होम / Weather Himachal ग्लेशियर में फंसे 14 लोग, दो की मौत

Weather Himachal ग्लेशियर में फंसे 14 लोग, दो की मौत

Vir Singh • LAST UPDATED : September 28, 2021, 2:52 am IST
Weather Himachal ग्लेशियर में फंसे 14 लोग, दो की मौत

Snow

इंडिया न्यूज, शिमला

Weather Himachal हिमाचल प्रदेश में लाहौल-स्पीति के ग्लेशियर में 14 लोग फंस गए हैं। वहीं ताजा हिमपात के बाद ठंड के कारण दो लोगों की मौत हो गई है। खंमीगर ग्लेशियर पर यह हादसा हुआ। 18 लोगों का एक ग्रुप ट्रैकिंग पर गया था जिनमें से दो लोग वापस आ गए हैं और दो 14 अब भी ग्लेशियर में फंसे हैं। उस इलाके में हेलीकॉप्टर से मदद भी नहीं की जा सकती है। इसलिए 32 सदस्यों का एक दल मौके पर भेजा गया है।

इसी महीने 15 सितंबर को इंडियन माउंटेनरिंग फाउंडेशन पािश्म बंगाल का छह सदस्यीय दल बातल से काजा वाया खंमीगर ग्लेशियर ट्रैक को पार करने के लिए रवाना हुआ था। खंमीगर ग्लेशियर की ऊंचाई करीब 5034 मीटर है। 32 सदस्यीय दल में 11 सामान उठाने वाले (पोटर) और एक स्थानीय गाइड (शेरपा) है। तीन दिन पहले ताजा हिमपात हुआ जिस कारण टैÑकिंग पर गया दल ग्लेशियर में फंस गया।

Weather Himachal पश्चिम बंगाल के रहने वाले दो लोगों की ठंड से मौत

बेहद ज्यादा ठंड के कारण जिन दो लोगों की मौत हुई उनकी पहचान भास्कर देव मुखोपाध्याय (61) के रूप में हुई है। वह पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता आनंदपुर बैरकपुर में सनराइज अपार्टमेंट 87डी के रहने वाले थे। दूसरे व्यक्ति की पहचान संदीप कुमार ठाकुराता (38) के रूप में हुई है। वह भी पश्चिम बंगाल के ही रहने वाले थे। थ्री राइफल रेंज रोड प्लॉट नंबर जेडए, पूव्यान अवासन बेलगोरिया में उनका घर है।

Weather Himachal किसी तरह बचकर काजा पहुंचे दो लोगों ने दी प्रशासन को घटना की सूचना

पश्चिम बंगाल के ही 42 वर्षीय अतुल और एक पोटर ने किसी तरह काजा पहुंचकर सोमवार को इस घटना की सूचना स्थानीय प्रशासन को दी। लाहौल-स्पीति के उपायुक्त नीरज कुमार ने बताया कि बचाव दल में 16 आईटीबीपी और 6 डोगरा स्काउट के जवान शामिल हैं। इनमें एक चिकित्सक भी है। साथ ही 10 पोटर हैं।

Weather Himachal खंमीगर ग्लेश्यिर तक बचाव दल को पहुंचने में लगेंगे तीन दिन

32 सदस्यीय बचाव दल का काम पिन घाटी के काह गांव से शुरू होगा। 28 सितंबर को पहले दिन वह काह से चंकथांगो, दूसरे दिन चंकथांगो से धार थांगो और तीसरे दिन बचाव दल धारथांगो से खंमीगर ग्लेशियर टीम पहुंचेगा। खंमीगर ग्लेश्यिर से काह पहुंचने में भी तीन दिन लगेंगे।

Weather Himachal जानिए जो फंसे हैं उनके नाम

कोलकाता के मिलन पार्क गरिया निवासी 58 वर्षीय देवाशीष वर्धन
रणधीर राय रामकृष्ण, 63 वर्षीय, कोलकाता के पाली कोगाच्छी श्यामनगर निवासी
तपस कुमार दास, उम्र 50, कोलकाता के सेंट 78 क्यूआरएस 28.3 चितरंजन बरधवान निवासीे। इन लोगों के साथ सामान उठाने वाले पोटर भी हैं।

Read More : Himachal Weather: हिमाचल की ऊंची चोटियों पर बारिश और हिमपात, ठंड का दौर शुरू

Read More : Himachal में फिर फटा बादल, बही जमीन

Connact Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT