होम / Weather Update: पूर्वी और दक्षिणी भारत में लू का प्रकोप हुआ कम, पूर्वोत्तर में बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी- indianews

Weather Update: पूर्वी और दक्षिणी भारत में लू का प्रकोप हुआ कम, पूर्वोत्तर में बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 5, 2024, 10:29 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) चिलचिलाती गर्मी के बीच लोगों को बड़ी राहत दी है। IMD की मानें तो आज 5 मई से 9 मई तक कई भारतीय राज्यों में झुलसाने वाली स्थिति से राहत की भविष्यवाणी की है। इसके अतिरिक्त, 5 और 6 मई को पूर्वोत्तर भारत में पर्याप्त वर्षा की भविष्यवाणी करते हुए एक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को कई भारतीय राज्यों में अधिकतम तापमान 42-45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।विशेष रूप से, कुरनूल (आंध्र प्रदेश) में अधिकतम तापमान 45.9 डिग्री, महबूबनगर (तेलंगाना) में 45 डिग्री, ओडिशा के बौध में 44 डिग्री, करूर परमथी (तमिलनाडु) में 43.5 डिग्री, निज़ामाबाद (तेलंगाना) में 44.6 डिग्री दर्ज किया गया। आंध्र प्रदेश के कडपा में 45.4 और पश्चिम बंगाल के कलाईकुंडा में 43.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

  • तूफान के आसार 
  • वर्षा की भविष्यवाणी
  • केरल में उच्च तापमान और आर्द्रता

तूफान के आसार 

आईएमडी ने कहा कि पूर्वी और दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में गर्मी का मौजूदा दौर 5-6 मई तक जारी रहने की उम्मीद है। इसके बाद राहत की उम्मीद है, क्योंकि 5 से 9 मई के बीच ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश और तूफान की भविष्यवाणी की गई है।

हालाँकि, गंगीय पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, ओडिशा और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति देखी गई, इन क्षेत्रों में अधिकतम तापमान सामान्य से 3-5 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा।

Delhi: दिल्ली में इंसानियत हुई शर्मसार, दो बच्चों की हत्या कर पिता फरार-Indianews

वर्षा की भविष्यवाणी

पूर्वोत्तर में, 5 और 6 मई को पूर्वोत्तर भारत में गरज और तेज हवाओं के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा होने की अत्यधिक संभावना है। अरुणाचल प्रदेश में 5 मई को तीव्र वर्षा होने की उम्मीद है, इसी अवधि के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी इसी तरह की मौसम की स्थिति होने की उम्मीद है। जबकि मेघालय और असम में 5 और 6 मई को भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है.

5 से 9 मई के बीच ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश और तूफान की भविष्यवाणी की गई है।इसके अतिरिक्त, इस अवधि के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम वर्षा होने की उम्मीद है।

Chhattisgarh: लड़कों से फोन पर बात करने से भाई ने रोका, 14 साल की बहन ने कुल्हाड़ी उतारा मौत के घाट- indianews

केरल में उच्च तापमान और आर्द्रता

मौसम विभाग ने 6 मई तक उच्च तापमान और आर्द्रता की संभावना के कारण केरल के 14 में से 12 जिलों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है। आईएमडी के अनुसार, पलक्कड़ में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस, कोल्लम, त्रिशूर और कोझिकोड में लगभग 38 डिग्री सेल्सियस, अलाप्पुझा, कोट्टायम, पथानामथिट्टा और कन्नूर जिलों में लगभग 37 डिग्री सेल्सियस और लगभग 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है। तिरुवनंतपुरम, एर्नाकुलम, मलप्पुरम और कासरगोड जिलों में।

Terrorist Attack: वायुसेना के काफिले पर आतंकवादी हमले पर मल्लिकार्जून खरगे ने जताया शोक, जानें क्या कहा-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT