होम / Uttarakhand Monsoon: देहरादून समेत छह जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, पहाड़ों पर भूस्खलन के आसार -IndiaNews

Uttarakhand Monsoon: देहरादून समेत छह जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, पहाड़ों पर भूस्खलन के आसार -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 1, 2024, 1:00 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Uttarakhand Monsoon: मानसून की दस्तक के साथ ही राज्य में आने वाले पांच से छह दिनों में भारी बारिश का अनुमान है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने सोमवार को छह जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। साथ ही अन्य जिलों में भी गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

  • छह जिले बुरी तरह प्रभावित
  • रविवार को बारिश नहीं हुई
  • पहाड़ी और मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट आएगी

छह जिले बुरी तरह प्रभावित 

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक आज देहरादून, पौडी, हरिद्वार, नैनीताल, चंपावत और उधम सिंह नगर में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही ज्यादातर इलाकों में घने बादलों के बीच हल्की से मध्यम बारिश जारी है। बारिश के दौर के साथ तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. जिससे भीषण गर्मी से राहत मिल रही है।

रविवार को बारिश नहीं हुई

रविवार को मैदानी इलाकों में बादलों और धूप का मिश्रण रहा, देर शाम तक बारिश नहीं हुई। हालांकि, मौसम विभाग ने सोमवार को देहरादून समेत छह जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अतिरिक्त, अन्य जिलों में गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। देहरादून में दिनभर धूप और बादलों की आवाजाही रही और कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई। पर्वतीय क्षेत्रों में भी बारिश हुई और नैनीताल और हलद्वानी में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई।

Monsoon Car Tips: मानसून में कार चलाना हुआ मुश्किल? बस ये टिप्स करें फोलो, नहीं होगा कोई हादसा- Indianews

पहाड़ी और मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट आएगी

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने जारी एक वीडियो में बताया कि उत्तराखंड के पहाड़ी हिस्से में तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया, जबकि मैदानी इलाकों में यह 40 से 43 डिग्री के बीच रहा, जिससे लोगों को राहत मिली है। देहरादून, पौडी, हरिद्वार, नैनीताल, चंपावत और उधम सिंह नगर में बहुत भारी बारिश के साथ तूफान की गतिविधियों की भी भविष्यवाणी की गई है। इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, बागेश्वर, टिहरी और पिथौरागढ़ में भारी बारिश और गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है। इस बारिश से पहाड़ी हिस्सों में भूस्खलन भी हो सकता है।

Union Budget: इनकम टैक्स से लेकर क्रेडिट कार्ड तक, इस जुलाई में 6 बड़े वित्तीय बदलाव जान लें -IndiaNews

चोराबाड़ी ग्लेशियर में हिमस्खलन

रविवार सुबह ऊंची पहाड़ियों पर भारी बारिश के बाद केदारनाथ मंदिर के पास चोराबाड़ी ग्लेशियर में हिमस्खलन हुआ है। वहीं शनिवार को भारी बारिश के कारण हरिद्वार में सुखी नदी में अचानक पानी आने से कई गाड़ियां नदी में तैरने लगीं।

INDIA Bloc Protest: तानाशाह बंद करो…, संसद के बाहर विपक्ष का हंगामा, सरकार पर लगाए ये गंभीर आरोप -Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT