होम / बंगाल की खाड़ी में खतरनाक हलचल…! पूरी तरह बिगड़ेगा मौसम का मिजाज, IMD की चेतावनी 

बंगाल की खाड़ी में खतरनाक हलचल…! पूरी तरह बिगड़ेगा मौसम का मिजाज, IMD की चेतावनी 

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 20, 2024, 7:38 am IST

weather update

India News (इंडिया न्यूज), Weather Update: दो दिनों से लगातार हो रही बारिश के बाद बंगाल की खाड़ी में मौसम का मिजाज बिगड़ गया है। इस सप्ताह चक्रवात बनने के आसार है। इस साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से बंगाल से लेकर आंध्र प्रदेश में लगातार एक सप्ताह तक बारिश परेशान कर सकती है।

भारतीय मौसम विभाग ने 20 सितंबर के लिए भारी बारिश की कोई चेतावनी जारी नहीं की है। हालांकि, आने वाले 4 से 5 दिनों में हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है क्योंकि मानसून का मौसम वापस लौट रहा है। दिल्ली में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने दिन के दौरान हल्के बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है। राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है जबकि न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

AQI पर असर 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार, पिछले कुछ दिनों में रुक-रुक कर हो रही बारिश के बाद राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता में सुधार देखा जा रहा है। सुबह 6:30 बजे शहर में AQI 90 दर्ज किया गया जो ‘संतोषजनक’ श्रेणी में आता है, लेकिन एक दिन पहले दर्ज किए गए AQI से 27 अंक अधिक है। सबसे कम प्रदूषण स्तर और सबसे अच्छी वायु गुणवत्ता वाला शहर कर्नाटक का कारवार है, जहां 22 AQI है। गुजरात के नंदेसरी में पूरे भारत में सबसे अधिक 208 AQI दर्ज किया गया।

मध्य भारत के लिए आईएमडी का पूर्वानुमान और चेतावनियां

मौसम एजेंसी ने 26 सितंबर तक मध्य भारत में “बिखरे हुए से लेकर काफी व्यापक हल्की से मध्यम वर्षा” की भविष्यवाणी की है। 23 से 25 सितंबर के बीच मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में “अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा” की भविष्यवाणी करते हुए, मौसम विभाग ने कहा कि 24 और 25 सितंबर को विदर्भ में बारिश की संभावना है।

ISRO में निकली बंपर भर्ती! नौकरी के लिए शानदार मौका, आज से आवेदन प्रक्रिया हुआ शुरु

पूर्व और पूर्वोत्तर भारत के लिए IMD का पूर्वानुमान और चेतावनियां

आईएमडी ने अपने नवीनतम मौसम बुलेटिन में कहा, “अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में काफी व्यापक से लेकर व्यापक हल्की/मध्यम वर्षा की संभावना है; सप्ताह के दौरान शेष पूर्वी भारत और पूर्वोत्तर भारत में छिटपुट से लेकर काफी व्यापक हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है।”

प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि 20 सितम्बर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में, 22 और 23 सितम्बर को ओडिशा में, 22 से 25 सितम्बर के बीच नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में, तथा 23 से 25 सितम्बर के बीच अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी वर्षा होने की संभावना है।

डेली सुबह कर लें Neem Karoli Baba के बताए गए यह काम, जीवन में बनेंगे सफलता इंसान, नहीं आएगी समस्या

उत्तर-पश्चिम भारत के लिए आईएमडी का पूर्वानुमान और चेतावनी

आईएमडी ने कहा कि 26 सितंबर तक इस क्षेत्र में छिटपुट से लेकर छिटपुट हल्की से लेकर मध्यम बारिश होने की संभावना है। 19 सितंबर की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, “कोंकण और गोवा, मराठवाड़ा, रायलसीमा, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट से लेकर काफी व्यापक हल्की/मध्यम बारिश होने की संभावना है; सप्ताह के दौरान शेष क्षेत्र में छिटपुट से लेकर छिटपुट हल्की/मध्यम बारिश होने की संभावना है।”इसके अलावा, 20 सितंबर को तमिलनाडु और पुडुचेरी में गर्म और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है।

सहारा निवेशकों के लिए अच्छी खबर! सरकार ने रिफंड लिमिट बढ़ाई 5 गुना, जानिए कब मिलेगा पैसा?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT