होम / CAA को लाना मतलब प्रताड़ितों राहत देना, उपराष्ट्रपति धनखड़ ने नए कानून का दिया हवाला

CAA को लाना मतलब प्रताड़ितों राहत देना, उपराष्ट्रपति धनखड़ ने नए कानून का दिया हवाला

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 17, 2024, 3:07 am IST

Citizenship Amendment Act: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने शनिवार को कहा कि सीएए का उद्देश्य किसी भी मौजूदा नागरिक के अधिकारों का उल्लंघन किए बिना पड़ोसी देशों में सताए गए धार्मिक अल्पसंख्यकों को राहत प्रदान करना है।

कान्हा शांति वनम में ‘वैश्विक आध्यात्मिक महोत्सव’ को संबोधित करते हुए, धनखड़ ने कहा कि सीएए के संबंध में, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ लोग ऐतिहासिक संदर्भ और पड़ोस में सताए गए अल्पसंख्यकों पर सीएए के स्पष्ट प्रभाव को पहचानने में विफल रहे।

‘न्याय के मूल्यों को स्थापित करता है संविधान’

उपराष्ट्रपति ने कहा कि भारतीय संविधान धर्मनिरपेक्षता, समानता और न्याय के मूल्यों को स्थापित करता है। सीएए के माध्यम से हाल के कदमों का उद्देश्य किसी भी मौजूदा नागरिक अधिकारों का उल्लंघन किए बिना सताए गए धार्मिक अल्पसंख्यकों को राहत प्रदान करना है।

बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव से विश्व परिदृश्य चिंताजनक

उन्होंने कहा कि बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव, अन्यायपूर्ण और असमान विकास, धर्म या विश्वास के आधार पर बढ़ते उत्पीड़न, असहिष्णुता, भेदभाव और हिंसा के कारण विश्व परिदृश्य चिंताजनक है। ऐसे में मानवता का छठा हिस्सा रहने वाला हमारा भारत आशा की किरण है। हमारी सभ्यता के लोकाचार के केंद्र में सभी धर्मों की समानता का सिद्धांत है।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT