होम / जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान आज, जानिए कितने सीटों पर डाले जाएंगे वोट?

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान आज, जानिए कितने सीटों पर डाले जाएंगे वोट?

Sohail Rahman • LAST UPDATED : October 1, 2024, 6:10 am IST
जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान आज, जानिए कितने सीटों पर डाले जाएंगे वोट?

Jammu Kashmir 3rd Phase Voting ( जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान आज )

India News (इंडिया न्यूज़), Jammu Kashmir 3rd Phase Voting: जम्मू-कश्मीर में मंगलवार (1 अक्टूबर, 2024) को विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए मतदान होना है, जिसमें 39.18 लाख मतदाता जम्मू के मैदानी इलाकों से लेकर कश्मीर के पहाड़ों तक फैले 40 निर्वाचन क्षेत्रों में 415 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे।जम्मू संभाग के जम्मू, सांबा, कठुआ और उधमपुर जिलों के 40 विधानसभा क्षेत्रों और घाटी के बारामुल्ला और कुपवाड़ा जिलों में मतदान होना है। जम्मू जिले में 11, सांबा में तीन, कठुआ में छह और उधमपुर में चार विधानसभा क्षेत्र हैं, जबकि बारामुल्ला में सात, बांदीपोरा में तीन और कुपवाड़ा जिले में छह सीटें हैं।

चुनाव आयोग ने बनाए हैं 5030 मतदान केंद्र 

चुनाव आयोग ने तीसरे चरण के लिए मतदाताओं के लिए 5,030 मतदान केंद्र बनाए हैं। कश्मीरी प्रवासी मतदाताओं के लिए भी विशेष मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 11 जम्मू में, 4 दिल्ली में और एक उधमपुर जिले में है। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने कहा कि सभी मतदान कर्मचारी ईवीएम, मतदाता सूची आदि जैसी मतदान सामग्री के साथ अपने-अपने गंतव्यों के लिए रवाना हो चुके हैं। बारामुल्ला और कुपवाड़ा जिलों में कुछ मतदान केंद्र नियंत्रण रेखा (एलओसी) के करीब स्थित हैं। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि सीआरपीएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस से पर्याप्त संख्या में सुरक्षाकर्मी मतदान कर्मचारियों और मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों की सुरक्षा के लिए पहले ही विभिन्न मतदान केंद्रों पर पहुंच चुके हैं।

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगा भारत? BCCI उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कह दी ये बड़ी बात

सुरक्षा के किए गए हैं पुख्ता इंतजाम 

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “जम्मू और घाटी में असाधारण सुरक्षा व्यवस्था के कारण विभिन्न मतदान केंद्रों के आसपास के क्षेत्र पर नियंत्रण, मतदान कर्मचारियों और आम जनता के लिए सड़कों और राजमार्गों पर आने-जाने की सुरक्षा भी सुनिश्चित की गई है।” अधिकारी ने कहा कि पूरे जम्मू-कश्मीर में खासकर मंगलवार को मतदान करने वाले जिलों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं, ताकि आतंकवादियों और उनके समर्थकों को मतदान प्रक्रिया में हस्तक्षेप करने से रोका जा सके। विभिन्न राजनीतिक दलों और चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों द्वारा किए गए जोरदार प्रचार को देखते हुए ऐसा लगता है कि मंगलवार को बड़ी संख्या में मतदाता मतदान करने के लिए निकलेंगे।

Financial Rules: 1 अक्टूबर से होने जा रहे ये बड़े बदलाव, सब कुछ जान लीजिए वरना कहीं पछताना न पड़ जाए

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT