होम / Ayodhya Wax Museum: जल्द बन जाएगा रामनगरी में वैक्स म्यूजियम, अयोध्या में बनेंगे 10000 फ्लैट

Ayodhya Wax Museum: जल्द बन जाएगा रामनगरी में वैक्स म्यूजियम, अयोध्या में बनेंगे 10000 फ्लैट

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : June 14, 2024, 2:49 pm IST

AYODHYA RAM MANDIR

India News (इंडिया न्यूज), अजय त्रिवेदी, लखनऊ: लोकसभा चुनावों के खत्म होने के बाद अब अयोध्या में विकास व सौंदर्यीकरण के कामों को युद्धस्तर पर शुरु किया जा रहा है। राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में अपना आशियाना बनाने की मांग में बड़े पैमाने पर आयी तेजी को देखते हुए हजारों की तादाद में फ्लैट बनाए जाएंगे। अयोध्या में जल्द ही 10000 फ्लैटों का निर्माण शुर किया जाएगा जिसे स्थानीय के साथ बाहर के लोग भी खरीद सकेंगे। बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को सरयु तट पर ठहराने के लिए बड़े क्षेत्रफल में टेंट सिटी बनायी जाएगी।

बनाए जाएंगे 10000 लोगों के लिए फ्लैट

अयोध्या शहर में वैक्स म्यूजियम और पर्यटन केंद्र का निर्माण भी जल्दी पूरा किया जाएगा। अयोद्य़ विकास प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक शहर मं वशिष्ठ कुंड के पास 10000 लोगों के लिए फ्लैट बनाए जाएंगे। इनमें अल्प, मध्यम व उच्च आय वर्ग के लिए फ्लैट होंगे। इस आवासीय योजना के लिए 35 हेक्टेयर जमीन के अधिग्रहण का काम पूरा कर लिया गया है। इसी साल इन फ्लैटों के लिए पंजीकरण खोला जाएगा।

Uttar Pradesh: शादी के दौरान गांजा फूंकने लगा दुल्हा फिर दुल्हन के घरवालों ने उठाया ये बड़ा कदम, जानें पूरा मामला

विकसित किया जाएगा पिकनिक स्पॉट

विकास प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि अयोध्या में सरयू के किनारे सेना के पायरिंग जोन की 2211 एकड़ जमीन मिली है जिस पर पिकनिक स्पॉट विकसित किया जाएगा। डूब क्षेत्र में आने के कारण इस जमीन पर स्थाई निर्माण नही किया जा सकता है लिहाजा यहां फांउंडेन पार्क और टेंट सिटी बसाई जाएगी। इस इलाके के ही करीब पहले से ही 600 टेंट लगाए गए थे जहां सरयु तट पर रुकने की चाह वाले श्रद्धालुओं को जगह दी जाती है। अब सेना की फायरिंग रेंज की जमीन मिलने के बाद टेंट सिटी का विस्तार होगा। मानसून के दौरान टेंट सिटी का संचालन नहीं होगा।

NEET UG Controversy: NEET परीक्षा स्कैम मामले में CBI जांच की मांग, SC ने NTA को जारी किया नोटिस

वैक्स म्यूजियम का निर्माण

इसके अलावा अयोध्या में बन रहे वैक्स म्यूजियम का निर्माण भी तेज कर दिया गया है। ढाई एकड़ जमीन पर सात करोड़ रुपये की लागत से बन रहे इस वैक्स म्यूजियम के देश में सबसे बड़ा होने का दावा किया जा रहा है। इसका निर्माण निजी सार्वजनिक सहभागिता के आधार पर किया जा रहाहै। वैक्स म्यूजियम का निर्माण देश के जाने माने वैक्स कलाकार सुनील केडलूर कर रहे है जो पहले से ही मुंबई, गोवा और केरल में कई वैक्स म्यूजियम बना चुके हैं। इस म्यूजियम में रामायण की कथाओं के 75 मॉडल तैयार किए जाएंगे।

RSS vs BJP: जो लोग अहंकारी हो गए उन्हें भगवान राम ने 241 पर रोक दिया, RSS नेता का बीजेपी पर तंज

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT