होम / वक्फ बोर्ड पर क्यों छिड़ा है घमासान ? संशोधन के लिए आज पेश होगा विधेयक   

वक्फ बोर्ड पर क्यों छिड़ा है घमासान ? संशोधन के लिए आज पेश होगा विधेयक   

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 8, 2024, 7:58 am IST

Parliament Session 2024

India News (इंडिया न्यूज) Waqf Act: भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार गुरुवार को लोकसभा में वक्फ अधिनियम, 1995 में संशोधन के लिए वक्फ (संशोधन) विधेयक, 2024 पेश करने वाली है। विधेयक का उद्देश्य राज्य वक्फ बोर्डों की शक्तियों, वक्फ संपत्तियों के पंजीकरण और सर्वेक्षण और अतिक्रमणों को हटाने से संबंधित “मुद्दों को प्रभावी ढंग से संबोधित करना” है। लेकिन इस बदलाव को लेकर घमासान छिड़ा है। वक्फ (संशोधन) विधेयक, 2024 को गुरुवार को अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू द्वारा लोकसभा में पेश करने के लिए सूचीबद्ध किया गया है। सरकार ने वक्फ संपत्ति (अनधिकृत कब्जाधारियों की बेदखली), विधेयक, 2014 को वापस लेने का फैसला किया है, जिसे फरवरी 2014 में राज्यसभा में पेश किया गया था।

  • आज पेश होगा विधेयक
  • महिलाओं को उत्तराधिकार की बात 
  • कोई संपत्ति वक्फ संपत्ति है या नहीं

आज पेश होगा विधेयक

वक्फ संपत्ति (अनधिकृत कब्जाधारियों की बेदखली), विधेयक, 2014 गुरुवार को राज्यसभा से वापस लिए जाने के लिए सूचीबद्ध है। वक्फ (संशोधन) विधेयक, 2024 को पेश करने के अलावा, रिजिजू मुसलमान वक्फ (निरसन) विधेयक, 2024 भी पेश करेंगे, जो मुसलमान वक्फ अधिनियम, 1923 को निरस्त करने का प्रयास करता है। वक्फ (संशोधन) विधेयक, 2024, वक्फ अधिनियम, 1995 का नाम बदलकर एकीकृत वक्फ प्रबंधन, सशक्तिकरण, दक्षता और विकास अधिनियम, 1995 करने का प्रावधान करता है।

महिलाओं को उत्तराधिकार की बात 

इसमें स्पष्ट रूप से “वक्फ” को परिभाषित करने का प्रयास किया गया है, जिसमें कम से कम पांच वर्षों तक इस्लाम का पालन करने वाले और ऐसी संपत्ति के स्वामित्व वाले किसी भी व्यक्ति द्वारा वक्फ करने को शामिल किया गया है, तथा यह सुनिश्चित किया गया है कि वक्फ-अल-औलाद के निर्माण से महिलाओं को उत्तराधिकार के अधिकार से वंचित नहीं किया जाएगा।

इसमें “उपयोगकर्ता द्वारा वक्फ” से संबंधित प्रावधानों को हटाने, सर्वेक्षण आयुक्त के कार्यों को कलेक्टर या कलेक्टर द्वारा विधिवत् नामित उप कलेक्टर के पद से नीचे न होने वाले किसी अन्य अधिकारी को सौंपने, केन्द्रीय वक्फ परिषद और राज्य वक्फ बोर्डों की व्यापक संरचना के लिए प्रावधान करने तथा मुस्लिम महिलाओं और गैर-मुस्लिमों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने का भी प्रावधान है।

Petrol-Diesel Prices: देश में सस्ता हुआ पेट्रोल डीजल! जानें ताजा रेट

कोई संपत्ति वक्फ संपत्ति है या नहीं

उद्देश्यों और कारणों के अनुसार, विधेयक का उद्देश्य बोहराओं और अगाखानियों के लिए अलग औकाफ बोर्ड की स्थापना करना है। यह मुस्लिम समुदायों में शिया, सुन्नी, बोहरा, आगाखानी और अन्य पिछड़े वर्गों का प्रतिनिधित्व प्रदान करता है, एक केंद्रीय पोर्टल और डेटाबेस के माध्यम से वक्फ के पंजीकरण के तरीके को सुव्यवस्थित करता है और किसी भी संपत्ति को वक्फ संपत्ति के रूप में दर्ज करने से पहले सभी संबंधितों को उचित सूचना देकर राजस्व कानूनों के अनुसार म्यूटेशन के लिए एक विस्तृत प्रक्रिया प्रदान करता है। विधेयक में बोर्ड की शक्तियों से संबंधित धारा 40 को हटाने की मांग की गई है, जिसमें यह तय करने की शक्ति है कि कोई संपत्ति वक्फ संपत्ति है या नहीं, मुतवल्लियों द्वारा अपनी गतिविधियों पर बेहतर नियंत्रण के लिए केंद्रीय पोर्टल के माध्यम से बोर्ड को वक्फ के खाते दाखिल करने का प्रावधान है, दो सदस्यों के साथ न्यायाधिकरण संरचना में सुधार और नब्बे दिनों की निर्दिष्ट अवधि के भीतर उच्च न्यायालय में न्यायाधिकरण के आदेशों के खिलाफ अपील का प्रावधान है। सूत्रों ने बताया कि कार्य मंत्रणा समिति में यह निर्णय लिया गया कि वक्फ संशोधन विधेयक गुरुवार को लोकसभा में पेश किया जाएगा। विपक्षी दल चाहते हैं कि विधेयक को स्थायी समिति के पास भेजा जाए।

शुभ कार्य में क्यों किया जाता है दाएं हाथ का इस्तेमाल, क्या है धार्मिक और वैज्ञानिक कारण?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj Ka Panchang: आज आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि, जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त
पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
नीतीश सरकार ने दादा-परदादा की ज़मीन पर लागू किया ये नया नियम, जानिए क्या है ये 5 मुख्य प्रावधान
क्या है वात्सल्य योजना? इसमे कैसे मिलेगी बच्चों को पेंशन, जानिए निर्मला सीतारमण का पूरा प्लान
मोदी सरकार क्यों लाना चाहती है ‘One Nation One Election’ कानून? एक साथ चुनाव में क्या हैं चुनौतियां
Kejriwal के इस्तीफा के बाद भी Atishi अभी क्यों नहीं बन सकतीं दिल्ली की CM? आखिर कहां फंसा हुआ पेच
12GB RAM के साथ ये फोन जल्द मचाएगा तबाही, दिग्गज मोबाइल को देगा टक्कर
ADVERTISEMENT