होम / Weather today: IMD ने दिल्ली और नोएडा में भारी बारिश की दी चेतावनी, महाराष्ट्र, बंगाल समेत 9 राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी 

Weather today: IMD ने दिल्ली और नोएडा में भारी बारिश की दी चेतावनी, महाराष्ट्र, बंगाल समेत 9 राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी 

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 5, 2024, 7:23 am IST

Monsoon in India

India News (इंडिया न्यूज), Weather Today: मानसून ने दिल्ली – NCR में भी असर दिखाना शुरू कर दिया है। आज सुबह से ही यहां हवा में ठंडापन को महसूस किया जा सकता है। तेज हवाएं उमस से राहत दे रही हैं। धूप के बाद भी मौसम अच्छा है। चुकी आज सावन का तीसरा सोमवार है ऐसे में जो लोग व्रत में है या फिर जितने भी कांवड़ियां हैं जो घर से महादेव के जल चढ़ाने निकले हैं उन्हें राहत मिलेगी।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार, 5 अगस्त को गुजरात, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, असम मेघालय, महाराष्ट्र और राजस्थान में भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली में आज भारी बारिश की कोई चेतावनी नहीं है, लेकिन दिन में बारिश होने की उम्मीद है। अगले तीन दिनों के लिए येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है। राष्ट्रीय राजधानी में दिन के दौरान तापमान 26 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है। IMD ने बहुत हल्की बारिश, गरज के साथ छींटे और तेज़ हवाएँ चलने के साथ आमतौर पर बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है।

  • उत्तर-पश्चिम भारत में कैसा रहेगा मौसम
  • मानसून अपने सक्रिय चरण में
  • पूरे पुणे जिले के लिए रेड अलर्ट

उत्तर-पश्चिम भारत में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने 6 अगस्त तक राजस्थान में और अगले दो दिनों में उत्तराखंड में “बहुत भारी वर्षा” का पूर्वानुमान लगाया है। जम्मू-कश्मीर में आज और 7 अगस्त को “भारी वर्षा” होने की संभावना है; हिमाचल प्रदेश में 10 अगस्त तक, हरियाणा और दिल्ली में 7/8 अगस्त को, उत्तराखंड में आज और 8 अगस्त से 10 अगस्त तक, उत्तर प्रदेश में अगले चार दिनों में और राजस्थान में 5 अगस्त और 7 अगस्त से 10 अगस्त तक भारी वर्षा होने की संभावना है।

मानसून अपने सक्रिय चरण में

आईएमडी के वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने एएनआई को कहा, “मानसून अपने सक्रिय चरण में है… हमें पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, कोंकण क्षेत्र, गोवा और महाराष्ट्र में अत्यधिक भारी बारिश की उम्मीद है, जिसके लिए हमने रेड अलर्ट भी जारी किया है।” हालांकि, उन्होंने दावा किया, “अगले दो दिनों में दिल्ली-एनसीआर में बारिश नहीं होगी,”।

Paris Olympics: पुरुष हॉकी के सेमीफाइनल में भिड़ेंगे भारत-जर्मनी, मंगलवार को होगी भिड़ंत

पूरे पुणे जिले के लिए रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने 4 अगस्त को भारी बारिश के बाद पूरे पुणे जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया था, जिससे क्षेत्र में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई थी। बचाव कार्यों में मदद के लिए भारतीय सेना और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के जवानों को बुलाया गया।

पुणे नगर निगम के डिप्टी कमिश्नर (मोटर वाहन विभाग) जयंत भोसेकर ने कहा, “करीब 150 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। पीएमसी उनके भोजन का ध्यान रख रही है। आईएमडी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार आगे की कार्ययोजना बनाई जाएगी,” ।

Sidharth Shukla के निधन के 3 साल बाद फैन के हाथ लगी एक्टर की ये खास चीज, चूक गई शहनाज गिल!

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

उत्तर प्रदेश का ये गाँव कहलाता है ‘UPSC’ की फैक्ट्री, हर घर से निकलते है IAS और IPS, जानें दिलचस्प कहानी
Prashant Kishor: शराबबंदी खत्म होने चाहिए या नहीं? प्रशांत किशोर ने कराया सर्वे; रिजल्ट हैरान करने वाला है
MP News: सागर के महुआखेड़ा गांव में उल्टी-दस्त का प्रकोप, स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची गांव
आखिर क्यों 100 साल से इस गांव का एक भी व्यक्ति नहीं करता श्राद्ध पूजा? पितृ पक्ष में ब्राह्मण का प्रवेश तक है वर्जित!
वो मुगल शहजादा जिसके साथ रहता था भूतों का पूरा परिवार, खुद पिशाच करते थे नौकरों की तरह सेवा!
थुलथुलापन को निचोड़ देंगे ये 5 फलो के जूस, डाइड में शामिल करने से पिघल जाएगी सारी चर्बी
MP News: टीचर ने 3 साल की मासूम के साथ की ज्यादती, मान्यता होगी रद्द
ADVERTISEMENT