होम / Vivekananda Rock Memorial: 45 घंटे तक ध्यान फिर होगी पुजा अर्चना, जानें पीएम मोदी का विवेकानंद रॉक का पूरा प्लान-Indianews

Vivekananda Rock Memorial: 45 घंटे तक ध्यान फिर होगी पुजा अर्चना, जानें पीएम मोदी का विवेकानंद रॉक का पूरा प्लान-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 30, 2024, 4:02 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Vivekananda Rock Memorial:  देश में लोकसभा चुनाव अब अपने अंतिम चरण में है जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को चुनाव के अंतिम चरण के लिए प्रचार अभियान के समापन के साथ ही विवेकानंद रॉक मेमोरियल पर 45 घंटे का ध्यान करने जा रहे हैं। जिसके लिए इस प्रमुख कार्यक्रम के लिए तैयारियां की जा रही हैं।

  • पीएम मोदी का विवेकानंद रॉक प्लान
  • 45 घंटे तक ध्यान में रहेंगे पीएम
  • पर्यटकों के लिए स्थल रहेगा बंद

जानें क्या है पीएम मोदी का प्लान

मिली जानकारी के अनुसार पीएम मोदी सबसे पहले तिरुवनंतपुरम पहुंचेंगे और वहां से एमआई-17 हेलीकॉप्टर से कन्याकुमारी जाएंगे। उनके उतरने का अनुमानित समय शाम 4.35 बजे है। वे सूर्यास्त देखेंगे और फिर ध्यान में बैठेंगे। वे 1 जून को दोपहर 3.30 बजे कन्याकुमारी से लौटेंगे।

Kiren Rijiju: ‘52.3 डिग्री सेल्सियस तापमान बहुत कम संभावना…’, दिल्ली की गर्मी पर किरेन रिजिजू का बयान -India News

सुरक्षा का इंतजान

प्रधानमंत्री मोदी के ध्यान के दौरान कड़ी निगरानी रखने के लिए करीब 2,000 पुलिसकर्मी और सुरक्षा एजेंसियां ​​तैनात रहेंगी। 30 मई की शाम से वे 1 जून की शाम तक ध्यान करेंगे। इस स्थान को इसलिए चुना गया है क्योंकि माना जाता है कि स्वामी विवेकानंद को यहीं दिव्य दर्शन प्राप्त हुए थे।

कांग्रेस ने जताई नाराजगी

वहीं इस मामले में कांग्रेस ने मोदी के खिलाफ चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री का कन्याकुमारी में ध्यान करना चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है।

पर्यटकों के लिए बंद होगा स्थल

मिली जानकारी के अनुसार दो दिनों तक समुद्र तट पर पर्यटकों को जाने की अनुमति नहीं होगी। पीटीआई ने बताया कि गुरुवार से शनिवार तक समुद्र तट पर्यटकों के लिए बंद रहेगा और निजी नावों को भी जाने की अनुमति नहीं होगी। पीएम मोदी वहां हेलीकॉप्टर से पहुंचेंगे और हेलीपैड पर हेलीकॉप्टर की लैंडिंग का ट्रायल किया गया है।

सत्ता पाने के लिए सातवें चरण की ये सीटें खास, जानिए किस तरह बनते बिगड़ते हैं खेल

विवेकानंद रॉक क्यों?

वहीं इस सवाल के जवाब को लेकर भाजपा नेताओं की माने तो पीएम मोदी ने ध्यान के लिए जिस चट्टान को चुना, उसका विवेकानंद के जीवन पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ा और यह भिक्षु के जीवन में गौतम बुद्ध के लिए सारनाथ के समान ही महत्व रखती है। यहीं पर विवेकानंद देश भर में घूमने के बाद पहुंचे, तीन दिनों तक ध्यान किया और विकसित भारत का सपना देखा। प्रमोटेड एक युवा लड़के को भयानक त्रासदी का सामना करना पड़ा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT