की है। इसी तरह दूसरे दिन का भी पेपर वायरल हुआ।
  • पेपर के लीक होने और सोशल मीड़िया पर वायरल होने के बाद छात्रो में काफी आक्रोश था। प्रयगाराज और कई जगहों पर छात्र धरने के लिये जुटने लगे थे। जिससे परीक्षा निरस्त करने का दबाव बढ़ने लगा।
  • पेपर के लीक होते ही विपक्ष को भी बीजेपी सरकार को घेरने का मौका मिल गया। अखिलेश यादव, राहुल गांधी और कई नेताओं ने इस मुद्दे को जोर शोर से उठाया। सरकार भी 48 लाख अभ्यर्थियों के आक्रोश को नहीं बढ़ाना चाहती थी।
  • उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने भी एक आंतरिक कमिटी का गठन कर जांच के आदेश दिये थे। साथ सभी अभ्यर्थियों से पेपर लीक के सबूत मांगे गए थे। जिसके बाद बड़ी संख्या में साक्ष्य बोर्ड को भेजा गया और उसे जांच में सही भी पाया गया।

ये भी पढ़ें- SC: ईडी के जांच से क्यों परेशान तमिलनाडु सरकार? सुप्रीम कोर्ट ने उठाया ये बड़ा सवाल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT