होम / हरियाणा, पंजाब में चली आंधी, गर्मी से मिली राहत Weather Today 14th April Evening Update

हरियाणा, पंजाब में चली आंधी, गर्मी से मिली राहत Weather Today 14th April Evening Update

Vir Singh • LAST UPDATED : April 14, 2022, 8:45 pm IST

पिछले कुछ दिन से दिल्ली सहित उत्तर भारत में चल रही थी भीषण लू

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Weather Today 14th April Evening Update भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की भविष्यवाणी के अनुसार उत्तर भारत के कुछ मैदानी इलाकों हरियाणा व पंजाब में आज शाम को आंधी के साथ तेज हवाएं चली और चिलचिलाती गर्मी से लोगों को राहत मिली। अगले सप्ताह के शुरू में फिर साफ होने के साथ ही गर्मी तेज होने के आसार हैं। आज देर शाम तक मौसम इसी तरह का बना रहा और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। पिछले कुछ दिन से दिल्ली सहित उत्तर भारत (north india) में भीषण लू चल रही थी।

दिल्ली के लोगों को नहीं मिली राहत

Weather Today 14th April Evening Update

ेदेश की राजधानी दिल्ली (delhi) में हालांकि आज मौसम में किसी तरह का बदलाव नहीं आया जिसके कारण लोगों को गर्मी से कोई राहत नहीं मिली है। शाम तक यहां धूप खिली रही और लोग गर्मी से तरबतर होते रहे। कुछ दिन से राजधानी में पारा 40 के आसपास रह रहा है।

हिमाचल प्रदेश व जम्मू-कश्मीर में भी आंधी व बारिश

Weather Today 14th April Evening Update

आईएमडी (IMD) ने कल कहा था कि जम्मू-कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है ओर 13 और 14 अप्रैल को आंधी चलेगी। इसी के साथ हवाएं चलेगी और बारिश का भी अनुमान जताया था। इसी के अनुसार हिमाचल व कश्मीर (Himachal and Kashmir) में कई जगह आंधी चलने की सूचना है और ऊपरी इलाकों के अलावा निचले क्षेत्रों में भी बारिश हुई।

आईएमडी की पहली भविष्यवाणी, इस बार मानसून सामान्य रहेगा

आईएमडी (IMD) ने मानसून पर अपनी पहली भविष्यवाणी करते हुए आज कहा कि देश में इस साल दक्षिण-पश्चिम मानसून के मौसम में सामान्य बारिश के आसार हैं। 2019, 2020 और 2021 में चार महीने के दक्षिण-पश्चिम मानसून सीजन में देश में सामान्य बारिश हुई थी। जून से सितंबर के दौरान औसत बारिश अब 868.6 मिमी मानी जाएगी, पहले 880.6 मिमी थी।

मानसून में भी रहेगा ला-नीना : IMD

IMD के अनुसार ला नीना की स्थिति मानसून के दौरान जारी रहने की संभावना है। वर्तमान में भूमध्यरेखीय प्रशांत क्षेत्र में ला नीना मौजूद है। कुछ दिन पहले प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट ने भी मानसून का पूर्वानुमान जारी किया था, इन दोनों पूर्वानुमानों में महज एक फीसदी का ही अंतर है।

Also Read : भीषण गर्मी में परिंदों के लिए इस शख्स ने जो किया, वाकई ही काबिलेतारीफ है Man Sprinkle Water on Birds in Scorching Heat

हरियाण : किसान जल्द करें फसलों की कटाई : कृषि विज्ञान केंद्र

Weather Today 14th April Evening Update
तेज हवा में बरसात से बचाने के लिए ढकी गई मंडियों में पड़ी गेहूं

किसान बारिश से डरे थे और आज शाम हरियाणा में कई जगह मौसम में खराबी के कारण उनके हाथ-पांव फूल गए। धूल भरी तेज आंधी चलने से तापमान में गिरावट आई है पर ज्यादा बारिश हुई तो किसान की फसल बर्बाद हो जाएगी। कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक रमेश वर्मा का कहना है कि किसानों को जल्द से जल्द फसल की कटाई करनी चाहिए। जिससे मौसम का फसल पर असर नहीं आए। खान के इंतजार में कैथल जिले की मंडियों में खुले में गेहूं के 5 लाख बैग पड़े हैं। मंडियों में पिछले एक सप्ताह से गेहूं खरीद कार्य चल रहा है। तेजी से हो रही गेहूं की आवक के चलते अब मंडियां गेहूं से लबालब भर रही है। उठान की प्रक्रिया हमेशा की तरह इस बार भी लाचार नजर आ रही है।

कैथल : नई अनाज मंडी में खुले में पड़े हैं गेहंू के पांच लाख बैग

Weather Today 14th April Evening Update
उठान के इंतजार में मंडी में पड़ी गेहूं व गेहूं के बैग

कैथल में नई अनाज मंडी के प्रधान श्याम लाल ने बताया कि शहर की तीनों मंडियों में इस वक्त 5 लाख कट्टे उठान के इंतजार में खुले में पड़े हैं। मंडियों में पर्याप्त मात्रा में शेड उपलब्ध नहीं है। जिससे गेहूं को भीगने से बचाया जा सके अकेले डीएफएससी विभाग के 2 लाख 70 हजार से अधिक बैग पड़े हैं। अगर स्पेशल गाड़ी लगती है तो कुछ उठान हो जाता है नहीं तो अभी तक खरीद के बाद गेहूं मंडियों में ही पड़ा है। डीसी प्रदीप दहिया ने बताया कि जिला में विभिन्न एजेंसियों द्वारा बुधवार तक 3 लाख 27 हजार 420 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद गई है। उन्होंने कहा कि खरीद एजेंसियों को जल्द उठान करने के निर्देश दिए गए हैं।

इस तरह रहा मौसम का हाल

हिसार मौसम विज्ञान केंद्र के मदनलाल खीचड़ ने बताया कि आज कैथल का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहा। शाम को 7 से 25 किलोमीटर की रफ्तार से धूल भरी आंधियां चली। कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक रमेश वर्मा ने बताया कि तापमान बढ़ने से लो लाइंग एरिया में हवा का दबाव बन जाता है। जिसके कारण धूल भरी आंधियां चलती है। इन आंधियों के कारण गेहूं की फसल को अधिक नुकसान नहीं है। केवल जिन किसानों ने खेतों में भूसा निकाल रखा है। उन्हें अधिक नुकसान है। फिलहाल बरसात आने की कोई संभावना नहीं है।

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

KKR vs DC Live Streaming: कोलकाता के खिलाफ जीत दर्ज करना चाहेगी दिल्ली, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
Viral Video: एक दूल्हा और चार दुल्हन, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो-Indianews
T20 World Cup 2024: न्यूजीलैंड ने विश्व कप के लिए किया टीम का एलान, ये स्टार खिवाड़ी संभालेगा टीम की कमान
T20 World Cup 2024: 1990 के दशक की किट की याद दिलाती है न्यूजीलैंड की नई जर्सी, दक्षिण अफ्रीका ने भी विश्व कप के लिए जर्सी को किया लांच
Bomb Threat Emails: गोवा समेत इन हवाईअड्डों को बम से उड़ाने की धमकी, बढ़ाई गई सुरक्षा-Indianews
Ibrahim Ali Khan ने इंस्टाग्राम पर डेब्यू करने का किया वादा, कल सुबह करेंगे बड़ी घोषणा -Indianews
Ajmer Mosque: नकाब लगाकर मस्जिद में घुसे 3 बदमाश, पीट-पीट कर कर दी मौलवी की हत्या- Indianews
ADVERTISEMENT