होम / Weather Today 2nd April Live Update : तापमान ने तोड़ा 122 साल का रिकॉर्ड, अभी और प्रचंड होगा पारा

Weather Today 2nd April Live Update : तापमान ने तोड़ा 122 साल का रिकॉर्ड, अभी और प्रचंड होगा पारा

Vir Singh • LAST UPDATED : April 2, 2022, 6:18 pm IST

Weather Today 2nd April Live Update

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Weather Today 2nd April Live Update भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार इस बार मार्च में पड़ी गर्मी ने वर्षों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। आईएमडी (IMD) के शीर्ष अधिकारी आरके जेनामणि (RK Jenamani) का कहना है कि पिछले माह पूरे देश में अधिकतम तापमान 33.1 डिग्री सेल्सियस रहा, जो अब तक का सबसे ज्यादा है। वहीं न्यूनतम तापमान 20.24 डिग्री रिकॉर्ड किया गया जो तीसरा सबसे अधिक है। उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम पारा 30.73 डिग्री रहा जो 122 वर्षों में सबसे ज्यादा है। पूर्वी उत्तर भारत में भी तापमान में वृद्धि रही है।

इन राज्यों में लू चलना शुरू, दिल्ली में भी संभावना

Weather Today 2nd April Live Update

जेनामणि (Jenamani) ने बताया कि राजस्थान, महाराष्टÑ व गुजरात में शुरुआती लू चलना शुरू हो गई है। उन्होंने बताया कि इन राज्यों में शुष्क मौसम अभी जारी रहेगा। अगले 10 दिन तक बारिश के आसार नहीं हैं। अप्रैल में उपरोक्त राज्यों के साथ ही मध्य भारत और पश्चिमी हिमालयी में ज्यादा गर्म होगी। आईएमडी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज सुबह धूप खिली और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 17.4 डिग्री रहा। मौसम विभाग ने 3 से 6 अप्रैल के बीच अलग-अलग स्थानों पर भीषण लू चलने की भविष्यवाणी की है।

बिना बारिश बीता मार्च, अक्सर हो जाती थी बारिश

स्काईमेट के महेल पलावत ने कहा है कि भारत में पड़ रही प्रचंड गर्मी के लिए पाकिस्तान के साथ ही थार से आने वाली गर्म हवाएं जिम्मेदार हैं। इसी के साथ शुष्क मौसम की वजह से भी गर्मी बढ़ी है। आमतौर पर अप्रैल के पहले सप्ताह तक पश्चिम विक्षोभ की वजह से पहाड़ों पर हिमपात और बारिश होती है, लेकिन इस बार मौसम सूखा रहा। पूरे मार्च में उत्तर भारत में एक भी दिन बारिश नहीं हुई। हालांकि पहाड़ों में एक दो विक्षोभ आए पर ये बहुत कमजोर साबित हुए। पाकिस्तान और थार मरुस्थल से आ रही गर्म हवा और शुष्क मौसम के चलते भारत में तापमान का रिकार्ड टूटा है।

इन राज्यों में गर्मी का नया रिकॉर्ड बना

Weather Today 2nd April Live Update

महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, ओडिशा और कर्नाटक में इस बार  गर्मी का नया रिकार्ड बना है। ऐसा पहली बार है जब मार्च में इन राज्यों में तापमान 40 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया है। एक दशक में तापमान इतना दर्ज किया गया। मार्च में इतनी भीषण गर्मी पड़ी जिसका अंदाजा शायद ही किसी को हो। ठंड के बाद बंसत का सुहाना मौसम आता है लेकिन इस बार बसंत का एहसास ही नहीं हुआ। गर्मी ने बंसत को गायब ही कर दिया।

Also Read : Weather Today 2nd April Update : देश में कई जगह गर्मी ने तोड़ा 70 साल का रिकार्ड

Connect With Us : Twitter । Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Thackeray: मोदी अब पीएम नहीं रहेंगे, बीजेपी टूट जाएगी, UBT प्रमुख उद्धव ठाकरे का दावा-indianews
Odisha: ओडिशा में भीषण सड़क हादसा, दुर्घटना में 6 लोगों की मौत -India News
France: फ्रांसीसी जेल वैन पर हमला, 2 मिनट के हिंसा में 2 गार्ड की हत्या -India News
Indian Students: दुबई स्थित कंपनी के सीईओ ने छात्रों से कम भारतीयों वाले कॉलेज चुनने को कहा, सोशल मीडिया पर छिड़ा बहस -India News
Climate Change: जलवायु परिवर्तन से बढ़ रहा समुद्र का स्तर, इस देश को जल्द ट्रांसफर करनी होगी अपनी राजधानी -India News
Biden-Trump Debate: बाइडेन और ट्रम्प प्रेसिडेंशियल डिबेट के लिए हुए राज़ी, जून और सितंबर में होगी बहस -India News
Monsoon: 31 मई को केरल में पहुँचेगा मानसून, मौसम विभाग ने लगाया अनुमान -India News
ADVERTISEMENT