होम / Wayanad Landslide: ISRO ने जारी की वायनाड भूस्खलन त्रासदी की भयावह तस्वीरें, अब तक 308 की मौत

Wayanad Landslide: ISRO ने जारी की वायनाड भूस्खलन त्रासदी की भयावह तस्वीरें, अब तक 308 की मौत

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 2, 2024, 11:03 am IST

Wayanad Landslide

India News (इंडिया न्यूज), Wayanad Landslide: केरल के पहाड़ी शहर वायनाड में हुए भीषण भूस्खलन के दो दिन बीत चुके हैं। अब तक 250 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने क्षेत्र में हुए व्यापक नुकसान की सैटेलाइट तस्वीरें जारी की हैं। मंगलवार को वायनाड में हुए भीषण भूस्खलन में कम से कम 256 लोगों की जान चली गई और 206 लोग लापता हो गए। भारतीय सेना, एनडीआरएफ ने स्थानीय आपातकालीन प्रतिक्रिया विभागों के साथ मिलकर इस त्रासदी में फंसे लोगों का पता लगाने के लिए बड़े पैमाने पर खोज और बचाव अभियान चलाया है।

  • वायनाड भूस्खलन त्रासदी
  • बढ़ रहा मौत का आंकड़ा
  • भूस्खलन का क्षेत्रफल 86,000 वर्ग मीटर

भूस्खलन का क्षेत्रफल 86,000 वर्ग मीटर

हैदराबाद स्थित राष्ट्रीय सुदूर संवेदन केंद्र (एनआरएससी) ने वायनाड में भूस्खलन से हुई तबाही का जायजा लेने के लिए इसरो के उन्नत कार्टोसैट-3 ऑप्टिकल उपग्रह और रीसैट उपग्रह को उड़ाया। भारी बारिश के कारण भूस्खलन 1,550 मीटर की ऊंचाई पर हुआ। एनआरएससी की रिपोर्ट के अनुसार, चूरलमाला शहर और उसके आसपास मूसलाधार बारिश के कारण मलबे के बड़े प्रवाह के कारण भूस्खलन और भी बढ़ गया। भूस्खलन का क्षेत्रफल 86,000 वर्ग मीटर है।

ISRO ने जारी की तस्वीरें

उपग्रह से प्राप्त चित्रों में भूस्खलन से पहले और बाद की स्थिति को दर्शाया गया है, जहां मलबे के प्रवाह ने नदी के मार्ग को चौड़ा कर दिया, जिसके परिणामस्वरूप नदी के किनारों पर स्थित घरों और बुनियादी ढांचे को काफी नुकसान पहुंचा।

Wayanad Landslide
Wayanad Landslide

 

भूस्खलन शिखर का 3D चित्रण
भूस्खलन शिखर का 3D चित्रण

र्शाता है कि पहाड़ी ढलान का एक बड़ा भाग प्रभावित हुआ है। उपग्रह डेटा से यह भी पता चलता है कि उसी स्थान पर एक पुराना भूस्खलन भी मौजूद है, जो इस क्षेत्र की ऐसी आपदाओं के प्रति संवेदनशीलता को दर्शाता है।

 

बचाव दलों ने गुरुवार को वायनाड में कई स्थानों पर बचाव कार्य फिर से शुरू किया। केरल के मंत्री के राजन ने कहा कि बचाव कार्यों में 1600 से अधिक बल शामिल हैं। उन्होंने कहा, “यह दिन बहुत महत्वपूर्ण है, 1600 से अधिक बल बचाव कार्यों में शामिल हैं। सामाजिक कार्यकर्ता भी शामिल हैं…सीएम सुबह करीब 9:30 बजे कलपेट्टा पहुंचे और सुबह 10:30 बजे अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे…इसके बाद वे इस स्थान का दौरा करेंगे।”

कैंसर के इलाज के बीच Hina Khan ने मुंडवाया सिर, एक्ट्रेस को दर्द में देख इमोशनल हुए फैंस

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

तीन महीने में तबाह हो जाएंगी दुनिया! Israel- Hamas युद्द के साथ शुरू हुआ दुनिया का विनाश? जानें क्या थी बाबा वेंगा की भविष्यवाणी
Rajasthan Politics: मानेसर कांड के बहाने CM भजनलाल ने कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले-‘समय मिला तब …’
बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आगे आया अडानी फाउंडेशन, आंध्र प्रदेश को दिए 25 करोड़ रुपये
Delhi Road Accident: दिल्ली में दर्दनाक हादसा! 2 मजदूरों को कार ने रौंदा, 1 की मौत
आखिर वनवास ही क्यों…प्रभु श्री राम से लेकर धर्मराज युधिष्ठिर तक क्यों इन राजकुमारों को भोगना पड़ा था ये कष्ट?
Bihar Politics: नवादा अग्निकांड पर मुकेश सहनी ने सरकार से मांगा जवाब, जानिए क्या कहा?
Chhattisgarh Weather: छत्तीसगढ़ में हो सकती है बारिश, जानें मौसम का पूरा हाल
ADVERTISEMENT