होम / Weather Update: 18 से 20 मई तक उत्तर भारत में गंभीर लू का खतरा, IMD ने बिहार, पंजाब में तापमान बढ़ने की दी चेतावनी-indianews

Weather Update: 18 से 20 मई तक उत्तर भारत में गंभीर लू का खतरा, IMD ने बिहार, पंजाब में तापमान बढ़ने की दी चेतावनी-indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 17, 2024, 8:23 am IST

IMD Weather Update

India News (इंडिया न्यूज़), Weather Update, नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 18 से 20 मई तक दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है। गर्मी की लहर उत्तर भारत के अन्य हिस्सों और बिहार तक बढ़ने की उम्मीद है। अगले पांच दिनों में देश भर में तापमान बढ़ेगा।

आईएमडी के अधिकारियों ने कहा कि भीषण गर्मी पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर होते प्रभाव के कारण है. अगले पांच दिनों में उत्तर पश्चिम भारत और गुजरात में तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है।

  • 18 से 20 मई तक उत्तर भारत में गंभीर लू का खतरा
  • पंजाब, हरियाणा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी
  • दक्षिण भारत में राहत

पंजाब, हरियाणा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

आईएमडी के महानिदेशक एम महापात्र ने बताया कि उत्तर-पश्चिम भारत पर एक प्रति-चक्रवात के कारण गर्म हवा जमा हो रही है, जिससे सतह गर्म हो रही है। इस गर्म हवा के उत्तर प्रदेश और बिहार की ओर बढ़ने की उम्मीद है, जिससे भीषण गर्मी कम से कम एक सप्ताह तक बढ़ सकती है।

आगामी हीटवेव की तैयारी के लिए, आईएमडी ने 18, 19 और 20 मई को पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी राजस्थान के लिए “ऑरेंज अलर्ट” जारी किया है। स्थानीय अधिकारियों से गर्मी से संबंधित आपात स्थितियों को रोकने के लिए आवश्यक उपाय करने का आग्रह किया गया है।

Horoscope Today: 17 मई का राशिफल, जानें कैसा रहेगा आज आपका दिन-indianews 

दक्षिण भारत में राहत

हालांकि, तमिलनाडु के कन्याकुमारी और इससे सटे इलाकों पर बने चक्रवाती परिसंचरण के कारण दक्षिणी भारत को गर्मी से राहत मिल रही है। इस परिसंचरण के कारण अगले सात दिनों में तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, माहे, लक्षद्वीप और दक्षिण कर्नाटक में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होगी।

इस अवधि के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और रायलसीमा में भी हल्की से मध्यम वर्षा होने की उम्मीद है। दक्षिण में राहत के बावजूद, आईएमडी ने भारी बारिश के कारण तमिलनाडु में संभावित बाढ़ की चेतावनी दी है।

Aaj Ka Panchang: ​​17 मई का पंचांग, आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त-indianews

आईएमडी कब लू की घोषणा करता है?

आईएमडी लू की घोषणा तब करता है जब अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों में 40 डिग्री सेल्सियस, तटीय क्षेत्रों में 37 डिग्री सेल्सियस और पहाड़ी क्षेत्रों में 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है, जबकि सामान्य तापमान से विचलन 4.5 डिग्री सेल्सियस और 6.4 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है। यदि ये स्थितियाँ लगातार दो दिनों तक बनी रहती हैं, तो आधिकारिक तौर पर हीटवेव घोषित की जाती है, और यदि सामान्य से विचलन 6.4°C से अधिक हो जाता है, तो इसे गंभीर हीटवेव के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।

Reduce Salt: ज्यादा नमक का सेवन करने वाले सावधान! हृदय रोग से यूरोप में डेली हो रही 10000 लोगों की मौत, WHO की चेतावनी-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT