होम / Weather: उत्तरी राज्यों में अगले सप्ताह पड़ सकती है शीत लहर, आईएमडी की चेतावनी

Weather: उत्तरी राज्यों में अगले सप्ताह पड़ सकती है शीत लहर, आईएमडी की चेतावनी

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 2, 2024, 12:26 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Weather: जनवरी में अधिकतम तापमान बने रहने की उम्मीद जताई जा रही है।आईएमडी के महानिदेशक डॉ मृत्युंजय महापात्र ने न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए कहा कि, “5 से 11 जनवरी के दौरान, हम रात के तापमान में गिरावट की उम्मीद कर रहे हैं, इससे मध्य भारत के कुछ हिस्सों में शीत लहर की स्थिति पैदा हो सकती है। दिन का तापमान भी सामान्य से नीचे रहेगा, जिससे विशेष रूप से मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के उत्तरी हिस्सों, उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों और हरियाणा और राजस्थान के क्षेत्रों में ठंडे दिन की स्थिति रहेगी। इन क्षेत्रों में 5 से 11 तारीख तक हम शीत लहर की स्थिति की उम्मीद कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि, दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर भी कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिससे लक्षद्वीप और मालदीव द्वीप समूह के इलाकों में बादल छाए हुए हैं।

इन महिनों में हो सकती है बारिश

बता दें कि, आईएमडी ने अगले तीन दिनों के दौरान लक्षद्वीप में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। साथ ही 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। मछुआरों को भी समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। बीते सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जनवरी के लिए मासिक पूर्वानुमान की रूपरेखा तैयार करते हुए, महापात्र ने जनवरी-फरवरी-मार्च अवधि में सामान्य वर्षा की भविष्यवाणी की।

लू की बजाय शीत लहर से हो रही हैं अधिक मौतें, 9 साल में 4500 लोगों की मौत

उत्तरपूर्वी भारत में गर्म दिनों का अनुमान

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, महापात्र ने इस बात पर प्रकाश डाला कि 2023 1901 के बाद से दूसरा सबसे गर्म वर्ष है, जिसमें देश का वार्षिक औसत वायु तापमान सामान्य से 0.65 डिग्री सेल्सियस अधिक है। 1901 के बाद से सबसे गर्म वर्ष 2016 था जब देश का वार्षिक औसत हवा का तापमान सामान्य से 0.710 डिग्री सेल्सियस अधिक था। उन्होंने आगे बताया कि देश के अधिकांश हिस्सों में सुबह अपेक्षाकृत गर्म रहने का अनुमान है। इसके अतिरिक्त, मध्य और उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में ठंडे दिन रहने की उम्मीद है, मौसम कार्यालय का पूर्वानुमान है कि इन क्षेत्रों में मासिक अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहेगा। बहरहाल, दक्षिण प्रायद्वीपीय और उत्तरपूर्वी भारत में गर्म दिनों का अनुमान है, जनवरी में सामान्य से अधिक मासिक अधिकतम तापमान बने रहने की उम्मीद है।

इन इलाको में गंभीर कोल्ड-डे की स्थिति

आईएमडी ने इससे पहले सोमवार को भी उत्तर पश्चिम भारत और पूर्वी भारत के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों में घने से बहुत घने कोहरे की भविष्यवाणी की थी, जो बांग्लादेश के कुछ हिस्सों तक फैलेगा और उसके बाद धीरे-धीरे कम होगा। इसके साथ ही मौसम कार्यालय ने कहा कि, अगले दो दिनों तक पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में कोल्ड-डे से लेकर गंभीर कोल्ड-डे की स्थिति बनी रहने की संभावना है।

Also Read: 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT