होम / Weather Today: दिल्ली समेत कई राज्यों में भीषण बारिश की चेतावनी, जानें IMD की ताजा रिपोर्ट

Weather Today: दिल्ली समेत कई राज्यों में भीषण बारिश की चेतावनी, जानें IMD की ताजा रिपोर्ट

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 10, 2024, 7:24 am IST

Todays Weather

India News (इंडिया न्यूज), Weather Today: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार और अगले पांच दिनों के लिए कई राज्यों में अलग-अलग बारिश के पैटर्न का संकेत देते हुए अलर्ट जारी किया है। इसी तहत कई राज्यों में भीषण बारिश अपना कहर मचाने वाली है। चलिए जानते हैं आज आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम।

  • उत्तर पश्चिम और मध्य भारत
  • अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा
  • पश्चिम और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत

उत्तर पश्चिम और मध्य भारत

उत्तराखंड और मध्य भारत में गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में छिटपुट से लेकर व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है, जबकि जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और राजस्थान में छिटपुट से लेकर छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा

09 से 13 तारीख के दौरान मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है; 10वीं-13वीं के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश; 10वीं-12वीं के दौरान उत्तराखंड; 11वीं और 12वीं के दौरान हिमाचल प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश; 12 तारीख को जम्मू, उत्तरी हरियाणा, उत्तरी पंजाब; 09वीं-11वीं के दौरान पूर्वी राजस्थान; 09 एवं 10 को विदर्भ; 09 को पश्चिमी राजस्थान और 11-13 जुलाई के दौरान छत्तीसगढ़। 10-12 जुलाई के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की भी संभावना है, ”आईएमडी ने एक विज्ञप्ति में कहा।

पश्चिम और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत

कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, केरल और माहे, लक्षद्वीप और कर्नाटक जैसे क्षेत्रों में गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की उम्मीद है। गुजरात क्षेत्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और तेलंगाना में, आईएमडी ने काफी व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा की भविष्यवाणी की है।

IND W vs SA W: पूजा वस्त्राकर के तूफान में उड़ी साउथ अफ्रीका, भारतीय महिला टीम 10 विकेट से जीती -IndiaNews

हल्की से मध्यम वर्षा

इस बीच, इस अवधि के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और रायलसीमा में हल्की से मध्यम वर्षा की छिटपुट घटनाएं होने का अनुमान है। आईएमडी की सलाह इन राज्यों में विभिन्न मौसम स्थितियों की संभावना को रेखांकित करती है, प्रभावित क्षेत्रों में तैयारी और सावधानी बरतने का आग्रह करती है।

आईएमडी ने एक अद्यतन पूर्वानुमान जारी किया है जिसमें 10 से 13 जुलाई तक कई क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा का संकेत दिया गया है। विशेष रूप से, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में इस अवधि के दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

इसके अतिरिक्त, सौराष्ट्र और कच्छ और तेलंगाना में क्रमशः 9 और 10 जुलाई को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। केरल और माहे और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 12 और 13 जुलाई को अलग-अलग भारी वर्षा होने की उम्मीद है।

ED Elvish Yadav: ईडी के रडार पर यूट्यूबर एल्विश यादव, स्नेक वेनम रेव पार्टी मामले में 23 जुलाई को होगी पूछताछ   

पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार और पूर्वोत्तर भारत में गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की उम्मीद है। इसके अतिरिक्त, इस अवधि के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा में छिटपुट से लेकर व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा की भविष्यवाणी की गई है।

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 9 से 11 जुलाई तक कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है, साथ ही इस समय सीमा के दौरान अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की भी संभावना है।

9 से 13 जुलाई तक बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की उम्मीद है, जबकि झारखंड और ओडिशा में विशिष्ट दिनों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। इसके अलावा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 9, 10 और 13 जुलाई को बारिश होने का अनुमान है।

Assembly Bypoll 2024: आज विधानसभा उपचुनाव में मतदान, हिमाचल समेत इन राज्यों पर रहेगी नजर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj Ka Panchang: आज आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि, जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त
पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
नीतीश सरकार ने दादा-परदादा की ज़मीन पर लागू किया ये नया नियम, जानिए क्या है ये 5 मुख्य प्रावधान
क्या है वात्सल्य योजना? इसमे कैसे मिलेगी बच्चों को पेंशन, जानिए निर्मला सीतारमण का पूरा प्लान
मोदी सरकार क्यों लाना चाहती है ‘One Nation One Election’ कानून? एक साथ चुनाव में क्या हैं चुनौतियां
Kejriwal के इस्तीफा के बाद भी Atishi अभी क्यों नहीं बन सकतीं दिल्ली की CM? आखिर कहां फंसा हुआ पेच
12GB RAM के साथ ये फोन जल्द मचाएगा तबाही, दिग्गज मोबाइल को देगा टक्कर
ADVERTISEMENT