होम / Weather Update: दिल्ली समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें IMD की ताजा अपडेट 

Weather Update: दिल्ली समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें IMD की ताजा अपडेट 

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 3, 2024, 6:26 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Weather Update: समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को लगातार दूसरे दिन गुजरात में भारी बारिश हुई, देवभूमि द्वारका जिले के कल्याणपुर तालुका में 12 घंटे की अवधि में 174 मिलीमीटर बारिश हुई। वहीं “2 जुलाई को दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के कुछ हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है, जबकि उत्तर गुजरात, मध्य गुजरात और सौराष्ट्र क्षेत्र के कई हिस्सों में भारी बारिश होगी। 3 जुलाई को सूरत, नवसारी में बहुत भारी बारिश होगी। आईएमडी के अनुसार, राज्य के उत्तर और साथ ही दक्षिण में दो चक्रवाती परिसंचरण के कारण राज्य में बारिश हो रही है।

  • दिल्ली ‘ऑरेंज’ अलर्ट पर
  • भारी बारिश की भविष्यवाणी
  • असम में बाढ़

दिल्ली ‘ऑरेंज’ अलर्ट पर

आईएमडी ने 2 जुलाई से 3 जुलाई तक दिल्ली में “ऑरेंज” अलर्ट जारी किया है। पूर्वानुमान में अगले सात दिनों तक आसमान में बादल छाए रहने और मंगलवार और बुधवार को मध्यम से भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट ने भी 2 जुलाई से राजधानी में बारिश की गतिविधि फिर से बढ़ने की भविष्यवाणी की है। निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट ने कहा, “पिछले दो दिनों में दिल्ली और एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में बारिश से कुछ राहत मिली है। हालांकि, मौसम विशेषज्ञों ने बारिश की गतिविधियों में फिर से वृद्धि की भविष्यवाणी की है, 2 जुलाई से दिल्ली में बारिश तेज होने की संभावना है।” एक्स पर एक पोस्ट में कहा गया।

भारी बारिश की भविष्यवाणी

हालांकि आईएमडी ने मध्यम से भारी बारिश की भविष्यवाणी की थी और राजधानी सोमवार को “ऑरेंज” अलर्ट पर थी, लेकिन कोई बारिश दर्ज नहीं की गई।

असम में बाढ़

एक आधिकारिक बुलेटिन में कहा गया है कि असम में बाढ़ की स्थिति सोमवार को गंभीर हो गई और 19 जिलों में 6.44 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए।

राज्य में कम से कम आठ नदियाँ खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं, ब्रह्मपुत्र जोरहाट जिले के नेमाटीघाट में अपने उच्चतम बाढ़ स्तर को पार कर गई है।

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) बुलेटिन के अनुसार, कुल 6,44,128 लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। कामरूप, गोलाघाट, माजुली, लखीमपुर, करीमगंज, कछार, धेमाजी, मोरीगांव, उदलगुरी, डिब्रूगढ़, तिनसुकिया, नागांव, शिवसागर, दरांग, नलबाड़ी, सोनितपुर, तामुलपुर, बिस्वनाथ और जोरहाट जैसे कई शहर बाढ़ के पानी से घिर गए हैं।

कालीबोर में, अधिकारियों ने वाहनों को 20 या 40 किमी की गति से अधिक न चलने के निर्देश जारी किए हैं क्योंकि बाढ़ की स्थिति ने जानवरों को असहाय कर दिया है, जिससे वाहनों की चपेट में आने से चोट लगने और मौत की संभावना पैदा हो गई है।

एएनआई के अनुसार, निर्देश में कहा गया है, “किसी भी प्रकार के वाहनों की गति 20 या 40 किमी प्रति घंटे से अधिक नहीं होनी चाहिए, जैसा कि एनएच 715 (पुराना एनएच 37) के खंड पर निर्धारित किया गया है।”

Hathras Hadsa: धार्मिक आयोजनों में बदइंतजामी से हजारों की गई जान; जानिए हाथरस जैसे कब-कब हुए ऐसे बड़े हादसे

IMD की भविष्यवाणी

-अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में व्यापक रूप से व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा, आंधी, बिजली गिरने की संभावना है।

-अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अलग-अलग स्थानों पर भारी आंधी और बिजली गिरने की संभावना है। 1 जुलाई से 5 जुलाई तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में बारिश होने की संभावना है; 5 जुलाई को पश्चिमी राजस्थान; 3 जुलाई और 4 जुलाई को पूर्वी मध्य प्रदेश; और 2-3 जुलाई को छत्तीसगढ़।

-हिमाचल प्रदेश में 2 जुलाई को अलग-अलग स्थानों पर भारी (64.5-115.5 मिमी) से लेकर बहुत भारी वर्षा (115.5-204.4 मिमी) होने की संभावना है।

-4 जुलाई और 5 जुलाई को कर्नाटक के तटीय इलाकों में भी भारी से बहुत बारिश होने की संभावना है।

-4 जुलाई और 5 जुलाई को अरुणाचल प्रदेश में और 2 जुलाई को असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

दिल्ली- NCR में प्रदूषण का प्रकोप, अब इतना हुआ AQI  

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT