होम / महाराष्ट्र में 20 नवंबर को होगा मतदान, चुनाव आयोग ने रिजल्ट के तारीखों का भी किया ऐलान

महाराष्ट्र में 20 नवंबर को होगा मतदान, चुनाव आयोग ने रिजल्ट के तारीखों का भी किया ऐलान

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 15, 2024, 4:11 pm IST
ADVERTISEMENT
महाराष्ट्र में 20 नवंबर को होगा मतदान, चुनाव आयोग ने रिजल्ट के तारीखों का भी किया ऐलान

Maharashtra  Election

India News (इंडिया न्यूज),Maharashtra  Election Date:महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। मंगलवार (15 अक्टूबर) को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। राज्य की सभी 288 सीटों पर एक चरण में 20 नवंबर को वोटिंग होगी और 23 नवंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे।राजीव कुमार ने बताया कि महाराष्ट्र में कुल 9 करोड़ 63 लाख मतदाता हैं। इनमें 4.97 करोड़ पुरुष, 4.66 करोड़ महिलाएं और 1.85 करोड़ युवा मतदाता शामिल हैं। पहली बार 20.93 लाख मतदाता वोट करेंगे। 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता घर से ही वोट कर सकेंगे।

नामांकन करने की तारीख 22 अक्टूबर तय

चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र में नामांकन करने की तारीख 22 अक्टूबर तय की. वहीं इसकी आखिरी तारीख 29 अक्टूबर रखी गई. वही नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 4 नवंबर है और वोटिंग की तारीख 20 नवंबर और नतीजों की तारीख 23 नंवबर है.

100186 मतदान केंद्र

100186 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। हर जिले में कंट्रोल रूम बनाए जाएंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव में सभी मतदाताओं की भागीदारी जरूरी है, इसलिए हम मतदान करेंगे। उन्होंने सभी उम्मीदवारों से नियमों का पालन करने की अपील की। महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को खत्म हो रहा है। 29 सीटें एससी के लिए आरक्षित हैं। वहीं, 25 सीटें एसटी के लिए आरक्षित हैं।

2019 के विधानसभा चुनाव में सभी सीटों पर एक ही चरण में मतदान हुआ था। इस दौरान बीजेपी और शिवसेना को स्पष्ट बहुमत मिला था, लेकिन मनमुटाव के चलते शिवसेना ने एनडीए गठबंधन से नाता तोड़ लिया था। शिवसेना ने एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाई थी। जिसमें उद्धव ठाकरे सीएम बने थे।

बाद में शिवसेना दो धड़ों में बंट गई। साल 2022 में एकनाथ शिंदे ने 40 विधायकों के साथ बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई। एकनाथ शिंदे राज्य के नए सीएम बने। इसके बाद एनसीपी भी दो धड़ों में बंट गई। साल 2023 में अजित पवार की अगुवाई वाली एनसीपी भी बीजेपी और शिंदे की महायुति सरकार में शामिल हो गई।

महाराष्ट्र में कौन-कौन सी प्रमुख पार्टियां हैं?

महाराष्ट्र में फिलहाल महायुति सरकार है। इसमें बीजेपी, एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना, अजित पवार गुट की एनसीपी शामिल है। वहीं विपक्ष में महाविकास अघाड़ी का गठबंधन है। इसमें उद्धव ठाकरे की अगुआई वाली शिवसेना (यूबीटी), कांग्रेस और शरद पवार की अगुआई वाली एनसीपी (एसपी) शामिल हैं। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले की रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आरपीआई) है। समाजवादी पार्टी और एआईएमआईएम भी चुनाव लड़ती हैं।

डर के मारे दोस्त बाबा सिद्दीकी को भूल गए Shah Rukh Khan, आखिरी वक्त में छोड़ा साथ? जानें क्या वजह

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT