होम / Weather Update: 21 फरवरी तक देश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश, जानें आज कैसा रहेगा मौसम  

Weather Update: 21 फरवरी तक देश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश, जानें आज कैसा रहेगा मौसम  

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 15, 2024, 7:09 am IST
ADVERTISEMENT
Weather Update: 21 फरवरी तक देश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश, जानें आज कैसा रहेगा मौसम  

Weather Update

India News (इंडिया न्यूज), Weather Update: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 21 फरवरी तक देश के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने 15 फरवरी को पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, झारखंड में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की भविष्यवाणी की है।

मंगलवार सुबह दिल्ली के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा, पालम में दृश्यता घटकर 50 मीटर रह गई, क्योंकि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पश्चिमी विक्षोभ के कारण राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में बूंदाबांदी और ‘बहुत हल्की’ बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि बुधवार को भी हल्की बारिश होने की संभावना है।

इसके अतिरिक्त, आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि 18 फरवरी को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के लिए पीला अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने कहा, “18 फरवरी, 2024 को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश में व्यापक रूप से हल्की/मध्यम बारिश/बर्फबारी के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश/बर्फबारी होने की संभावना है।”

दिल्ली में मौसम

दिल्ली में, आरडब्ल्यूएफसी दिल्ली ने सुबह में मुख्य रूप से साफ आसमान और हल्के से मध्यम कोहरे की भविष्यवाणी की है। शहर में आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, सुबह 6.30 बजे, राष्ट्रीय राजधानी में समग्र वायु गुणवत्ता 300 दर्ज की गई जो ‘खराब’ श्रेणी में है। शून्य और 50 के बीच एक AQI को अच्छा, 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब और 401 और 500 के बीच गंभीर माना जाता है। राष्ट्रीय राजधानी में बारिश की बात करें तो 19 फरवरी तक आसमान साफ ​​रहने या बादल छाए रहने का ही अनुमान लगाया गया है। हालांकि, 20 फरवरी को आरडब्ल्यूएफसी दिल्ली ने कहा कि बहुत हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है।

पटना में मौसम

पटना में आज न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. पूरे दिन पारा का स्तर 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है, हवा की गति 3.17 के आसपास रहेगी। हवा 5.08 की रफ्तार के साथ 128 डिग्री के आसपास चलेगी। सूर्योदय का समय सुबह 06:25 बजे है, जबकि यह बुधवार को शाम 05:41 बजे अस्त होगा। सात दिवसीय मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, पटना में तापमान बुधवार को 18 डिग्री सेल्सियस, गुरुवार को 14 डिग्री सेल्सियस, शुक्रवार को 15 डिग्री सेल्सियस, शनिवार को 15 डिग्री सेल्सियस, रविवार को 14 डिग्री सेल्सियस, 16 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। सोमवार को और मंगलवार को 18 डिग्री से.

मुंबई में मौसम

मुंबई में आज न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। पूरे दिन पारा का स्तर 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है, हवा की गति 7.66 के आसपास रहेगी। हवा 9.3 की तेज़ गति के साथ 320 डिग्री के आसपास चलेगी। सूर्योदय का समय सुबह 07:07 बजे है, जबकि यह गुरुवार को शाम 06:38 बजे अस्त होगा। सात दिनों की मौसम भविष्यवाणी के अनुसार, मुंबई में तापमान गुरुवार को 23 डिग्री सेल्सियस, शुक्रवार को 25 डिग्री सेल्सियस, शनिवार को 26 डिग्री सेल्सियस, रविवार को 25 डिग्री सेल्सियस, सोमवार को 24 डिग्री सेल्सियस, 23 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। मंगलवार को और बुधवार को 23 डिग्री सेल्सियस।

IMD का बारिश अपडेट 

  • आईएमडी के अनुसार, 15 तारीख को पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश, बिजली गिरने की संभावना है; बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 15 और 16फरवरी को मौसम शुष्क रहेगा।
  • 17 से 21 फरवरी के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में गरज-चमक के साथ हल्की/मध्यम बारिश/बर्फबारी होगी।
  • इसके अलावा 18-21 फरवरी के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में छिटपुट या छिटपुट बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

घने कोहरे की चेतावनी

मौसम विभाग ने 15 और 16 फरवरी को बिहार और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में और 15 फरवरी को गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में सुबह के समय घने कोहरे की स्थिति की भविष्यवाणी की है।

Also Read:-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT